IND vs ENG: पाटीदार की खराब फॉर्म से पडिक्कल को मिलेगा मौका? यहां देखें धर्मशाला टेस्ट में भारत की संभावित प्लेइंग 11

0
15

IND vs ENG 5th Test : भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीज का आखिरी मुकाबला गुरुवार (7 मार्च) से धर्मशाला (Himachal Pradesh Cricket Association Stadium) के मैदान पर खेला जाएगा। भारत पहले ही सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर चुका है। पर चूंकि यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैम्पीयनशिप के अंदर खेली जा रही है इसलिए भारत के लिए आगामी सभी टेस्ट मैच खेलने और जीतने जरूरी हैं। अभी तक यह सीरीज यंग टैलेंट के नाम रही है। विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल और मोहम्मद शमी जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी के बावजूद भी भारतीय टीम ने अंग्रेजों को धूल चटाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। ऐसे में, 5वें टेस्ट में भी टीम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। चौथे मैच के लिए रेस्ट ले चुके, भारतीय टीम के मौजूदा उपकप्तान जसप्रीत बुमराह अंतिम टेस्ट में वापसी कर सकते हैं। वहीं, बल्लेबाजी में देवदत्त पडिक्कल का डेब्यू भी हो सकता है। ऐसे में, आइए देखते हैं कि धर्मशाला टेस्ट में किस-किस खिलाड़ी को प्लेइंग 11 में शामिल होने का मौका मिलेगा।

धर्मशाला टेस्ट में कैसा होगा भारत का बल्लेबाजी क्रम?

झांसी टेस्ट में अर्धशतक जड़कर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा फॉर्म में नजर आ रहे हैं। ऐसे में, सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनका खेलना तय है। यशस्वी जायसवाल ने सीरीज में अब तक दोहरे शतकों और अर्धशतकों की झड़ी लगा दी है। ऐसे में  दूसरे सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनका खेलना भी लगभग तय है। तीसरे नंबर पर विराट कोहली की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल अच्छे खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं और 5 वें टेस्ट में भी वे खेलते हुए नजर आ सकते हैं। चौथे नंबर पर सरफराज खान को मौका मिल सकता है। पांचवे नंबर पर रजत पाटीदार और देवदत्त पडिक्कल के बीच टॉस हो सकता है। हालांकि, अधिक चांस पडिक्कल के डेब्यू करने के नजर आ रहे हैं। बता दें कि बीते कुछ वर्षों में, घरेलू क्रिकेट में पडिक्कल ने शानदार प्रदर्शन करके सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। जबकि, सीरीज में रजत पाटीदार को कई बार मौके मिले लेकिन वे उन मौकों को अच्छी तरह भुनाने में कामयाब नहीं हुए। केएल राहुल इंजरी के चलते टीम से बाहर हैं। ऐसे में छठे नंबर पर बतौर विकेट कीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को इस मैच में भी मौका मिल सकता है। बता दें पिछले टेस्ट मैच (झांसी टेस्ट) में जुरेल को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

बुमराह की होगी वापसी

5वें टेस्ट में भारतीय गेंदबाजी की कमान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह संभालते हुए नजर आ सकते हैं। बता दें कि बुमराह को चौथे टेस्ट से रेस्ट दिया गया था। अगर बुमराह वापसी करते हैं आकाशदीप को बाहर बैठना पद सकता हैं।

अक्षर पटेल को मिलेगा मौका!

भारतीय टीम 3 ऑल राउंडर्स की रणनीति के साथ उतरना पसंद करती है। ऐसे में, ऑल राउंडर रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन की तिगड़ी एक बार फिर मैदान पर एक साथ खेलेते हुए नजर आ सकती है। मौजूदा सीरीज में जडेजा गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी कमाल कर रहे हैं। भारतीय टीम फिलहाल जडेजा को 5 वें नंबर पर भी खिला रही है। तीसरे टेस्ट में 5 वें नंबर पर खेलते हुए जडेजा के बल्ले से एक शतक भी आया था। वहीं, अक्षर पटेल 7वें-8वें नंबर पर तो रवीचंद्रन अश्विन 9वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नजर आ सकते हैं। अगर अक्षर टीम की प्लेइंग 11 में शामिल होते हैं तो कुलदीप यादव को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। कुलदीप और अक्षर के बीच चुनाव करना रोहित शर्मा और टीम मैनेजमेंट के लिए आसान साबित नहीं होगा।

वहीं, तेज गेंदबाज के तौर पर बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज को प्लेइंग 11 में शामिल किया जा सकता है।       

तीसरे टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की संभावित प्लेइंग 11

यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, सरफराज खान, देवदत्त पडिक्कल/ रजत पाटीदार, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह(उप-कप्तान), मोहम्मद सिराज

अंतिम टेस्ट मैच के लिए भारतीय स्क्वाड

यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रजत पाटीदार, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, वाशिंगटन सुंदर , ध्रुव जुरेल, आकाश दीप            

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here