Karwa Chauth 2022: आपके शहर में कब होगा चांद का दीदार, यहां जानें पूरा टाइम टेबल

हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ के दिन अमृत काल में शाम 04 बजकर 08 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 50 मिनट तक पूजा का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रहेगा। आपको पूजा के लिए कुल 1 घंटा 42 मिनट मिनट का समय मिलेगा।

0
225
Karwa Chauth 2022: किस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत 13 या 14 अक्तूबर? जानें शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय
Karwa Chauth 2022: किस दिन रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत 13 या 14 अक्तूबर? जानें शुभ मुहूर्त और चंद्रोदय का समय

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत करती हैं। यह व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। महिलाएं सुबह स्नान आदि के बाद व्रत का संकल्प लेती हैं। दोपहर के समय सामूहिक रूप से करवा चौथ व्रत की कथा सुनती हैं और रात के समय चंद्रमा को अर्घ्‍य देने के बाद ही उपवास खोलती हैं। ज्‍योतिषों के अनुसार, इस बार शुक्र के अस्त होने और चतुर्थी तिथि को लेकर करवा चौथ व्रत की तारीख में थोड़ा मतभेद है। ऐसे में कुछ ज्योतिषाचार्य करवा चौथ को 13 तो कुछ 14 अक्‍टूबर को मनाने की बात कह रहे हैं। आइए यहां व्रत मनाने की सही तारीख, तिथि, शुभ मुहूर्त और पूजा महत्व के बारे में बताते हैं:

Karwa Chauth
कब है Karwa Chauth 2022?

कब है Karwa Chauth 2022?

हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। इस साल कार्तिक कृष्ण चतुर्थी 13 अक्टूबर को रात 1 बजकर 59 मिनट पर प्रारंभ होगी। 14 अक्टूबर को देर रात 03 बजकर 08 मिनट पर समाप्त होगी। उदया तिथ होने के कारण करवा चौथ का व्रत 13 अक्टूबर को ही रखा जाएगा।

karwa chauth 1
Karwa Chauth 2022 का क्या है शुभ मुहूर्त

Karwa Chauth 2022 का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार, करवा चौथ के दिन अमृत काल में शाम 04 बजकर 08 मिनट से लेकर शाम 05 बजकर 50 मिनट तक पूजा का सर्वश्रेष्ठ मुहूर्त रहेगा। आपको पूजा करने के लिए कुल 1 घंटा 42 मिनट मिनट का समय मिलेगा। इसके अलावा, आप सुबह 11 बजकर 44 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 30 मिनट तक लग रहे अभिजीत मुहूर्त में भी पूजा कर सकेंगे। चंद्रोदय का समय रात 08 बजकर 09 मिनट बताया जा रहा है।

Karwa Chauth 2
जानें Karwa Chauth की पूजा विधि

जानें Karwa Chauth की पूजा विधि

करवा चौथ के दिन सुबह स्नान के बाद व्रत का संकल्‍प लें। पहले हाथ में गंगाजल लेकर भगवान का ध्यान करें। फिर जल को किसी मिट्टी से भरे गमले में डाल दें। इस दिन पूरे दिन निर्जला उपवास रखा जाता है। वहीं, पीली मिट्टी से माता गौरी का चित्र बनाएं। माता गौरी को लाल चुनरी, बिंदी, सुहाग सामग्री, रोली, चंदन, अक्षत, पुष्प आदि अर्पित करें। माता को आठ पूरियों की अठावरी और हलवे का भोग लगाएं। इसके बाद दोपहर के समय करवा चौथ के व्रत की कथा ध्‍यानपूर्वक सुनें। रात को चंद्रोदय के समय चंद्रमा को अर्घ्‍य दें और पति की लंबी उम्र की कामना करें। इसके बाद एक छलनी लेकर चंद्र दर्शन करें और उसी छलनी से पति को देखें। आखिरी में पति के हाथों से जल ग्रहण करें और व्रत का पारण करें।

Karwa Chauth 2021 Moonrise Timings
Karwa Chauth पर चांद निकलने का समय

Karwa Chauth पर चांद निकलने का समय

शहर समय
दिल्ली8 बजकर 09 मिनट
नोएडा8 बजकर 12 मिनट
मुंबई8 बजकर 50 मिनट
जयपुर8 बजकर 25 मिनट
देहरादून8 बजकर 10 मिनट
लखनऊ8 बजकर 04 मिनट
शिमला8 बजकर 12 मिनट

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here