मध्य प्रदेश के CM Shivraj Singh Chouhan का बड़ा फैसला, अब हिंदी में भी मेडिकल की पढ़ाई कर सकेंगे छात्र

मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा में पहली बार 8वीं कक्षा से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी और 240 घंटों का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा।

0
412
APN News Live Updates
APN News Live Updates

CM Shivraj Singh Chouhan: मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि हम चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए हिंदी में शिक्षा देना शुरू करेंगे। इससे गरीब और मध्यम वर्ग की पृष्ठभूमि के छात्रों को फायदा होगा। उन्होंने तय किया है कि पुलिस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा के साथ उम्मीदवार की शारीरिक क्षमता को 50% वेटेज दिया जाएगा। शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बहुत से बच्चों को मेडिकल की पढ़ाई करने में इस वजह से भी कठिनाई होती है क्योंकि उनकी अंग्रेजी शुरुआती स्तर से इतना मजबूत नहीं होता जितना जरूरी है।

Shivraj Singh Chouhan
CM Shivraj Singh Chouhan

गरीब छात्रों को होगा फायदा: CM Shivraj Singh Chouhan

इसी को देखते हुए शिवराज सरकार ने मेडिकल की पढ़ाई कर रहे बच्चों के लिए बड़ा फैसला लिया है। अब से मध्यप्रदेश में बैचलर ऑफ मेडिसिन और बैचलर ऑफ सर्जरी (MBBS) की पढ़ाई छात्र हिंदी मीडियम में भी कर सकते हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि इससे गरीब और मध्यम वर्ग की पृष्ठभूमि के छात्रों को फायदा होगा।

Shivraj Singh Chouhan Panchayat Elections
CM Shivraj Singh Chouhan

छात्रों के लिए उपलब्ध कराई जाएगी किताबें

मध्य प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ने मेडिकल की पढ़ाई को हिंदी में भी शुरू करने के मुद्दे पर बताते हुए आगे कहा कि हम पढ़ाई को और सरल बनाने के लिए किताबों को हिंदी में अनुवाद करने के साथ इन्हें ऑडियो और विजुअल फॉर्मेट में भी छात्रों को उपलब्ध कराएंगे छात्रों के लिए यह सभी चीजें यूट्यूब पर आसानी से उपलब्ध होंगी। बता दें कि मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा में पहली बार 8वीं कक्षा से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की पढ़ाई प्रारंभ की जाएगी और 240 घंटों का पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा। इस बात की जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here