IPL 2024 RR vs RCB : क्या राजस्थान रॉयल्स की जीत की ‘स्ट्रीक’ तोड़ पाएगी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु? देखें RR बनाम RCB के आंकड़े

0
9

आईपीएल 2024 का 19 वां मैच आज यानी शनिवार की शाम को सवाई मानसिंह स्टेडियम, जयपुर में खेला जाएगा। ये मुकाबला संजु सैमसन (कप्तान) की राजस्थान रॉयल्स और फाफ डु प्लेसिस (कप्तान) की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला जाएगा। इस मुकाबले में जहां एक ओर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) हार की हैट्रिक होने से बचना चाहेगी। वहीं दूसरी ओर आईपीएल 2008 (पहला सीजन) की चैंपियन राजस्थान रॉयल्स (RR) अपनी विनिंग स्ट्रीक को बरकरार रखते हुए सीजन का अपना चौथा मैच भी जीतने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। दोनों ही टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों के आंकड़े एक अंदाजा दे सकते हैं कि शनिवार की शाम को होने वाले मुकाबले में किसका पलड़ा भारी है।

RR बनाम RCB में किसका पलड़ा भारी ?

मौजूदा सीजन में RR और RCB के बीच यह पहला मैच है। इन दोनों टीमों के बीच अब तक के आईपीएल के इतिहास में 29 मैच खेले जा चुके हैं, जिसमें से 15 में RCB को जीत मिली है और 12 दफा RR को जीत हासिल हुई है। जबकि 2 मुकाबले बेनतीजा रहे। इन दोनों फ्रेंचाईजी टीमों के बीच अंतिम बार भिडंत, 14 मई, 2023 (IPL 2023) को हुई थी, तब RCB ने 112 रन से राजस्थान रॉयल्स को हराया था।

RR का सवाई मानसिंह स्टेडियम में कैसा है प्रदर्शन?

‘सवाई मानसिंह स्टेडियम’ राजस्थान रॉयल्स का होम ग्राउन्ड है। RR ने आईपीएल में अब तक यहां 54 मैच खेले हैं। जिसमें से 35 में RR को जीत तो 19 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। आंकड़ों के अनुसार, इस मैदान पर RR का जीत का प्रतिशत 64.81 है।

RR vs RCB आईपीएल मैचों में सर्वाधिक रन

RR के खिलाफ खेले गए मुकाबलों में RCB की ओर से सर्वाधिक रन विराट कोहली ने बनाए हैं। विराट कोहली ने RCB की ओर से खेलते हुए 28 इनिंग्स में अबतक 618 रन बनाए हैं। RR के खिलाफ कोहली का सर्वाधिक स्कोर 72 (नाबाद) है।

वहीं अगर RR के आंकड़ों पर नजर डालें तो RCB के खिलाफ सबसे प्रभावशाली बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे रहे हैं। अजिंक्य रहाणे ने RR की ओर से खेलते हुए 12 इनिंग्स में 347 रन बनाए हैं। RCB के खिलाफ अजिंक्य रहाणे का सर्वाधिक निजि स्कोर 103 (नाबाद) है। बता दें कि मौजूदा समय में अजिंक्य रहाणे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का हिस्सा हैं।

RR vs RCB आईपीएल मैचों में सर्वाधिक विकेट

RR बनाम RCB के मुकाबलों में देखा जाए तो सबसे अधिक विकेट स्टार स्पिनर युजवेन्द्र चहल के नाम है। चहल के बारे में खास बात यह है कि वह पहले RCB टीम का हिस्सा भी रह चुके हैं। दोनों टीमों में रहते हुए उन्होंने कुल मिलाकर 17 इनिंग्स में गेंदबाजी की है और उनको 21 विकेट हासिल हुईं हैं। बता दें कि मौजूदा सीजन में चहल RR टीम का हिस्सा हैं।

वहीं RR के खिलाफ RCB का सबसे बेहतरीन और प्रभावशाली गेंदबाज उनके पास है ही नहीं। दरअसल, यहां बात हो रही है हर्षल पटेल की। हर्षल RR के खिलाफ RCB की ओर से सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों में हर्षल ने 9 इनिंग में 17 विकेट चटकाए हैं। हालांकि, अब हर्षल पटेल RCB का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें पिछले साल (2023) के आईपीएल मिनी ऑक्शन में पंजाब किंग्स की टीम ने खरीद लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here