बुद्ध इंटर कालेज कुशीनगर के लीलावती स्टेडियम में एपीएन न्यूज चैनल के तत्वावधान में चल रहे तीन दिवसीय कुशीनगर महोत्सव में ढेरों रंगारंग कार्यक्रम देखने को मिला। रविवार देर शाम को कलाकारों ने हैरतअंगेज नृत्यों से महोत्सव की समां बांध दी। एक तरफ जहां प्रसिद्ध गायिका सुनंदा शर्मा के गायन से पूरा माहौल मंत्रमुग्ध हो गया। वहीं दूसरी तरफ गायिका तृप्ति शाक्या ने अपने गायन से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं पर जोर दिया। महोत्सव में मेरा भी नाम होगा प्रोगाम के विजेता वैभव ने भी अपने गायन से लोगों का दिल जीत लिया। लेकिन जब मशहूर गायक अनूप जलोटा ने गाना शुरू किया तो पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। अनूप जलोटा ने कुशीनगर महोत्सव का वो शाम मानो ऐतिहासिक कर दिया। इससे पहले महिला कल्याण मंत्री स्वाति सिंह ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनको सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि ये खिलाड़ी तारीफ के काबिल हैं, खेल में हारना-जीतना महत्वपूर्ण नहीं होता बल्कि खेल में लगातार प्रयास करना और संघर्ष करना ही महत्वपूर्ण होता है।

कार्यक्रम के दूसरे दिन मतलब शनिवार को कार्यक्रम का प्रारंभ बालीबाल मैच से हुआ था। एपीएन चैनल के चैयरमैन प्रदीप राय ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए उनका परिचय जाना। महोत्सव के दूसरे दिन खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। पहले मैच में केडी ¨सह बाबू लखनऊ ने स्पोर्ट हास्टल देवरिया को तीन सेटों तक चले मुकाबले में 25-13, 22-25, 25-22 से हराया। दूसरे मैच में एनईआर गोरखपुर ने केडी ¨सह बाबू लखनऊ को सीधे सेटों में 25-18, 25-12 से हराया। तीसरे मैच में स्पोर्ट कालेज गोरखपुर ने एक रोमांचक मैच में नार्दन रेलवे लखनऊ को 25-12, 23-25, 25-12 से हराया। चौथे मैच में डीएलडब्ल्यू वाराणसी ने स्पोर्ट हास्टल मैनपुरी को सीधे सेटों में 25-22, 25-18 से हरा दिया। मैच के दौरान अतिथिगणों समेत सभी लोगों ने खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

शनिवार रात कुशीनगर क्षेत्र मनमोहक कार्यक्रमों के प्रस्तुतिकरण से ठहर सा गया था।  महोत्सव में यूपी के कैबिनेट मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने एपीएन परिवार को इस महोत्सव के आयोजन के लिए बधाई दी। इसके साथ ही उन्होंने कलाकारों को सम्मानित करते हुए पुरस्कार वितरित किए। कार्यक्रम में एपीएन की एडिटर इन चीफ राजश्री ने कहा कि हम किसानों और जवानों,बेटियों और बहुओं सबकी बात एक साथ करते हैं। जनता के तरफ से हमें बहुत प्यार मिला, इसके लिए धन्यवाद। गौरतलब है कि एपीएन के तरफ से कुशीनगर महोत्सव का आयोजन कुछ सालों से होता आया है। इस महोत्सव का उद्देश्य कुशीनगर में पर्यटन को बढ़ावा देना, लोक कलाओं का संरक्षण व संव‌र्द्धन करना और देश में उन प्रतिभाओं को आगे लाना है जिनकी प्रतिभाओं से देश का नाम रोशन होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here