भारतीय डॉक्‍युमेंट्री “राइटिंग विद फायर” को मिली Oscar Nomination में जगह,सूर्या की Jai Bhim रेस से बाहर

0
295
Oscar Nomination
Oscar Nomination

Oscar Nomination: ऑस्कर नॉमिनेशन की अनाउंसमेंट मंगलवार 8 फरवरी शाम 6:30 बजे जारी हो गई है। लाइव स्ट्रीम के जरिए इसको लेकर घोषणाएं की गई। सिनेमा जगत के इस सबसे प्रतिष्ठ‍ित अवॉर्ड को कौन अपने नाम करता है ये 27 मार्च को पता चलेगा। नॉमिनेशन के एलान का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे थे और अब दर्शकों का ये इंतजार भी खत्म हो गया है। बता दें कि नॉमिनेशंस की अनाउंसमेंट ट्रेसी एलिस रॉस और लेस्ली जॉर्डन द्वारा की गई।

WhatsApp 2
Oscar Nomination

इस साल भारत की ओर से सूर्या की ‘जय भीम’ (Jai Bhim) और मोहनलाल की ‘मराक्कर’ भी शामिल थी, लेकिन ऑस्कर नॉमिनेशन में जगह बनाने में कामयाब नहीं हो पाईं। लेकिन भारत की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘द राइटिंग विद फायर’ को 94वें अकेडमी अवॉर्ड्स में नॉमिनेशन मिल गया है। बता दें कि ये भारतीय दर्शकों के लिए खुशी की खबर है। इस डॉक्यूमेंट्री को रिंटू थॉमस और सुष्मित घोष ने मिलकर निर्देशित किया है। इसके साथ-साथ 4 और डॉक्यूमेंट्रीज का चयन हुआ है। जिसमें एटिका और फ्ली भी शामिल हैं।

Oscar Nomination 2020-21 में किन भारतीय फिल्मों के आए थे नाम

Oscar Nomination
Oscar Nomination

ऑस्कर 2020 के लिए फिल्म (Gully Boy) नॉमिनेट हुई थी, लेकिन ऑस्कर जीत नहीं पाई। वहीं ऑस्कर 2021 के लिए कई भारतीय फिल्में नॉमिनेशन की दौड़ में थीं, पर मौका मलयालम फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ (Jallikattu) को मिला था।‘जलीकट्टू’ का निर्देशन लीजो जोजे पिल्लीस्सेरी (Lijo Jose Pellissery) ने किया है। उन्हें 50वें ‘भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्मोत्सव’में श्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार दिया गया था।

Oscar Nomination
Oscar Nomination

फिल्म ‘जल्लीकट्टू’ (Jallikattu) को 93वें अकाडमी अवॉर्ड्स में ‘बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म’ कैटेगरी के लिए भेजा गया था। यह फिल्म ‘टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ में भी दिखाई जा चुकी है। यह फिल्म 2019 में 4 अक्टूबर को रिलीज हुई थी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here