Allahabad HC: वकीलों की हड़ताल से न्यायिक कार्य ठप, मुख्य न्यायाधीश ने समस्या का हल निकालने का दिया आश्वासन

Allahabad HC: न्यायिक कार्य में वकीलों के असहयोग के कारण न्याय कक्षों व कॉरिडोर में सन्नाटा पसरा रहा। हाईकोर्ट बार के संयुक्त सचिव प्रेस आशुतोष त्रिपाठी ने मंगलवार के असहयोग को सांकेतिक बताया

0
135
Allahabad HC
Allahabad HC

Allahabad HC: वकीलों की हड़ताल के कारण इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्यायिक कार्य बुरी तरह से प्रभावित हो गया है।
मुकदमों की लिस्टिंग और सुनवाई की नई प्रणाली की खामियों के विरोध में वकीलों ने मंगलवार को न्यायिक कार्य में सहयोग नहीं किया।इन्हीं समस्याओं को लेकर लखनऊ बेंच के वकील भी न्यायिक कार्य नहीं कर पाए।

दोनों जगह कामकाज बुरी तरह प्रभावित रहा। न्यायलय परिसर के गेट पर वकीलों ने प्रदर्शन कर नारेबाजी भी की।
शाम को हाईकोर्ट की प्रशासनिक समिति ने बार एसोसिएशन और वरिष्ठ अधिवक्ताओं के साथ वार्ता कर बुधवार से ही समस्याओं में कमी लाने का प्रयास करने का आश्वासन दिया।
चीफ जस्टिस राजेश बिंदल ने नए मुकदमे एक सप्ताह में सुनवाई के लिए कोर्ट में पेश होने, पास ओवर मामले हफ्तेभर बाद फिर सुनवाई के लिए आने की समस्याओं को सप्ताह भर में दूर करने की बात कही।हाईकोर्ट के वकील बार एसोसिएशन के निर्णय के अनुसार मंगलवार को न्यायिक कार्य से विरत रहे।

Allahabad HC
Allahabad HC

Allahabad HC: गेट के सामने प्रदर्शन किया

Allahabad HC
Allahabad HC

पूर्व महासचिव अशोक कुमार सिंह, पूर्व संयुक्त सचिव संतोष कुमार मिश्र, प्रशांत सिंह रिंकू, अतुल पांडेय, महेंद्र बहादुर सिंह आदि ने गेट के सामने प्रदर्शन कर समस्याओं के प्रति विरोध दर्ज कराया।

न्यायिक कार्य में वकीलों के असहयोग के कारण न्याय कक्षों व कॉरिडोर में सन्नाटा पसरा रहा। हाईकोर्ट बार के संयुक्त सचिव प्रेस आशुतोष त्रिपाठी ने मंगलवार के असहयोग को सांकेतिक बताया और अगले दो दिन में समस्याओं का निराकरण न होने पर शुक्रवार को फिर कार्यकारिणी की आपात बैठक में रणनीति बनाने की बात कही।

दोपहर बाद चीफ जस्टिस ने बार के पदाधिकारियों और वरिष्ठ अधिवक्ताओं को वार्ता के लिए बुलाया। दो घंटे तक विचार विर्मश के दौरान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष आरके ओझा, महासचिव एस डी सिंह जादौन, अपर महाधिवक्ता ने प्रशासनिक समिति के समक्ष वकीलों व वादकारियों की समस्याएं रखीं।

उन्होंने नए दाखिल मुकदमों और पासओवर हुए मुकदमों की लिस्टिंग की गंभीर समस्या से उत्पन्न वर्तमान स्थिति से अवगत कराते हुए इसमें तत्काल सुधार की आवश्यकता पर बल दिया।
चीफ जस्टिस व प्रशासनिक समिति के साथ हुई बैठक में हाईकोर्ट बार के अध्यक्ष आरके ओझा, महासचिव सत्यधीर सिंह जादौन, एएसजीआई शशि प्रकाश सिंह, अपर महाधिवक्ता मनीष गोयल वरिष्ठ अधिवक्ता वीपी श्रीवास्तव, पूर्व अध्यक्ष अमरेन्द्र नाथ सिंह, राकेश पांडे बबुआ व आईके चतुर्वेदी, उपाध्यक्ष नीरज कुमार त्रिपाठी व सुरेन्द्र नाथ मिश्र, संयुक्त सचिव संजय सिंह सोमवंशी, आशुतोष त्रिपाठी और ऊष्मा मिश्रा मौजूद थे।

वहीं कोषाध्यक्ष अरुण कुमार सिंह, अनुराग शुक्ल, मानव चौरसिया आदि भी शामिल रहे।महासचिव सत्यधीर सिंह जादौन ने कहा कि मुकदमों से संबंधित बढ़ती समस्याओं के कारण वकीलों को अत्यधिक कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। इसी कारण लखनऊ बेंच के ने भी मंगलवार को न्यायिक कार्य में असहयोग किया।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here