Bilkis Bano Case में SC ने गुजरात सरकार को जारी किया नोटिस, दोषियों के रिहाई पर उठे हैं सवाल

हमले के बाद कम से कम तीन घंटे तक बिलकिस बेहोश रही। होश में आने के बाद, उसने एक आदिवासी महिला से कपड़े उधार लिए और एक होमगार्ड से मिली जो उसे लिमखेड़ा पुलिस स्टेशन ले गया।

0
153
Bilkis Bano Case
Bilkis Bano Case

Bilkis Bano Case: सुप्रीम कोर्ट गुरुवार को बिलकिस बानो मामले में 11 दोषियों की छूट को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया। भारत के प्रधान न्यायाधीश एन वी रमना की अगुवाई वाली पीठ ने गुजरात सरकार को इस मामले में अपना जवाब दाखिल करने के लिए नोटिस जारी किया और याचिकाकर्ताओं से 11 दोषियों को मामले में पक्ष बनाने के लिए कहा। मामले की दो हफ्ते बाद फिर सुनवाई होगी।

सुनवाई के दौरान, शीर्ष अदालत ने जोर देकर कहा, “हमें देखना होगा कि इस मामले में दिमाग का प्रयोग हुआ था या नहीं। इस अदालत ने उनकी रिहाई का आदेश नहीं दिया, लेकिन केवल राज्य को नीति के अनुसार छूट पर विचार करने के लिए कहा।

Bilkis Bano Gang Rape Case: 5 महीने की प्रेग्नेंट महिला से गैंगरेप, परिवार के 7 सदस्यों की हत्या, फिर भी रिहाई..... जानें बिलकिस बानो केस से जुड़ी पूरी कहानी
Bilkis Bano Case

Bilkis Bano Case: बिलकिस बानो कौन हैं और 2002 में उनके साथ क्या हुआ था?

27 फरवरी, 2002 को, साबरमती एक्सप्रेस से अयोध्या से लौट रहे तीर्थयात्रियों और कारसेवकों की बॉगी में आग लगा दी गई। इस घटना में कई लोगों की मौत हो गई। इलाके में हिंसा भड़कने के बाद, बिलकिस दाहोद जिले के राधिकपुर गांव से भाग गई। बिलकिस के साथ उनकी बेटी सालेहा, जो उस समय साढ़े तीन साल की थी, और उनके परिवार के 15 अन्य सदस्य थे।

3 मार्च 2002 को परिजन छप्परवाड़ गांव पहुंचे। चार्जशीट के मुताबिक, उन पर हंसिया, तलवार और लाठियों से लैस करीब 20-30 लोगों ने हमला किया था। हमलावरों में 11 आरोपी युवक भी थे। बिलकिस, उसकी मां और तीन अन्य महिलाओं के साथ बलात्कार किया गया और उन्हें बेरहमी से पीटा गया। राधिकपुर गांव के मुसलमानों के 17 सदस्यीय समूह में से आठ मृत पाए गए, छह लापता थे। हमले में केवल बिलकिस, एक आदमी और एक तीन साल का बच्चा बच गया।

हमले के बाद कम से कम तीन घंटे तक बिलकिस बेहोश रही। होश में आने के बाद, उसने एक आदिवासी महिला से कपड़े उधार लिए और एक होमगार्ड से मिली जो उसे लिमखेड़ा पुलिस स्टेशन ले गया। उसने हेड कांस्टेबल सोमाभाई गोरी के पास शिकायत दर्ज कराई। गोधरा राहत शिविर पहुंचने के बाद ही बिलकिस को मेडिकल जांच के लिए सार्वजनिक अस्पताल ले जाया गया। बाद में मामले की जांच का जिम्मा सीबीआई को सौंपा गया।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here