PM Narendra Modi ने Ahmedabad में किया खेल महाकुंभ 2022 का शुभारंभ, बोले- आज भारत के युवा छू रहे हैं आसमान

11वें खेल महोत्सव महाकुंभ की शुभकामनाएं देते हुए PM मोदी ने कहा कि मेरे सामने युवा जोश का ये सागर, ये उमंग साफ बता रहा है कि गुजरात का नौजवान आसमान छुने के लिए तैयार हैं।

0
612
Narendra Modi in Gujrat
Narendra Modi in Gujrat

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने शनिवार को अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में खेल महाकुंभ 2022 का शुभारंभ किया है। गुजरात के सीएम भूपेंद्र भाई पटेल की तारीफ करते हुए PM मोदी ने कहा कि मैं गुजरात सरकार को विशेष रूप से यशस्वी CM भूपेंद्रभाई पटेल को भी इस भव्य आयोजन के लिए बधाई देता हूं। कोरोना के कारण 2 साल तक खेल महाकुंभ पर ब्रेक लगा रहा लेकिन भूपेंद्रभाई ने जिस भव्यता के साथ इस आयोजन को शुरू किया, उसने युवाओं में एक नया जोश भर दिया है।

PM Narendra Modi ने दी खेल महाकुंभ की शुभकामना

11वें खेल महोत्सव महाकुंभ की शुभकामनाएं देते हुए PM मोदी ने कहा कि मेरे सामने युवा जोश का ये सागर, ये उमंग साफ बता रहा है कि गुजरात का नौजवान आसमान छुने के लिए तैयार हैं। ये ना केवल खेलों का महाकुंभ है बल्कि ये गुजरात की युवा शक्ति का भी महाकुंभ है। मैं आप सभी युवाओं को 11वें खेल महाकुंभ के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

Pm Modi 1

खेल महाकुंभ को लेकर उन्‍होंने कहा कि मुझे याद है 12 साल पहले 2010 में गुजरात के मुख्यमंत्री के नाते मैंने अपने कार्यकाल में खेल महाकुंभ की शुरूआत की थी। आज मैं कह सकता हूं कि जिस सपने का बीज मैंने बोया था आज वो वट वृक्ष बनता दिखाई दे रहा है। उस बीज को मैं आज वट वृक्ष का आकार लेता हुआ देख रहा हूं।

जब खिलाड़ी प्रगति करता है तो उसके पीछे होती है एक लंबी तपस्या

Narendra Modi in Gujrat

Narendra Modi in Gujrat

खेल महाकुंभ से मिली उपलब्धि के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि 2010 में पहले खेल महाकुंभ में ही गुजरात ने 16 खेलों में 13 लाख खिलाड़ियों के साथ इसका आरंभ किया था। मुझे भूपेंद्र भाई ने बताया कि 2019 में हुए खेल महाकुंभ में ये भागीदारी 13 लाख से 40 लाख युवाओं तक पहुंच गई थी। ये जो लगातार अविराम प्रयास किए गए, खिलाड़ियों ने जो साधना की और जब खिलाड़ी प्रगति करता है तो उसके पीछे एक लंबी तपस्या होती है। जो संकल्प गुजरात के लोगों ने मिल कर लिया था वो आज दुनिया में अपना परचम लहरा रहा है।

आज भारत के युवा छू रहे हैं आसमान

खेलों में आई पारदर्शिता को लेकर उन्‍होंने कहा कि इतना ही नहीं जैसे राजनीति में भाई भतीजावाद घुस गया है वैसे ही खेल जगत में भी खिलाड़ियों के चयन में पारदर्शिता की कमी एक बहुत बड़ा फैक्टर था। खिलाड़ियों की सारी प्रतिभा परेशानियों से जूझने में ही निकल जाती थी। उस भवर से निकल कर भारत के युवा आज आसमान छू रहे हैं।

Narendra Modi in Gujrat

Narendra Modi in Gujrat

उन्‍होंने आगे कहा कि कहा कि एक समय था जब खेल जगत में भारत की पहचान सिर्फ 1-2 खेलों के भरोसे टिकी थी। जिसके कारण जो खेल देश की पहचान और गौरव से जुड़े थे उन्हें भी भुला दिया गया। इस वजह से खेलों से जुड़े संसाधन बढ़ाने, स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर को आधुनिक बनाने पर जितना ध्यान देना चाहिए था वो रूक गया था।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here