Qutab Minar की खुदाई और मूर्तियों के अध्ययन करने का निर्देश,सरकार को पेश की जाएगी रिपोर्ट

Qutab Minar: संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने तीन इतिहासकारों, चार ASI अधिकारियों और शोधकर्ताओं के साथ शनिवार को कुतुब मीनार का निरीक्षण किया। इसके बाद ही खुदाई का आदेश जारी कर ASI को ममाले पर अपनी रिपोर्ट पेश करने का निर्देश जारी किया।

0
135
Qutub Minar Hearing LIVE
Qutub Minar Hearing LIVE

Qutab Minar: संस्कृति मंत्रालय ने ASI को कुतुब मीनार की खुदाई और मूर्तियों के अध्ययन करने का निर्देश देते हुए रिपोर्ट भी पेश करने को कहा है। दरअसल संस्कृति मंत्रालय के सचिव गोविंद मोहन ने तीन इतिहासकारों, चार ASI अधिकारियों और शोधकर्ताओं के साथ शनिवार को कुतुब मीनार का निरीक्षण किया।
इसके बाद ही खुदाई का आदेश जारी कर ASI को ममाले पर अपनी रिपोर्ट पेश करने का निर्देश जारी किया।जानकारी के मुताबिक मीनार के दक्षिण में मस्जिद से 15 मीटर की दूरी पर खुदाई की जा सकती है।कुतुब मीनार के अलावा महरौली के लालकोट किले और अनंगताल में भी खुदाई किए जाने की भी होने की बात कही जा रही है।

Qutab Minar 1
Qutab Minar

Qutab Minar: दावा- कुतुब मीनार ही विष्णु स्‍तंभ है

qutab Minar 2
Qutab Minar

कुतुब मीनार को लेकर ASI के पूर्व क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर शर्मा ने दावा किया कि कुतुब मीनार का निर्माण राजा विक्रमादित्य द्वारा सूर्य की दिशा का अध्ययन करने के लिए बनवाया गया था। कुतुबुद्दीन ऐबक ने इसका निर्माण नहीं कराया था।

इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता विनोद बंसल ने भी यह दावा किया था कि कुतुब मीनार ‘विष्णु स्तम्भ’ था और जो निर्माण उस समय किया गया उसके लिए आक्रांताओं ने 27 हिंदू-जैन मंदिरों को तोड़ कर इसे बनाया था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here