नोवाक जोकोविच ने तीसरी बार प्रतिष्ठित यूएस ओपन टेनिस खिताब जीत लिया है। फाइनल मुकाबले में उन्‍होंने अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को सीधे सेटों में 6-3, 7-6, 6-3 से पराजित किया। जोकोविच आठवीं बार यूएस ओपन चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचे थे और वे वर्ष 2011 और 2015 में यहां चैंपियन रह चुके हैं। वर्ष के आखिरी ग्रैंडस्‍लैम में इस खिताबी जीत के साथ ही जोकोविच ने अमेरिका के पूर्व महान खिलाड़ी पीट संप्रास की बराबरी कर ली है जिन्होंने 14 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते थे। रोजर फेडरर (20 खिताब) और राफेल नडाल (17) इस मामले में जोकोविच से आगे हैं।

यूएस ओपन 2018 के मेन्स सिंगल्स फाइनल में जोकोविच पहले सेट में पूरी तरह से हावी नजर आए और उन्होंने पहला सेट बेहद आसानी से 6-3 से जीत लिया। इसके बाद शुरू हुआ डेल पोट्रो का संघर्ष वाला खेल। डेल पोट्रो ने दूसरे सेट में जोकोविच का जमकर पसीना निकाला।

दूसरे सेट में मुकाबले अंतिम क्षणों तक रोमांचक रहा और सेट का नतीजा टाई ब्रेकर के जरिए सामने आया। डेल पोट्रो ने अच्छा संघर्ष जरूर किया लेकिन ये सेट भी जोकोविच ने 7-6 (7-4) से अपने नाम कर लिया और मैच में 2-0 की मजबूत बढ़त बना ली।

इसके बाद बारी आई तीसरे सेट की। जोकोविच किसी भी हाल में अंतिम सेट जीतकर खिताब अपने नाम करना चाहते थे। इस तीसरे सेट की शुरुआत में तो जोकोविच हावी दिखे लेकिन डेल पोट्रो ने वापसी करते हुए स्कोर 3-3 कर दिया था। इसके बाद चौथा और पांचवां गेम जोकोविच ने जीता। जोकोविच का यह इस साल का दूसरा ग्रैड स्लैम खिताब था, इससे पहले उन्‍होंने विंबलडन में भी खिताब जीता था। अपेक्षा के विपरीत यूएस ओपन का फाइनल मुकाबला एकदम एकतरफा रहा और जोकोविच ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अर्जेंटीना के डेल पोत्रो को कोई मौका नहीं दिया। फाइनल में जोकोविच ने पहले सेट से ही लय हासिल कर ली और पोत्रो को कोई अवसर नहीं दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here