Terrorist Attack: साल की शुरूआत में राजोरी…आखिर में पुंछ पर आतंकियों का खूनी खेल, जानें इन जगहों पर कब-कब हुए बड़े हमले

0
62

साल 2023 की शुरूआत में जम्मू कश्मीर के राजोरी जिले के ढांगरी एरिया में आतंकी हमले हुए थे, वहीं अब साल का अंत होने जा रहा है तो राज्य के पुंछ क्षेत्र में आतंकी हमले को एक बार फिर अंजाम दिया गया। जहां साल की शुरुआत में, आतंकियों द्वारा किए गए आईईडी ब्लास्ट और गोलीबारी में 7 लोगों की जान चली गई थी। वहीं, हाल ही में हुए पुंछ के हमले में 4 जावान शहीद और 3 घायल हुए। इन दोनों ही जिलों में आतंकियों की बढ़ती सक्रियता सेना के लिए बड़ी चुनौती रहती है। बता दें, इन दोनों जिलों में सेना पर यह साल का चौथा बड़ा आतंकी हमला है।

बता दें कि 21 दिसंबर की शाम को 4 बजे के करीब पुंछ के सुरनकोट उपखंड के घने वन क्षेत्रों में दानार सवानिया मोड़ पर आतंकवादियों ने पहले से ही घात लगाकर सेना के दो वाहनों पर हमला कर दिया। जिसमें मौके पर मौजूद जवानों में से चार शहीद हुए, जबकि तीन जवान घायल हुए। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेना के जवान संदिग्ध गतिविधियों का जायजा लेने के लिए निकले थे, जिस दौरान उन पर आतंकियों ने अंधाधुंध गोलीबारी कर दी। आतंकियों के खोजने के लिए सर्च ऑपरेशन जारी है।

साल की शुरुआत में राजोरी जिले में हमला

मीडिया रेपोर्ट्स के मुताबिक, एक जनवरी 2023 के दिन राजोरी जिले के ढांगरी क्षेत्र में आतंकियों ने फायरिंग और आईईडी ब्लास्ट करके सात लोगों की जान ली थी। इस आतंकी हमले की राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय लेवल पर निंदा की गई थी। बता दें आतंकियों ने घर के अंदर जाकर गोलियों से लोगों की जान ली थी

पुंछ का भाटादूड़िया आतंकी हमला

इसके बाद 20 अप्रैल, 2023 को पुंछ में सेना के वाहन को निशाना बनाकर उसपर गोलीबारी हुई थी। हाल ही में हुए हमले की और 20 अप्रैल के दिन हुए हमले में काफी समानता बताई जा रही है। बता दें इस आतंकी हामले में पांच जवान शहीद हुए थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भाटादूड़िया के जंगलों में आतंकी हमले के लिए घात लगाकर सेना के गाड़ियों के आने का इंतजार कर रहे थे। जब सेना के वाहन हमले के स्तन पर पहुंचे तो आतंकियों ने ग्रेनेड बॉम्ब से उनपर हमला किया और इसके बाद वाहन पर अंधाधुंध गोलियां भी चलाईं।

मई 2023 : केसरी हिल इलाके में आतंकी हमला

भाटादूड़िया के जंगलों में आतंकी हमले को एक महीना भी नहीं बीता था, आतंकियों ने 5 मई को राजौरी के केसरी हिल क्षेत्र में हमला बोल दिया। हमले में भारतीय सेना के पांच जवानों को शहादत मिली।

नवंबर 2023: बाजीमाल इलाके में आतंकी हमला

मीडिया रेपोर्ट्स के मुताबिक राजोरी जिले के बाजीमाल इलाके में 22 नवंबर को सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। बता दें कि इस हमले में सेना के कैप्टन रैंक ऑफिसर और तीन शहीद हुए थे।

राजौरी-पुंछ में हुए बड़े आतंकी हमले

  • 21 दिसंबर, 2023 : पुंछ के सुरनकोट उपखंड में सेना वाहन पर हुए हमले में 4 जवान शहीद।
  • 22 नवंबर, 2023 : राजौरी के बाजीमाल क्षेत्र में मुठभेड़ में सेना के दो कैप्टन व तीन जवान शहीद।
  • 5 मई, 2023 : राजौरी के केसरी हिल क्षेत्र में आतंकी हमले में पांच जवान बलिदान।
  • 20 अप्रैल, 2023 : पुंछ में सैन्य वाहन को घेरकर निशाना बनाया, जिसमें पांच जवान बलिदान।
  • 1 जनवरी, 2023 : राजौरी के ढांगरी गांव में सात ग्रामीणों की हत्या कर दी गई।
  • 10 अक्टूबर 2021 : पुंछ के भाटाधुलियां के नजदीक चमरेड़ जंगल में, आतंकी हमले में सेना के पांच जवान शहीद।
  • 15 अक्टूबर, 2021 : भाटाधुलियां जंगल के आतंकी मुठभेड़ में चार जवान शहीद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here