कानून मंत्री Kiren Rijiju बोले- सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के जजों के खिलाफ समय-समय पर मिलती रहती हैं शिकायतें

0
81
Kiren Rijiju
Kiren Rijiju

केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू (Kiren Rijiju) ने राज्यसभा को सूचित किया कि न्याय विभाग को सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट के वर्तमान और सेवानिवृत्त जजों के खिलाफ शिकायतें प्राप्त होती हैं। हालांकि, विभाग केवल वर्तमान न्यायाधीशों की नियुक्ति और सेवाओं के बारे में चिंतित है।

मंत्री रिजिजू ने समाजवादी पार्टी के सांसद जावेद अली खान और जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) के सांसद राम नाथ ठाकुर के एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह बात कही। उन्होंने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय के कुछ पूर्व न्यायाधीश कोर्ट एक ‘भारत विरोधी गिरोह’ का हिस्सा हैं।

Kiren Rijiju
Kiren Rijiju

“न्यायाधीशों की शिकायत को न्याय विभाग से नियंत्रित नहीं किया जाता”

इसके अलावा, रिजिजू ने विस्तृत रूप से बताया कि उच्च न्यायपालिका में जवाबदेही एक “इन-हाउस तंत्र” के माध्यम से बनाए रखी जाती है, जिसमें कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के सेवानिवृत्त न्यायाधीशों से संबंधित शिकायतों को न्याय विभाग द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है।

उन्होंने याद दिलाया कि 7 मई, 1997 को, सुप्रीम कोर्ट की पूर्ण अदालत की बैठक में दो प्रस्तावों को अपनाया गया था। एक न्यायिक जीवन के मूल्यों के पुनर्कथन से संबंधित था और दूसरा उन न्यायाधीशों के खिलाफ उचित उपचारात्मक कार्रवाई करने के लिए एक आंतरिक प्रक्रिया थी।

रिजिजू ने कहा, “न्याय विभाग द्वारा प्राप्त शिकायतों/अभ्यावेदनों को उचित कार्रवाई के लिए भारत के मुख्य न्यायाधीश या संबंधित उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश, जैसा भी मामला हो, के पास भेजा जाता है।”

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here