आगजनी, पथराव और तोड़फोड़…मुंबई, बंगाल और गुजरात में रामनवमी पर भड़की हिंसा

0
99
Hawrah Voilence
Hawrah Voilence

Rama Navami: गुरुवार को रामनवमी उत्सव के दौरान हुई झड़पों के बाद विभिन्न राज्यों में हिंसा भड़क गई। गुजरात के वडोदरा में जहां पथराव किया गया, वहीं पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में वाहनों में आग लगा दी गई और दुकानों में तोड़फोड़ की गई। महाराष्ट्र के औरंगाबाद में इलाके में दो समूहों के बीच झड़प के बाद भीड़ ने पुलिस कर्मियों पर कथित तौर पर हमला किया।

Rama Navami: मुंबई में हिंसा

मुंबई में गुरुवार रात रामनवमी के जुलूस के दौरान दो गुट आपस में भिड़ गए। बाद में पुलिस को कार्रवाई तेज करनी पड़ी जिसके बाद भीड़ तितर-बितर हुई। इस घटना में कई लोगों के घायल होने की सूचना है।

बंगाल में पथराव

रामनवमी पर बंगाल के हावड़ा में वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया। एक अधिकारी ने बताया कि यह घटना उपनगर मलाड (पश्चिम) के मालवानी में उस समय हुई जब जुलूस चल रहा था और कुछ लोगों ने तेज आवाज वाले डीजे और तेज संगीत पर आपत्ति जताई। जिसके बाद पथराव शुरू हो गया। जिससे लोगों में दहशत फैल गई। हालांकि पुलिस ने पथराव की घटना की पुष्टि नहीं की है।

उन्होंने कहा कि अतिरिक्त पुलिस कर्मियों को मौके पर बुलाया गया और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया गया। अधिकारी ने कहा कि इलाके में स्थिति नियंत्रण में है। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और स्थानीय नेताओं ने इलाके का दौरा किया और शांति की अपील की।

पश्चिम बंगाल में हिंसा और आगजनी

पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में राम नवमी उत्सव के दौरान दो समूहों के बीच झड़प के बाद हिंसा और आगजनी की सूचना मिली थी। बताया गया कि कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया था। इतना ही नहीं कई इलाकों में तोड़फोड़ की गई थी।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में कई लोगों को हिरासत में लिया गया है। आग बुझाने के लिए दमकल की चार गाडिय़ों को लगाया गया था। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा और कानून अपना काम करेगा। पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया। जिस इलाके में स्थिति नियंत्रण में बताई जा रही है। मुख्यमंत्री ने हावड़ा में रामनवमी के जुलूस के दौरान कथित रूप से सांप्रदायिक तनाव भड़काने की कोशिश करने के लिए भाजपा की आलोचना की और कहा कि इस घटना में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा।

download 2023 03 31T122038.113
Rama Navami

बता दें कि विहिप ने इस अवसर पर राज्य भर में 1,000 बड़े और छोटे जुलूसों का आयोजन किया। हावड़ा, खड़गपुर, बैरकपुर, भद्रेश्वर, सिलीगुड़ी और आसनसोल में हजारों लोगों ने ‘जय श्री राम’ का नारा लगाया। इन जुलूसों में ढोल, भगवा ध्वज और भगवान राम के विशाल कटआउट प्रमुखता से दिखाई दिखाई। जुलूसों में भाग लेने वालों में से कुछ तलवार और त्रिशूल से भी लैस थे।

वडोदरा में तनातनी

पुलिस ने कहा कि गुरुवार को गुजरात के वडोदरा शहर में रामनवमी के दौरान दो जुलूसों पर पथराव किया गया। इस घटना में कुछ लोग घायल हो गए। पहली घटना फतेहपुरा क्षेत्र के पांजरीगर मुहल्ले के पास दोपहर में हुई, जबकि दूसरी घटना शाम को पास के कुंभरवाड़ा में हुई। पुलिस ने कहा कि फतेहपुरा की घटना में में कोई घायल नहीं हुआ, लेकिन कुंभरवाड़ा में भीड़ द्वारा किए गए पथराव से महिलाओं सहित कुछ लोग घायल हो गए।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here