West Bengal में चुनाव के बाद हुए Violence में CBI ने की गिरफ्तारियां

0
286
West Bengal Violence CBI Arrests
West Bengal Violence CBI Arrests 11

West Bengal में चुनाव के बाद हुई हिंसा और अन्य अपराधों से संबंधित दो अलग-अलग मामलों की चल रही जांच में CBI ने 2 दिनों में 11 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। CBI ने कल रविवार को Cooch Behar में हत्या के एक मामले में 7 लोगों को और शनिवार को तुफानगंज (Tufanganj) में एक और हत्या के मामले में चार लोगों को हिरासत में लिया है। राज्य पुलिस के द्वारा Kolkata High Court के आदेश पर इन मामलों को दर्ज किया गया था और मामलों की जांच अपने हाथ में ले ली थी।

Cooch Behar के मामले में पीड़ित हरधन रॉय (Hardhan Roy) के परिवार के आरोप के अनुसार अर्जुन मुंडा हरधन को ३ मई को राजघोरा (Rajghora) नदी में ले गया था, जिसके बाद वह खून से लथपथ मिला था। इसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया जहां इलाज के दौरान उसकी मृत्यु हो गई।

चुनाव के Result के बाद हिंसा

पश्चिम बंगाल विधानसभा 2021 के 2 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद बंगाल में कई जगह हिंसा हुई। भाजपा नेताओं ने आरोप लगाया था कि TMC कार्यकर्ताओं ने उन्हें पीटा और धमकाया, उनके घरों में तोड़फोड़ की और कार्यालयों में तोड़फोड़ की। वहीं टीएमसी ने आरोपों से इनकार किया था और कहा था कि भाजपा अलग-अलग झड़पों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश करने की कोशिश कर रही है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (National Human Rights Commission) की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में हिंसा के चलते 2 मई से 20 जून के बीच कम से कम 1,934 पुलिस शिकायतें दर्ज की गईं, जिनमें 29 हत्या की, 12 बलात्कार और यौन उत्पीड़न (sexual assault) की और 940 लूट और आगजनी की शिकायतें शामिल थी।

Court ने दिए थे CBI को जांच के आदेश

कलकत्ता उच्च न्यायालय (Calcutta High Court) ने 19 अगस्त को आदेश दिया था कि मामले में NHRC की रिपोर्ट को ध्यान में रखते हुए विधानसभा चुनाव के बाद कथित बलात्कार और हत्या के मामलों की जांच CBI द्वारा की जाए।

TMC नेता ललन घोष के घर CBI पहुंची

CBI की टीम ने पिछले हफ्ते बीरभूम जिले के इलामबाजार थाने के गोपालपुर गांव पहुंची थी। टीम ने TMC नेता ललन घोष Lalan Ghosh के घर पर छापा मारा था। इसी स्थान पर भाजपा कार्यकर्ता गौरव सरकार (Gourab Sarkar) की हत्‍या हुई थी।

ये भी पढ़ें :

West Bengal:BJP MP Arjun Singh के आवास के पास बम विस्फोट, 3 लोग जख्मी

BJP ने Bhawanipur से ममता के खिलाफ Priyanka Tibrewal को उतारा, 30 को होगा उप चुनाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here