इस बार के कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत कमाल ही नहीं धमाल भी मचा रहा है। स्वर्णो का आगमन लगातार भारत में जारी है। एक के बाद एक भारतीय खिलाड़ी अपने-अपने क्षेत्र में जीत का परचम लहरा रहे हैं। गोल्ड कोस्ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का चौथा दिन भारत के लिए शानदार रहा। रविवार को भारत ने दो गोल्ड और एक सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया। भारत के लिए पहला गोल्ड मेडल वेटलिफ्टर पूनम यादव और दूसरा शूटर मुन भाकर ने जीता। वहीं, शूटर हीना सिद्धू ने सिल्वर मेडल जीतकर देश का सम्मान बढ़ाया। इसी के साथ भारत के खाते में अब तक 6 गोल्ड, 2 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल आए हैं। फाइनल मुकाबले में मनु ने 240.9 अंक हासिल किए और हिना को 234 अंक मिले।

वहीं पूनम यादव ने महिलाओं के 69 किग्रा भार वर्ग में भारत की झोली में पांचवां स्वर्ण पदक डाला। ग्लास्गो में 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में 63 किग्रा भार वर्ग में यादव ने कांस्य पदक जीता। पूनम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 222 किलो (110 और 122 किलो) वजन उठाया। इंग्लैंड की सारा डेविस 217 किलो वजन उठाकर दूसरे स्थान पर रही। कांस्य पदक फीजी की अपोलोनिया वेइवेइ को मिला जिसने 216 किलो वजन उठाया। वहीं महज 16 साल की शूटर मनु भाकर ने भी 10 मीटर एयरपिस्टल प्रतियोगिता में सोने पर निशाना लगाया। इसी इवेंट में हिना सिद्धू ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया।

भारतीय निशानेबाज रवि कुमार ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा का कांस्य पदक अपने नाम किया. रवि ने फाइनल में कुल 224.1 अंक हासिल किए और तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य पदक अपने नाम किया। इससे पहले भारत के ही वेंकट राहुल रगला और सतीश शिवलिंगम ने भी तीसरे दिन वेटलिफ्टिंग में गोल्ड जीता था। इससे पहले भारत की महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और संजीता चानू ने भी गोल्ड जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here