Kerala News: केरल की पहाड़ी में चट्टानों के बीच फंसा ट्रेकर, भारतीय सेना की टीमों ने Rescue Operation किया शुरू

0
307
Kerala News
Kerala News

Kerala News: पलक्कड़ के मलमपुझा पहाड़ों में एक खड़ी खाई में फंसे एक व्यक्ति को निकालने के लिए भारतीय सेना की टीमों ने बचाव अभियान शुरू किया है। सेना ने एक बयान में कहा कि टीमों को रात भर भेजा गया है और बचाव अभियान जारी है। तटरक्षक बल के विज्ञप्ति के अनुसार, हेलीकॉप्टर के पायलट ने रिज के पास विमान को मंडराने का फैसला किया था जहां व्यक्ति फंसे हुए थे, लेकिन इलाके की स्थलाकृति और विभिन्न परिस्थितियों के कारण हेलीकॉप्टर भारी डाउनड्राफ्ट का अनुभव कर रहा था और इसलिए, मिशन निरस्त कर दिया गया था। इसने आगे कहा कि बुधवार सुबह एक और बचाव अभियान का प्रयास किया जाएगा।

download 1 2
Kerala News: Rescue Operation

Kerala News: मुख्यमंत्री ने सेना की मांगी मदद

बता दें कि इस मामले में मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने भी हस्तक्षेप किया और युवक को बचाने के लिए सेना की मदद मांगी। इसके बाद, सेना की दक्षिणी कमान के लेफ्टिनेंट जनरल अरुण ने मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) को सूचित किया है। सीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि पर्वतारोहण और बचाव में विशेषज्ञता वाली टीम सड़क मार्ग से यात्रा करेगी क्योंकि रात में हेलीकॉप्टर से यात्रा करना असंभव है। इसने यह भी कहा कि एक अन्य दल शाम को तमिलनाडु के वेलिंगटन से पलक्कड़ के लिए रवाना होगा ताकि बचाव प्रयासों में मदद मिल सके।

Kerala News: पहाड़ी की चोटी पर चढ़ने के दौरान खाई में फंसा युवक

गौरतलब है कि सेना के अलावा, वायु सेना भी बचाव प्रयासों में शामिल होगी, सीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि पैरा कमांडो को बेंगलुरु से सुलूर के लिए एयरलिफ्ट किया जाएगा और वहां से वे सड़क मार्ग से मालमपुझा पहुंचेंगे। तटरक्षक बल के प्रयास विफल होने के बाद, राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम उस युवक तक पहुंचने का प्रयास कर रही थी।

बचाव दल में से एक के एक सदस्य ने एक मीडिया चैनल को बताया कि जहां दिन में गर्मी तेज और असहनीय होती है, शाम और देर रात तक हवा और ठंडी हो जाती है और यहां तक ​​कि जंगली जानवर भी घूम रहे होंगे जो सभी बचाव प्रयासों में बाधा डालेंगे।

download 40
खड़ी खाई में फंसा व्यक्ति

स्थानीय लोगों के अनुसार, युवक ने दो अन्य लोगों के साथ सोमवार को चेराड पहाड़ी की चोटी पर चढ़ने का फैसला किया था, लेकिन अन्य दो ने प्रयास बीच में ही छोड़ दिया। हालाँकि, बाबू ऊपर चढ़ता रहा, और वहाँ पहुँचकर फिसल कर गिर गया और पहाड़ के मुख पर चट्टानों के बीच फंस गया।

ये भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here