IND vs SA: सिराज की रफ्तार के सामने धराशायी हुआ साउथ अफ्रीकी टीम का बैटिंग यूनिट, मिया ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड

0
19

IND vs SA: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज का दूसरा मैच केपटाउन के मैदान पर खेला जा रहा है। साउथ अफ्रीका टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। वहीं, चार तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरी भारतीय टीम ने आज कमाल का प्रदर्शन किया है। साउथ अफ्रीका टीम की पारी को भारतीय गेंदबाजों की मदद से टीम इंडिया ने 55 रनों के अंदर ही समेट दिया। भारत की ओर से सबसे शानदार प्रदर्शन तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का रहा, उन्होंने कुल मिलाकर 6 विकेट झटके। जसप्रीत बुमराह और मुकेश कुमार ने भी सिराज का बखूबी साथ देते हुए 2-2 विकेट अपने नाम किए। इसके साथ ही सिराज ने भारत के पूर्व गेंदबाज अनिल कुंबले का एक रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

IND vs SA: सिराज ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड

केपटाउन में चल रहे 5 दिवसीय टेस्ट मैच के पहले दिन मोहम्मद सिराज की रफ्तार के आगे लगभग सभी साउथ अफ्रीकी बल्लेबाज धीमे नजर आए। सिराज ने अपनी 9 ओवर की स्पेल में 15 रन देकर 6 विकेट झटके। इसके साथ ही सिराज ने 3 ओवर मेडन भी डाले। सिराज के इस प्रदर्शन की बदौलत अब वे साउथ अफ्रीका की जमीन पर टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। सिराज ने पूर्व भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले के, 53 रन देकर 6 विकेट लेने वाले कारनामे को पछाड़ दिया है। बता दें कि भारत की ओर से साउथ अफ्रीका की जमीन पर में सबसे अच्छा प्रदर्शन शार्दुल ठाकुर का रहा है। उन्होंने साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ एक पारी में 7 विकेट लिए थे और 61 रन दिए। लिस्ट में दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के नाम है, जिन्होंने साउथ अफ्रीका की धरती पर भारत की तरफ से एक पारी में 120 रन देकर 7 विकेट लिए थे।

भारतीय गेंदबाजों की साउथ अफ्रीका की जमीन पर टॉप 6 बेस्ट स्पेल

स्पेल खिलाड़ी मैदान साल

  • 7/61 शार्दुल ठाकुर जोहान्सबर्ग 2022
  • 7/120 हरभजन सिंह केप टाउन 2011
  • 6/15 मोहम्मद सिराज केप टाउन 2024
  • 6/53 अनिल कुंबले जोहान्सबर्ग 1992
  • 6/76 जवागल श्रीनाथ गकेबरहा 2001
  • 6/138 रविन्द्र जडेजा डरबन 2013

बता दें की आज खेले जा रहे मैच में भारत के लिए सभी विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए, सिर्फ प्रसिद्ध कृष्णा के खाते में कोई विकेट नहीं आया। पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। पिछले टेस्ट मुकाबले में साउथ अफ्रीकी टीम ने भारतीय टीम को एक पारी और 32 रनों की करारी मात दी थी। फिलहाल साउथ अफ्रीका टीम इस टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त से आगे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here