ICC और BCCI में बढ़ा विवाद, विश्व कप 2023 को लेकर भारत की मेजबानी पर मंडराया खतरा!

क्या कहती है आईसीसी की पॉलिसी?

0
177
ICC World Cup 2023: बीसीसीआई और आईसीसी
ICC World Cup 2023: बीसीसीआई और आईसीसी

ICC World Cup 2023: आईसीसी वनडे विश्व कप का आयोजन 2023 में भारत में होने को है। इसको लेकर क्रिकेट फैंस में अभी से उत्सुकता बनी हुई है। वहीं, आईसीसी यानी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल और बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के बीच टैक्स मामले की वजह से विवाद बढ़ते जा रहा है। इसके कारण यह अंदेशा भी है कि अगर इनमें यह विवाद नहीं सुलझा तो भारत के हाथों से विश्व कप की मेजबानी जा सकती है! क्रिकेट के जानकार इस विवाद को लेकर चिंता में हैं और वे भी चाहते हैं कि यह विवाद कैसे भी सुलझ जाए।

ICC World Cup 2023: टीम इंडिया की फाइल फोटो
ICC World Cup 2023: टीम इंडिया की फाइल फोटो

ICC World Cup 2023: भारत सरकार टैक्स में छूट की करे व्यवस्था- आईसीसी

मालूम हो कि भारत में आईसीसी विश्व कप का आयोजन 2023 में होना है। वहीं, मीडिया रिपोर्टस की मानें तो, आईसीसी ने बीसीसीआई से टैक्स को लेकर अपनी बाते कही है। इन रिपोर्टों के अनुसार, आईसीसी ने बीसीसीआई को दो टूक कहते हुए कहा है कि वह वनडे विश्व कप 2023 के आयोजन के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट की व्यवस्था करे। हालांकि ऐसा होगा या नहीं, अभी नहीं कहा जा सकता है क्योंकि भारत सरकार किसी भी तरह के इवेंट या आयोजन में इस तरह से छूट नहीं देती है।


आपको बता दें कि साल 2016 में भी कुछ ऐसा ही विवाद हुआ था। तब भारत ने टी-20 विश्व कप को होस्ट किया था। उस समय भारत सरकार से बीसीसीआई, यह छूट नहीं दिला पाया था और बाद में बीसीसीआई को अपने शेयर के 190 करोड़ रुपये आईसीसी को देने पड़े थे।

क्या कहती है आईसीसी की पॉलिसी?
टैक्स को लेकर बीसीसीआई के सामने एक बार फिर से यह मामला आ चुका है। आइए जानते हैं कि ऐसे मामलों को लेकर आईसीसी की पॉलिसी का क्या नियम है…
आईसीसी की पॉलिसी के अनुसार, आईसीसी इवेंट को होस्ट कराने वाले देश को अपनी सरकार के साथ बातचीत करके टैक्स में छूट करानी होती है। अगर 2023 में होने वाले विश्व कप के लिए बीसीसीआई ऐसा नहीं कर पाता है तो उसे आईसीसी को अपने शेयर का करीब 900 करोड़ रुपये देने पड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः

India China Face Off : “भारत के जयचंद हैं राहुल गांधी”, BJP ने साधा कांग्रेस पर निशाना…India China Face Off : “भारत के जयचंद हैं राहुल गांधी”, BJP ने साधा कांग्रेस पर निशाना…

शख्स की दरियादिली; प्यासे बंदर को गिलास से पिलाया पानी, देखें वायरल VIDEO

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here