झारखंड के धनबाद से एक वीडियो सामने आया है जिसमे छात्राओं पर लाठीचार्ज किया जा रहा है। पुरुष पुलिसकर्मी बच्चियों पर जमकर डंडे बरसा रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि कलेक्ट्रेट में लड़कियों के ऊपर पुलिस लाठीचार्ज कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार घटना 6 अगस्त को हई थी। जब छात्राएं पुनर्मूल्यांकन की मांग को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रही थीं। छात्राएं स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलने के लिए वहां पहुंची थी लेकिन उनपर पुलिस ने लाठियों से वार किया।

इस मुद्दे पर यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सूचना सलाहकार सलभ मनी त्रिपाठी ने भी ट्वीट किया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि, झारखंड की निर्दोष बच्चियों पर बर्बर लाठीचार्ज की यही घटना यदि मंगल ग्रह की ना होकर धरती के किसी राज्य की होती तो अब तक @RahulGandhi और ‘उनकी मीडिया’ ने अन्न जल त्याग अवश्य सत्याग्रह शुरू कर दिया होता। #jharkhandi_yuva_mange_rojgar

दरअसल जिस वक्त छात्राएं प्रदर्शन कर रही थीं उस समय प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता हॉल के भीतर बैठक कर रहे थे। प्रदर्शनकारी छात्राएं हॉल तक पहुंचने की कोशिश कर रही थीं, इसी दौरान पुलिस ने इन छात्राओं को रोकने के लिए बल प्रयोग किया और उनपर लाठी चलाई।

वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होते ही चारों तरफ हेमंत सोरेन सरकार की आलोचना हो रही है। वहीं सोशल मीडिया पर किरकिरी करवाने क बाद झारखंड मुक्ति मोर्चा के मंत्री जगरनाथ महतो ने कि धनबाद के डीसी ने इस पूरे मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन किया है। इस मामले में रिपोर्ट आने के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही महतो ने कहा कि पुनर्मूल्यांकन के लिए एक तय प्रक्रिया है, अगर कोई छात्रा जो फेल हो गई है और वह परीक्षा पास करना चाहती है तो उसे शिकायत प्रकोष्ठ में इसके लिए आवेदन करना चाहिए। जहां सुनवाई होगी। बता दें कि जगरनाथ महतो झारखंड के शिक्षा मंत्री हैं।

इस घटना पर पीड़ित छात्रों का कहना है कि, वह कलेक्ट्रेट स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलने के लिए गई थी लेकिन वहां पर मौजूद एसडीएम ने भीतर नहीं जाने दिया और छात्राओं पर लाठीचार्ज करा दिया। पीड़ित बच्चियों का कहना है कि एसडीएम की देख रेख में ही पुलिस ने लाठियों से वार किया।

छात्राओं पर लाठीचार्च के मामले के तूल पकड़ने के बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने भी इस मामले का संज्ञान लिया है और तीन दिन के भीतर इस पूरे मामले की रिपोर्ट तलब की है। रविवार को पीड़ित छात्राओं के साथ एसी और एसपी ने पूछताछ की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here