सुप्रीम कोर्ट पहुंचा बालासोर ट्रेन हादसे का मामला, जांच व कवच सिस्टम को लेकर की गई यह मांग

बालासोर में पीएम मोदी ने पहुंचकर दुर्घटनास्थल का लिया था जायजा

0
61
Supreme Court New Justices
Supreme Court New Justices

Odisha Train Accident:ओडिशा के बालासोर में 2 जून शुक्रवार शाम हो हुए भीषण ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 288 पहुंच गई है। वहीं, 1000 से अधिक लोगों के जख्मी होने की खबर है। घटना के तीसरे तीन यानी आज रविवार को दुर्घटनास्थल पर मरम्मत का कार्य तेजी से जारी है। मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान मरम्मत कार्य का निरीक्षण कर रहे हैं। पीएम मोदी ने खुद शनिवार को घटनास्थल पर पहुंचकर हादसे का जायजा लिया था और अस्पताल में भर्ती जख्मी लोगों से मुलाकात की थी। वहीं, बालासोर ट्रेन हादसे का मामला अब सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। इस हादसे को लेकर कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है।

Odisha Train Accident

Odisha Train Accident:कवच सिस्टम को जल्द से जल्द लागू करने की मांग

बालासोर ट्रेन हादसे की जांच को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है। वकील विशाल तिवारी ने यह याचिका दायर की है। इसमें दुर्घटना से बचाने वाले कवच सिस्टम को जल्द से जल्द लागू करने की मांग की गई है। न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार, सुप्रीम कोर्ट के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ पैनल द्वारा बालासोर ट्रेन दुर्घटना की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है।

जनहित सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल प्रभाव से भारतीय रेलवे में स्वचालित ट्रेन सुरक्षा (एटीपी) प्रणाली जिसे कवच सुरक्षा प्रणाली कहा जाता है, के कार्यान्वयन के लिए जनहित याचिका में दिशा-निर्देश व निर्देश भी मांगे गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट मे दाखिल याचिका में 2 जून को ओडिशा में हुई रेल दुर्घटना की जांच के लिए सुप्रीम कोर्ट के रिटायर जज की अध्यक्षता में एक जांच आयोग के गठन की मांग की गई है। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में तकनीकी सदस्यों के साथ एक विशेषज्ञ आयोग का भी गठन करने की मांग की गई है। जो रेलवे प्रणाली में वर्तमान जोखिम और सुरक्षा मापदंडों का विश्लेषण और उनकी समीक्षा कर उनपर अपना सुझाव 2 महीने के अंदर दें।

वहीं, इस बीच रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान घायलों से मिलने ओडिशा के जिला मुख्यालय अस्पताल पहुंचे। इस दौरान रेल मंत्री ने कहा,”हम भद्रक अस्पताल में मरीजों से मिले। लगभग सभी मरीज अपने परिजनों के संपर्क में हैं। घायलों का इलाज चिकित्सक व कर्मचारी कर रहे हैं। ट्रैक की मरम्मत का काम चल रहा है।”

बालासोर में पीएम मोदी ने पहुंचकर दुर्घटनास्थल का लिया था जायजा
आपको बता दें कि बालासोर में शुक्रवार शाम 7 व साढ़े सात बजे के बीच यह भीषण ट्रेन हादसा हुआ था। उसके अगले दिन यानी शनिवार को पीएम मोदी घटनास्थल पर पहुंचे थे। उन्होंने मौके पर घटना का जायजा लिया और अस्पताल में भर्ती घायल लोगों से मुलाकात की थी।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा,”यह एक पीड़ादायक घटना है। सरकार घायलों के उपचार के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। यह एक भीषण घटना है जिसकी जांच के लिए आदेश दे दिए गए हैं। दोषी लोगों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।” उन्होंने आगे कहा,”मैंने घायलों से मुलाकात की है। फिलहाल रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम कर रहा है।”

यह भी पढ़ेंः

बालासोर ट्रेन हादसे को लेकर रेल मंत्री ने किया बड़ा खुलासा, घटना के कारण और दोषियों को लेकर कही यह बात

बालासोर ट्रेन दुर्घटना के घायलों से मिले पीएम मोदी, बोले- घटना के दोषियों को मिलेगी सख्त से सख्त सजा…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here