उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार गोरक्षा के लिए अपने सरकारी फण्ड में से लगातार पैसे खर्च कर रही है, अब तक यूपी के ख़ज़ाने में से 235 करोड़ रुपये गोवंश की सुरक्षा और रखरखाव के लिए आवंटित किए जा चुके हैं।

सीएम योगी ने तमाम नगर निगमों को 10 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में आवारा पशुओं और खासकर गाय और सांड के लिए छप्पर बनाने के लिए यूपी के सारे 16 नगर निगमों को एक मुश्त 160 करोड़ रुपये आवंटित कर दिए गए हैं।

इससे पहले योगी सरकार ने सभी 75 जिलों में गोशाला निर्माण के लिए 1.2 करोड़ रुपये आवंटित किए थे। उल्लेखनीय है कि पिछले वर्ष भी गोशाला निर्माण के लिए राज्य के 653 नगर निगमों में से 69 को 10 लाख से 30 लाख रुपये आवंटित किए थे।

किन्तु, सरकारी दस्तावेज बताते हैं कि मात्र लखनऊ और बरेली ने निर्धारित समय के अंदर गोशाला निर्माण का काम पूरा किया है। जबकि, बाकि नगर निगमों का काम जमीनी स्तर पर नहीं हो पाया है।

आपको बता दें कि यूपी में आवारा पशुओं के चलते फसल नष्ट करने की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। इसके साथ ही सड़क दुर्घटनाओं को लेकर भी जनता लगातार आवाज उठा रही है। कई बार पशु भी सड़कों पर घायल पाए जाते हैं।

वही योगी सरकार के इस फैसले का सपा, बसपा और कांग्रेस ने विरोध जताया है। विपक्षी दलों का कहना है कि प्रदेश की बीजेपी सरकार इंसाोनं की तुलना में गायों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here