Chandigarh के कुछ हिस्सों में 36 घंटे से अधिक समय से बिजली नहीं, ये है वजह…

0
310
From April 2018 every household in Bihar will have electricity connections

Chandigarh: बिजली विभाग के कर्मचारियों की तीन दिवसीय हड़ताल के बाद चंडीगढ़ (Chandigarh) के कुछ हिस्सों में 36 घंटे से अधिक समय से बिजली नहीं है। चंडीगढ़ (Chandigarh) में सोमवार शाम से हजारों घरों में बिजली और पानी की आपूर्ति नहीं हो रही है और कई इलाकों में ट्रैफिक लाइटें काम नहीं कर रही हैं। मजबूरी में सरकारी अस्पतालों को कई सर्जरी को टालना पड़ा है। चंडीगढ़ स्वास्थ्य सेवा निदेशक सुमन सिंह ने बताया, “हमारे पास जनरेटर की तरह एक बैकअप योजना है। लेकिन आप एक अस्पताल का 100 प्रतिशत भार जनरेटर पर नहीं डाल सकते हैं। इसलिए, हमें अपनी नियोजित सर्जरी को टालना पड़ा।”

Chandigarh: बिजली कर्मचारी विरोध कर रहे हैं

Chandigarh Strike

बिजली कटौती के चलते ऑनलाइन क्लास और कोचिंग संस्थान पर भी असर डाला है। मालूम हो कि बिजली विभाग के निजीकरण का बिजली कर्मचारी विरोध कर रहे हैं। केंद्र शासित प्रदेश के सलाहकार धर्मपाल ने बिजली कर्मचारी संघ के साथ बैठक कर हड़ताल खत्म करने के लिए कर्मचारियों को राजी किया, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ है।

प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों को डर है कि निजीकरण से उनके काम की शर्तें बदल जाएंगी और बिजली की दरें भी बढ़ जाएंगी। मंगलवार शाम को चंडीगढ़ प्रशासन ने आवश्यक सेवा अनुरक्षण अधिनियम लागू करते हुए बिजली विभाग की हड़ताल पर छह माह के लिए रोक लगा दी।

See the source image

चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों ने दावा किया कि उन्होंने बिजली आपूर्ति बनाए रखने की व्यवस्था की थी, लेकिन शहर के कई इलाकों के निवासियों और व्यापारियों ने बिजली गुल होने की शिकायत की। बिजली कटौती ने शहर की कुछ इकाइयों में औद्योगिक उत्पादन और मैन्युफैक्चरिंग को भी प्रभावित किया है।

See the source image

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने कल हस्तक्षेप करते हुए बुधवार को केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य इंजीनियर को तलब किया। जस्टिस अजय तिवारी और पंकज जैन ने मुख्य इंजीनियर को चंडीगढ़ में बिजली संकट को कम करने के लिए किए गए उपायों के बारे में सूचित करने का निर्देश दिया।

संबंधित खबरें…

Chandigarh Strike: चंडीगढ़ में बिजली कर्मचारियों की 3 दिन की हड़ताल, कई क्षेत्रों में बत्ती गुल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here