Madhya Pradesh Panchayat Elections: Sehore में अनोखे अंदाज में हुआ सरपंच का चुनाव, आप भी जानकर हो जाएंगे हैरान

0
365
Maharashtra Panchayat Election
पंचायत चुनाव (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

Madhya Pradesh Panchayat Elections: Madhya Pradesh में पंचायत के चुनाव जल्‍द होने वाले हैं। इलेक्शन को लेकर प्रत्याशी भी तैयारियों में जुटे हैं। पंचायत के चुनाव की तैयारियों के बीच अब मध्यप्रदेश से एक अनोखी घटना सामने आई है। मध्यप्रदेश के सीहोर जिले में बिना Panchayat Elections के गांव वालों ने सरपंच का चुनाव कर लिया और खास बात ये है कि ये चुनाव 7 साल की बच्‍ची द्वारा उठाई गई पर्ची के आधार पर हुआ है।

इस तरह से सरपंच का चयन मध्यप्रदेश के सीहोर जिले की छापरी कला व छापरी खुर्द की ग्राम पंचायत में हुआ है। दरअसल ग्राम पंचायत की जनसंख्या 1,500 है और उनमें से 1,000 वोटर है। दोनों गांवों में मेवाड़ा समुदाय के करीब 1,100 जबकि दूसरे समुदाय के 400 लोग निवास करते हैं।

कई सालों से ऐसी स्थिति आती थी कि जब भी ग्राम पंचायत चुनाव होते तो मेवाड़ा समुदाय में आपस में विवाद होता था। साथ ही साथ चुनाव में लोगों के लाखों रुपये भी खर्च होते थे और इसी को देखते हुए गांव के सामाजिक कार्यकर्ता एमएस मेवाड़ा और युवाओं ने पहल का कदम उठाकर आपसी रजामंदी से सरपंच चुनने के लिए बैठक की। जहां चार प्रत्‍याशी तय हुए।

बच्ची ने चंदरसिंह मेवाड़ा की पर्ची उठाई

इस अनोखे चुनाव में चार प्रत्‍याशी बने सिंह मेवाड़ा, चंदरसिंह मेवाड़ा, बाबूलला मेवाड़ा और धर्मेंद्र मेवाड़ा उतरे। चारों लोगों से मंदिर के विकास के लिए 11,000-11,000 रूपये जमा कराए गए। फिर सरपंच का चुनाव 7 साल की बच्ची के हाथों से करवाया गया और उसने चंदरसिंह मेवाड़ा की पर्ची उठाई और गांव वालों ने उन्‍हें सरपंच चुन लिया।

Madhya Pradesh Panchayat Elections में OBC आरक्षण को लेकर विधानसभा में चर्चा

विपक्ष सरकार को Madhya Pradesh Panchayat Elections को लेकर लगातार आड़े हाथ ले रहा है। मंगलवार को विधानसभा के सत्र के दौरान ओबीसी आरक्षण को लेकर चर्चा हो रही है। इस दौरान दोनों दलों के बीच खूब तकरार भी हुई। मुख्‍यमंत्री शिवराज ने कहा कि सरकार की नीति हमेशा सामाजिक न्‍याय की रही है।

इस दौरान नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंंह ने कहा कि जान देना पड़े तो देंगे लेकिन आरक्षण नहीं रुकने देंगे। वहींं कांग्रेस ने आरोप लगाया कि साजिश रच के रोटेशन रोका गया। कमलनाथ ने कहा हमने आरक्षण दिया था। Madhya Pradesh Panchayat Elections आरक्षण को लेकर दोनों दलों के बीच सदन में बयानबाजी चल रही है और शोर शराबा भी हो रहा है।।

Madhya Pradesh Panchayat Elections

इसे भी पढ़ें:  Madhya Pradesh Panchayat Elections: OBC आरक्षण को लेकर विधानसभा में चर्चा, कांग्रेस का आरोप- साजिश रच के रोटेशन रोका गया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here