किसी की मंजिल थी चेन्नई तो किसी को पहुंचना था हावड़ा, जानिए उन ट्रेनों के बारे में जो बालासोर में हादसे का हुईं शिकार…

0
49
Train Accidents In India
Train Accidents In India

शुक्रवार शाम ओडिशा के बालासोर के पास एक भयंकर ट्रेन हादसा हो गया। जिसमें अभी तक 250 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। बचाव कार्य पूरा हो चुका है। रेलवे की ओर से जांच के भी आदेश दे दिए गए हैं। आइए आपको बताते हैं उन ट्रेनों के बारे में जो इस हादसे में शामिल थीं। यह हादसा मुख्य रूप से तीन ट्रेनों के बीच हुआ। जिसमें दो यात्री ट्रेनें थीं और एक मालगाड़ी थी। हादसे में यात्री ट्रेनों के शामिल होने के चलते इतनी जिंदगियों का नुकसान हो गया। जो दो यात्री ट्रेनें इस हादसे में शामिल थीं वे हैं:

12841 – शालीमार चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल सफर एक्सप्रेस

इस ट्रेन ने 200 किमी से कुछ अधिक सफर तक किया होगा कि ये हादसे का शिकार हो गई। यह ट्रेन कोलकाता से दोपहर करीब साढ़े तीन बजे चली थी। इस ट्रेन को शनिवार शाम चेन्नई पहुंचना था। आमतौर पर ये ट्रेन हफ्ते के सभी दिन चलती है और करीब 25.5 घंटे के समय में 1659 किमी का सफर तय करती है। चार राज्यों से गुजरने वाली ये ट्रेन पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु से होकर गुजरती है। ट्रेन के कोच की बात की जाए तो इसमें स्लीपर, 3 AC, 2 AC और 1 AC शामिल हैं। ये ट्रेन 16 जगहों पर रुकती है। कल जब ये हादसे का शिकार हुई थी तो ट्रेन भद्रक जा रही थी।

12864 – बेंगलुरू-हावड़ा सफर एक्सप्रेस

यह ट्रेन भी हफ्ते के सभी दिन चलती है। गुरुवार सुबह ये ट्रेन बेंगलुरू से चली थी। जिसे शुक्रवार रात हावड़ा पहुंचना था। 35 स्टॉप से होते हुए यह ट्रेन 1962 किमी का सफर तय करती है। जिसमें स्लीपर समेत 3A, 2A, 3E कोच हैं। ये ट्रेन कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा और पश्चिम बंगाल से होकर गुजरती है। जब ये ट्रेन हादसे का शिकार हुई तो ये ट्रेन बालासोर स्टेशन की ओर जा रही थी।

कैसे हुआ ये हादसा –

दरअसल पहले तो चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल सफर एक्सप्रेस एक मालगाड़ी से टकरा गई। यह टक्कर इतनी भयंकर थी कि यात्री ट्रेन के कोच दूसरे ट्रैक पर आ गए जहां से बेंगलुरू-हावड़ा सफर एक्सप्रेस को गुजरना था, जैसे ही ट्रेन आई यहां दूसरी टक्कर हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here