होम देश Patra Chawl Land Scam: क्या है पात्रा चॉल जमीन घोटाला, जिसमें फंस...

Patra Chawl Land Scam: क्या है पात्रा चॉल जमीन घोटाला, जिसमें फंस गए हैं संजय राउत?

Patra Chawl Land Scam: पाटकर पिछले साल से एक वाइन ट्रेडिंग फर्म में संजय राउत की बेटी के साथ पार्टनर हैं। पाटकर की पत्नी और संजय राउत की पत्नी ने इससे पहले अलीबाग में साझा जमीन खरीदी थी। अलीबाग वाले जमीन का सौदा ईडी जांच के दायरे में है।

Patra Chawl Land Scam: प्रवर्तन निदेशालय (ED) की एक टीम रविवार को मुंबई में शिवसेना सांसद संजय राउत के आवास पर पहुंची। राउत को पहले 20 जुलाई को पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में ED ने तलब किया था। लेकिन शिवसेना सांसद ने कहा कि मानसून सत्र की वजह से वह केवल 7 अगस्त के बाद पेश हो सकते हैं। अब इसी मामले की तहकीकात को आगे बढ़ाते हुए ईडी राउत के घर का चक्कर लगा रही है। आइए यहां इस बहुचर्चीत केस के बारे में बताते हैं:

क्या है पात्रा चॉल भूमि घोटाला?

वर्ष 2007 में हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (HDIL) की एक सहयोगी कंपनी, गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के साथ महाराष्ट्र हाउसिंग एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA) ने पात्रा चॉल के पुनर्विकास के लिए कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन को पात्रा चॉल के 672 किरायेदारों के लिए फ्लैट बनाने थे और लगभग 3000 फ्लैट MHADA को सौंपने थे। इसके लिए आवंटित जमीन 47 एकड़ का था।

Patra Chawl Land Scam

हालांकि, गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन्स ने MHADA को गुमराह किया और एफएसआई के 9 डेवलपर्स को 901.79 करोड़ रुपए में बेच दिया और 672 विस्थापित किरायेदारों के लिए कोई फ्लैट नहीं बनाया। इसके अलावा गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन्स ने एक प्रोजेक्ट मीडोज भी लॉन्च किया और फ्लैट खरीदारों से करीब 138 करोड़ रुपए की बुकिंग ली। HDIL के अकाउंट से करीब 100 करोड़ रुपए प्रवीण राउत को ट्रांसफर किए गए।

जब वर्षा राउत ने माधुरी राउत के बैंक खाते में डाले 55 लाख रुपए

प्रवीण राउत को फरवरी में गिरफ्तार किया गया था। इसके बाद प्रवीण राउत ने अपने हिस्से के 100 करोड़ रुपए अपने करीबी सहयोगियों, परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों को बांट दिए। 2010 में, गलत तरीके से कमाई का हिस्सा 83 लाख रुपए प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी प्रवीण राउत से संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को प्राप्त हुआ था। बाद में जब ईडी ने मामले की जांच शुरू की तो वर्षा राउत ने माधुरी राउत के बैंक खाते में 55 लाख रुपए ट्रांसफर किए।

Patra Chawl Land Scam

2018 में गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के खिलाफ दर्ज हुई FIR

मार्च 2018 में MHADA ने गुरुआशीष कंस्ट्रक्शन के खिलाफ FIR दर्ज की। फरवरी 2020 में प्रवीण राउत को EOW ने गिरफ्तार किया था, जबकि सारंग वधावन को उसी साल सितंबर में ईओडब्ल्यू ने गिरफ्तार किया था। बाद में प्रवीण राउत को जमानत पर रिहा कर दिया गया।

शिवसेना सांसद Sanjay Raut से क्या है कनेक्शन?

ईडी ने मामले में ECIR दर्ज किया और 1 फरवरी 2022 को जांच एजेंसी ने प्रवीण राउत और उनके सहयोगी सुजीत पाटकर के आवास कार्यालयों सहित लगभग सात स्थानों पर तलाशी ली। प्रवीण राउत को 2 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था, जबकि पाटकर का बयान ईडी ने दर्ज किया था। प्रवीण राउत शिवसेना नेता संजय राउत के दोस्त हैं और पीएमसी बैंक घोटाला मामले में जांच के दौरान उनका नाम भी सामने आया था।

Patra Chawl Land Scam: शिवसेना सांसद Sanjay Raut से क्या है कनेक्शन?

यह पता चला था कि प्रवीण राउत की पत्नी माधुरी ने संजय राउत की पत्नी वर्षा को बिना ब्याज के 55 लाख रुपये का ऋण दिया था। इतना ही नहीं यह भी आरोप लगा कि इस पैसे का उपयोग राउत परिवार ने दादर में फ्लैट खरीदने में किया। इससे पहले ईडी ने वर्षा और माधुरी राउत का बयान दर्ज किया था।

ईडी के सूत्रों के अनुसार, 2010 में, प्रवीण राउत को इक्विटी और भूमि सौदे की बिक्री की आड़ में उनके बैंक खाते में 95 करोड़ रुपये प्राप्त हुए। जब मामले की तहकीकात तेज हुई तो कुछ और लोगों के नाम सामने आए। जिसमें से एक थे सुजीत पाटकर, जिसके आवास पर ईडी ने मामले के सिलसिले में तलाशी ली थी, वह प्रवीण राउत का सहयोगी है, और संजय राउत के साथ भी जुड़ा हुआ है।

अपनी पत्नी के साथ संजय राउत

Patra Chawl Land Scam: संजय राउत की बेटी के साथ पार्टनर हैं सुजित पाटकर

पाटकर पिछले साल से एक वाइन ट्रेडिंग फर्म में संजय राउत की बेटी के साथ पार्टनर हैं। पाटकर की पत्नी और संजय राउत की पत्नी ने इससे पहले अलीबाग में साझा जमीन खरीदी थी। अलीबाग वाले जमीन का सौदा ईडी जांच के दायरे में है क्योंकि ऐसा संदेह है कि जमीन की खरीद के लिए धन का इस्तेमाल किया गया था। पाटकर को मुंबई और पुणे में विभिन्न कोविड केंद्रों के लिए भी ठेके मिले हैं।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Delhi Liquor Scam को लेकर CBI ने दर्ज की FIR, मनीष सिसोदिया समेत 15 के नाम शामिल

Delhi Liquor Scam: केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने कथित आबकारी घोटाले पर अपनी प्राथमिकी में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सहित 15 लोगों को आरोपी बनाया है।

जल्द लॉन्च होने जा रहा है Apple iPhone 14, मिलेंगे दमदार फीचर्स, साथ ही वॉच भी होगी खास

Apple iPhone 14: ऐपल की लेटेस्ट आईफोन सीरीज आईफोन 14 को लेकर लोगों को बेसब्री से इंतजार है।

Kailash Vijayvargiya ने दिया विवादित बयान, बोले- “नीतीश कुमार ऐसे पाला बदलते हैं जैसे लड़कियां बॉयफ्रेंड बदलती हैं”

Kailash Vijayvargiya: बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय 25 दिनों बाद अमेरिका से इंदौर लौटे। भारत आते ही वो विवादों में घिर गए।

गोवा देश का पहला ‘हर घर जल’ प्रमाणित राज्य घोषित, जानिए कहां तक पहुंचा हर घर में नल से पानी देने वाला जल जीवन...

गोवा और दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव के सभी गांवों के लोगों ने अपने गांव को 'हर घर जल' के रूप में घोषित किया है.

एपीएन विशेष

00:00:18

Mumbai News: मुंबई में पुलिस ने एक वाहनचालक को बीच सड़क पर मारा थप्पड़

Mumbai News: महाराष्ट्र सरकार में मंत्री जितेंद्र आव्हाड जब कोल्हापुर के दौरे पर थे।
00:51:54

Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा की 57 सीटों पर नजर, एक सीट कई दावेदार; तेज हुआ सियासी घमासान

Rajya Sabha Election 2022: पंद्रह राज्यों में राज्यसभा की 57 सीटों पर 10 जून को होने वाले चुनाव में कांग्रेस को 11 सीटें मिल सकती हैं।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
00:02:28

Barabanki: आधुनिक सुलभ शौचालय का होगा निर्माण, डिजाइन है खास

Barabanki: बाराबंकी नगर पालिका परिषद के चेयरमैन पति रंजीत बहादुर श्रीवास्तव नगर में अपनी खुद के डिजाइन का सुलभ शौचालय बनवाने जा रहे हैं।
afp footer code starts here