Union Budget 2023: केंद्र सरकार के बजट भाषण में इस्‍तेमाल शब्‍द जो नहीं जानती आम जनता, यहां जानें

0
60
Union Budget 2023: top news today
Union Budget 2023: top news today

Union Budget 2023: कुछ ही घंटे बाद केंद्र सरकार का आम बजट पेश होने वाला है।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश करेंगीं।मालूम हो कि ये बजट मोदी सरकार की दूसरी पारी का आखिरी बजट है।ऐसे में सभी को उम्मीद है कि इस बजट में उनके लिए कुछ बेहतर जरूर होगा।इसके साथ ही इस साल बजट के दौरान वित्त मंत्री की स्पीच पर भी सभी की निगाहें टिकी रहेंगीं। देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ये लगातार पांचवां बजट होगा।उनके नाम सबसे लंबे बजट भाषण का रिकाॅर्ड भी है।वित्त मंत्री के बजट भाषण में कई ऐसे शब्द शामिल होते हैं। जिनका मतलब बहुत से लोगों को मालूम नहीं होता।

आगामी आम चुनाव को ध्यान में रखते हुए सरकार देश की अर्थव्यवस्था को अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए कई बड़ी घोषणाएं भी कर सकती है।इस दौरान उनके भाषण में कुछ खास शब्द ऐसे भी होते हैं जिनका अर्थ कई लोगों को समझ नहीं आता। उसमें कई खास शब्द जैसे वित्त वर्ष,वित्तीय घाटा,विनिवेश,ब्लू शीट सुनने को मिलते हैं।आज हम आपको ऐसे ही कुछ शब्दों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Union Budget 2023 ki khabar
Union Finance Minister Nirmala Sitaraman.

Union Budget 2023: यहां जानिए बजट से जुड़े कुछ शब्दों के अर्थ

Union Budget 2023: राजकोषीय घाटा- इस शब्द का इस्तेमाल तब किया जाता है। जब सरकार की कमाई खर्च से कम होती है। इसका सीधा मतलब ये होता है कि सरकार की कमाई वित्तीय वर्ष में तय किए गए लक्ष्यों के अनुरूप नहीं हुई। वहीं का अर्थ व्यापार घाटा होता है।
विनिवेश – इस टर्म का प्रयोग सरकार तब करती है जब सरकार कंपनियों की हिस्सेदारी को बेचती है।
ब्लू शीट – बजट से जुड़े जरूरी आंकड़ों की एक नीले रंग की सीक्रेट शीट होती हैं। यही ब्लू शीट कहलाती है। इस डाॅक्यूमेंट को बजट प्रक्रिया के दौरान बैकबोन कहकर भी संबोधित किया जाता है।
जीरो बजट- जीरो बजट पिछले वित्त वर्ष के खर्च और बाकी बैलेंस से संबंधित होता है।जिसे आगे कैरी फाॅरवर्ड नहीं किया जाता है।मसलन अगर किसी योजना के तहत सरकार ने सांसदों को करोड़ों रुपये आवंटित करती है, अगर वे खर्च नहीं हुए तो उन्हें आगे नहीं जोड़ा जाता है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here