Hawrah Violence: रामनवमी हिंसा के बाद हावड़ा में फिर हुई झड़प, सीएम ममता बनर्जी ने लगाया बीजेपी पर आरोप

0
77
Hawrah Violence
Hawrah Violence

Hawrah Violence: रामनवमी के अवसर पर हुई हिंसा के बाद देश में माहौल काफी तनावपूर्ण हो गया है। देशभर से रामनवमी के अवसर पर हिंसा के मामले सामने आए। यह मामले गुजरात, महाराष्ट्र तथा पश्चिम बंगाल में काफी देखने को मिले। कई जगहों पर हिंसा व आगजनी की गई। इसके एक दिन बाद यानी 31 मार्च को भी बंगाल के हावड़ा में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प देखने को मिली है।

Hawrah Violence
Hawrah Violence

पश्चिम बंगाल के हावड़ा में रामनवमी के दौरान हिंसा की सूचना मिली, जहां गुरुवार यानी 30 मार्च को रामनवमी के जुलूस के दौरान सांप्रदायिक झड़पें हुई। इलाके में दंगा नियंत्रण बल सहित भारी संख्या में पुलिस तैनाती की गई थी। इसके बाद आज यानी 31 मार्च को एक बार फिर हावड़ा में हिंसक झडप देखने को मिली है। इस झडप में लोगों ने वाहनों में आगजनी की और दुकाने भी तोड़ी गई हैं।

पश्चिम बंगाल में हुई हिंसा को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस से बात की और हावड़ा में हुई हिंसा की स्थिति का जायजा लिया। इस मामले को लेकर पश्चिम बंगाल के विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में हावड़ा और डालखोला में हिंसा की घटनाओं के संबंध में एक जनहित याचिका दायर की है, जिसमें NIA जांच और ऐसे क्षेत्रों में केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती की मांग की गई है। कार्यवाहक न्यायमूर्ति ने जनहित याचिका दायर करने की अनुमति दी और उसे 3 अप्रैल को सूची के शीर्ष पर प्रदर्शित करने का निर्देश दिया।

Hawrah Violence: पश्चिम बंगाल की सीएम ने लगाए बीजेपी पर आरोप

बता दें कि तीन राज्यों में हुई हिंसा के कारण 80 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस की इन इलाकों में लगातार गश्त जारी है। फिलहाल हालात सामान्य हैं। इस मामले को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भाजपा पर रामनवमी के मौके पर तलवार और अन्य हथियार लेकर लोगों के जुलूस निकालने का आरोप लगाया है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार यानी 31 मार्च को रामनवमी के दिन हावड़ा में हुई हिंसा के लिए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और अन्य दक्षिणपंथी संगठनों को जिम्मेदार ठहराया है। बनर्जी ने कहा कि राज्य सरकार उन लोगों की मदद करेगी जिनकी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया है और लोगों से क्षेत्र में शांति बनाए रखने की अपील की।

Hawrah Voilence
Hawrah Voilence

Hawrah Violence: सीएम ममता बेनर्जी ने एक टीबी चैनल पर दिए इंटरव्यू के दौरान हावड़ा में हुई घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने कहा कि हावड़ा में हुई हिंसा के पीछे न तो हिंदू थे और न ही मुसलमान। भाजपा, बजरंग दल और ऐसे अन्य संगठन हथियारों के साथ हिंसा में शामिल थे।”

बनर्जी ने आगे कहा कि हावड़ा में हिंसक झड़पों के सिलसिले में कम से कम 31 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने कहा कि इलाके में वाहनों में आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इन घटनाओं के लिए रामनवमी उत्सव के दौरान “प्रशासन के एक वर्ग में शिथिलता” को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि इस मामले में दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

रामनवमी पर बंगाल के हावड़ा में वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना उपनगर मलाड (पश्चिम) के मालवानी में उस समय हुई जब जुलूस चल रहा था और कुछ लोगों ने तेज आवाज वाले डीजे और तेज संगीत पर आपत्ति जताई। जिसके बाद पथराव शुरू हो गया। जिससे लोगों में दहशत फैल गई। पश्चिम बंगाल में हुई इस हिंसा के बाद फिलहाल स्थिति शांतिपर्ण हैं।

संबंधित खबरें…

आगजनी, पथराव और तोड़फोड़…मुंबई, बंगाल और गुजरात में रामनवमी पर भड़की हिंसा

अहमदाबाद में पीएम मोदी के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्टर लगाना पड़ा महंगा, 8 लोगों की हुई गिरफ्तारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here