Delhi High Court ने दी Abhishek Banerjee की पत्नी Rujira Banerjee को उनका पक्ष का रखने की इजाजत, कल है सुनवाई

0
322
Rujira Banerjee

तृणमूल कांग्रेस TMC के महासचिव और Diamond Harbour लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद Abhishek Banerjee की पत्नी Rujira Banerjee को हाई कोर्ट ने एक बड़ी राहत दी है। दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) ने रुजीरा बनर्जी को उनके मामले में वकील के जरिए अपनी बात निचली अदालत में रखने की परवानगी दी है। कल 12 अक्टूबर को रूजिरा को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होने का आदेश था। इस मामले की अगली सुनवाई 29 अक्टूबर को होगी। 

इस मामले में निचली अदालत से जारी हुए समन को रूजिरा बनर्जी ने दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। जिस पर आज सुनवाई हुई। दरअसल ED ने पश्चिम बंगाल में कथित कोयला घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में रुजीरा बनर्जी को पूछताछ के लिए समन जारी किया था लेकिन वो समन के बाद भी पेश नही हो रही थी। तब ED ने रुजीरा बनर्जी के खिलाफ पटियाला हाउस कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। जिस पर कल सुनवाई होगी।

फरवरी के महीने में पश्चिम बंगाल के विधानसभा चुनावों से कुछ दिन पहले सीबीआई की एक टीम तृणमूल कांग्रेस सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के कोलकाता स्थित आवास पर उनकी पत्नी रूजीरा बनर्जी को कथित कोयला तस्करी मामले में जांच में शामिल होने के लिए तलब करने पहुंची थी।

CBI ने नवंबर 2020 में दर्ज की थी FIR

ED ने पश्चिम बंगाल के कुनुस्तोरिया (Kunustoria) और कजोरा Kajora में Eastern Coalfields Ltd की खदानों में सामूहिक कोयला चोरी के Money Laundering Case की जांच कर रही है। ED की जांच CBI द्वारा नवंबर 2020 में दर्ज की गई FIR पर आधारित है। रुजीरा को मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (PMLA) के तहत इसी तरह का समन भेजा गया था। 

अनूप मांझी मुख्‍य आरोपी

स्थानीय कोयला संचालक अनूप मांझी उर्फ ​​लाला को इस मामले में मुख्य संदिग्ध माना जाता है। ED ने पहले दावा किया था कि अभिषेक बनर्जी इस अवैध व्यापार से पैसे कमाए हैं। कुछ भारतीय पुलिस सेवा (IPS) अधिकारियों और अभिषेक बनर्जी से जुड़े एक वकील को भी इस मामले में सितंबर के महीने की अलग-अलग तारीखों पर पेश होने के लिए तलब किया गया था।

यह भी पढ़ें: CBI के खिलाफ Bengal सरकार की याचिका पर हुई सुनवाई, अदालत ने केंद्र को लगायी फटकार, अगली सुनवाई 22 अक्टूबर को

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here