Lucknow के मेट्रो स्टेशनों पर बंदरों का खौफ, भगाने के लिए लगाये गये ‘लंगूर’ के कटआउट

0
351
Langurs
Langurs

Lucknow मेट्रो की सवारी करने वाले यात्रियों के लिए राहत की खबर है। बंदरों के आतंक से त्रस्त लखनऊ मेट्रो ने इस समस्या का एक अनोखा हल निकाला है। मेट्रो अधिकारियों ने कुल नौ मेट्रो स्टेशनों को बंदरों की दहशत से मुक्ति दिलाने के लिए लंगूर के कटआउट लगाए हैं। इसके साथ ही लंगूरों के चिल्लाने की कृत्रिम आवाज भी स्पीकर के माध्यम से स्टेशन परिसर में चलाई जाती है।

इस संबंध में मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जिन नौ मेट्रो स्टेशनों पर बंदरों का ज्यादा आतंक था वहां पर हमने लंगूरों के कटआउट लगा दिए हैं। उसके पहले हम बंदरों को भगाने के लिए सिर्फ लंगूरों के चिल्लाने की आवाज चलाया करते थे। लेकिन उसका हमें कोई लाभ नहीं मिला।

उसके बाद फैसला हुआ कि लंगूरों के कटआउट लगाकर बंदरों के बीच दहशत फैलाई जाए। अब जब लंगूर के कटआउट के साथ उनके चिल्लाने की भी आवाज आती है तो असर बंदरों पर दिखाई पड़ रहा है।

इस मामले में एक स्टेशन कंट्रोलर ने बताया कि मेट्रो के कर्मचारी थोड़ी-थोड़ी देर पर उन कटआउट्स को इधर-उधर बदलते रहते हैं। जिससे बंदरों को लगता है कि लंगूर एक जगह से दूसरी जगह पर जा रहे हैं और वो इन कटआउट्स से डरते भी हैं।

मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक लखनऊ मेट्रो के चारबाग, केडी सिंह, आईटी, बादशाहनगर, लेखराज, इंदिरानगर, मुंशी पुलिया सहित कुल नौ स्टेशनों पर बंदरों का भारी आतंक है। इस समय लखनऊ मेट्रो से हर दिन लगभग 25 हजार से ज्यादा लोग सफर करते हैं।

इसे भी पढ़ें: लखनऊ: मेट्रो के एयरपोर्ट स्टेशन पर तैयार हो रहा सबसे बड़ा एलएमआरसी का शापिंग मॉल

नवाबों के शहर में मेट्रो,सीएम योगी और राजनाथ सिंह ने दिखाई हरी झंडी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here