सर्दियों के मौसम में रखें अपनी Skin जवां, जानिए कैसे दूर करें Dryness ?

Skin पुराने समय में स्किन के लिए बेस्‍ट उबटन माना जाता था। इसके लिए सबसे पहले शरीर की तिल के तेल से मालिश की जाती है। उसके बाद घर में बनाया गया उबटन इस्‍तेमाल किया जाता है।

0
109
Skin news in winters
Skin

Skin : सर्दियों के दौरान हमारी त्‍वचा शुष्‍क पड़ जाती है।ठिठुरन भरी ठंड में बेहद जरूरी है स्किन केयर के साथ इसकी नमी को बनाए रखना।याद रखिये जब त्‍वचा में नमी की कमी नहीं होगी तो वो हमेशा खिली-खिली नजर आएगी। इसके लिए संतुलित भोजन, तरल पदार्थ का सेवन के साथ कुछ बातों का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है।आइए जानते हैं कैसे ठंड में अपनी स्किन के निखार को आप बरकरार रख सकतीं हैं।

Skin Care in winters news.
Skin Care in winters.

Skin: सफाई का रखें ध्‍यान

अपनी त्‍वचा की सफाई का विशेष ध्‍यान दें।रात में सोने से पहले चेहरे पर जमे मैल को साफ करना बहुत जरूरी होता है। रात में सोने से पहले त्‍वचा को साफ कीजिये। गुनगुने पानी से चेहरा धोकर पोछें। क्‍लीजिंग मिल्‍क और टोनर की मदद से चेहरे को साफ करें।

इसके अलावा सूरजमुखी या जैतून के तेल की पांच बूंदे लेकर रूई की मदद से स्किन पर लगाएा। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो क्‍लीजिंग लोशन या फेशवॉश का इस्‍तेमाल करें।इसके साथ ही चावल के पाउडर को दही में मिलाकर सप्‍ताह में एक या दो बार लगाएं और त्‍वचा के दोनों ओर हल्‍के हाथों से रगड़कर पानी से मुंह को अच्‍छी तरह से धोलें।

Skin: उबटन है सबसे बेस्‍ट

Skin Care 2 min
Skin Care in winters.

Skin: पुराने समय में स्किन के लिए बेस्‍ट उबटन माना जाता था। इसके लिए सबसे पहले शरीर की तिल के तेल से मालिश की जाती है। उसके बाद घर में बनाया गया उबटन इस्‍तेमाल किया जाता है। यह मुख्‍यत: चोकर, बेसन, दही, मलाई और हल्‍की का मिश्रण होता है।

इन्‍हें मिलाकर नहाने से पूर्व शरीर पर लगाया जाता है। इसके आधे घंटे बाद उबटन को रगड़कर हटाते हैं और स्‍नान करते हैं। इस तरह से त्‍वचा पर जमी डेड स्किन का सफाया हो जाता है। त्‍वचा, चिकनी, चमकदार और मुलायम हो जाती है।
इसके साथ ही दूध, बादाम पाउडर, चावल पाउडर और गुलाब की पंखुडि़यों का मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को त्‍वचा पर लगाएं। स्किन बेदाग और खूबसूरत बन जाएगी।

Skin: जानें कैसे तैलीय त्‍वचा का नूर बचाए रखें?

Skin: इसके लिए आप तीन चम्‍मच दही, शहद और गुलाबजल मिलाएं। इस पेस्‍ट को होंठों तथा आंखों को छोड़कर बाकी चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब रूई को दो टुकड़ों में गुलाबजल में भिगोंएं।इन्‍हें आईपैड की तरह प्रयोग करें।इससे शरीर को काफी आराम मिलता है।थकान तो दूर होती है इसके साथ ही 20 मिनट बाद चेहरा धोलें। चेहरा निखरा और कसावट भरा दिखेगा।

Skin: सनस्‍क्रीन भी करें इस्‍तेमाल

सर्दियों में त्‍वचा में नमी की कमी न होने दें।घर से निकलने से पहले सनस्‍क्रीन लगाएं।ये लोशन, क्रीम और जेल के रूप में बाजार में उपलब्‍ध हैं।

संबंधित खबरें