अगले साल लगने वाले कुम्भ मेले को लेकर यूपी सरकार हर स्तर पर तैयारी में जुटी है। कुम्भ के दौरान आपात स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य सेवाएं हाईटेक की जा रही है।

यहां गंभीर रोग से पीड़ित मरीजों को एयर एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। साथ ही ‘बेड टू बेड’ अनुबंध के तहत चयनित कंपनी मरीज को कुंभ मेला क्षेत्र से लेकर लाइफ सपोर्ट के साथ दिल्ली या मुंबई के हायर सेंटर तक पहुंचाएगी।

कंपनी को एयर एंबुलेंस मेला अवधि में बम्हरौली एयरपोर्ट पर तैनात रखनी होगी। आपात स्थिति में उड़ान भरने के लिए कंपनी एयरपोर्ट अथॉरिटी से खुद अनुमति लेगी। स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की पहल पर विभाग ने एयर एंबुलेंस की उपलब्धता का प्रस्ताव सरकार को भेजा था। शासन की स्वीकृति मिलने के बाद एयर एंबुलेंस के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं।

26 नवंबर तक टेंडर की औपचारिकताएं पूरी कर 30 नवंबर तक एयर एंबुलेंस मुहैया कराने के लिए कंपनी का चयन कर लिया जाएगा। मेला अवधि में बम्हरौली एयरपोर्ट पर तैनात एयर एंबुलेंस का उपयोग आपात स्थिति में किया जाएगा। गंभीर अवस्था में विशिष्ट जनों के अतिरिक्त श्रद्धालुओं को भी विशेषज्ञों की संस्तुति पर बेहतर इलाज के लिए देश के बड़े नामचीन अस्पतालों तक पहुंचाने का इंतजाम रहेगा।

एयर एंबुलेंस उपलब्ध कराने वाली कंपनी को ‘बेड टू बेड’ सेवा मुहैया करानी होगी। यानि गंभीर रूप से बीमार मरीज को मेला क्षेत्र या वहां के अस्पताल से लाइफ सपोर्ट वाली एंबुलेंस से एयरपोर्ट तक फिर एयर एंबुलेंस से हायर सेंटर तक पहुंचाना अनुबंध में शामिल किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here