उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनाव में दिनों-दिन नया ट्विस्ट आते जा रहा है। खबरों की माने तो सत्ताधारी पार्टी सपा, कांग्रेस के साथ मिलकर महागठबंधन की तैयारी कर रही है। जाहिर है कि इस गठबंधन के औपचारिक एलान के बाद सूबे की राजनीतिक तस्वीर ही बदल जाएगी। बिहार में एक महागठबंधन से मात खाने वाली बीजेपी की मुश्किलें अब यूपी के इस महागठबंधन के सामने और बढ़ने वाली हैं। पिछले 14 साल से वनवास झेल रही बीजेपी ने सत्ता में लौटने के लिए एक नया प्लान तैयार किया है, जिसका नाम 4जी प्लान है।

भाजपा के इस नए प्लान का नाम तो आधुनिक तकनीक से जुड़ा है, लेकिन यह पूरी तरह से किसान केंद्रित है। बीजेपी के किसान मोर्चा के अध्यक्ष और यूपी के भदोही से सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने बताया कि जब से केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार आई है, किसान और किसानों से जुड़े मुद्दे सरकार के केंद्र बिंदू रहे हैं। केंद्र सरकार ने कई योजनाएं किसानों के लिए शुरू की हैं और आने वाले बजट में भी किसानों का ख़ास ध्यान रखा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश देश के सबसे बड़ा राज्यों में शुमार है और यहां किसानों की बड़ी संख्या है, लेकिन पिछले कुछ सालों में सरकारों ने किसानों के कल्याण की तरफ कोई ध्यान नही दिया। बीजेपी के 4जी प्लान में गांव,गंगा,गाय और गीता के संरक्षण में बात कही जाएगी। यह चारों चीजें किसानों से सीधे तौर पर जुड़ी हुई हैं। उन्होंने कहा कि गांव में भारत बसता है, गंगा यूपी के गांवों की जीवन रेखा है, और सबसे उपजाऊ भूमि के बावजूद भी फसल उतनी नहीं होती जितने होनी चाहिए। गाय सीधे तौर पर किसानों से जुड़ी है और गीता भारत की संस्कृति और आध्यातम का प्रतिक है। प्रदेश में अगर बीजेपी की सरकार बनी, तो इन चारों के संरक्षण और इनके बढ़ावे की दिशा में अनेक कदम उठाए जाएंगे।

बीजेपी को मालूम है कि राज्य में अखिलेश यादव और राहुल गांधी के औपचारिक गठजोड़ के एलान के बाद राजनीतिक समीकरण में बड़ा बदलाव होगा। कांग्रेस की अपनी राजनीतिक हैसियत पिछले कुछ सालों में काफी कम हुई है, लेकिन समाजवादी पार्टी के साथ मिलकर कांग्रेस की हैसियत में इजाफा हो सकता है। इस गठबंधन से निपटने के लिए भाजपा ने 4जी प्लान का मास्टर कार्ड फेंका है और इस प्लान को बड़े पैमाने पर प्रचारित-प्रसारित करने की योजना है। पार्टी को ऐसा लगता है कि उनका यह 4जी प्लान सूबे के हर जातिधर्म के लोगों से सीधे तौर पर जुड़ा है और अगर वो इस प्लान के साथ गई तो यूपी में भाजपा की जीत पक्की हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here