Taj Mahal Free Entry: ताजमहल में आज से तीन दिनों तक मिलेगी फ्री एंट्री, जानें क्या है वजह?

0
146
Taj Mahal Free Entry
Taj Mahal Free Entry

Taj Mahal Free Entry: ताजमहल (Taj Mahal) दुनिया के सात अजूबों में से एक है। इसे देखने लोग दूर-दूर से आते हैं। भारत ही नहीं बल्कि विदेश से भी लाखों पर्यटक ताजमहल घूमने आते हैं। अगर आप भी इस प्यार भरे महीने यानी फरवरी में ताजमहल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो जल्द ही बना लीजिए। क्योंकि ताजमहल में 17 से 19 फरवरी तक एंट्री फ्री रहेगी।

Taj Mahal Free Entry: ये है खास वजह

फ्री में एंट्री के साथ आप शाहजहां (Shahjahan) और मुमताज (Mumtaz) के मकबरे को भी देख सकेंगे। दरअसल, 17 से19 फरवरी को मुगल बदशाह शाहजहां का 368वां उर्स मनाया जाएगा। उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी मुगल बादशाह का उर्स 17-19 फरवरी के बीच में मनाया जाएगा। इस दौरान ताजमहल में हर किसी के लिए एंट्री फ्री रहेगी।

Taj Mahal Controversy: क्या ताजमहल अब तेजो महालय हो जाएगा? आगरा नगर निगम में प्रस्ताव पर बवाल
Taj Mahal Free Entry

उर्स के पहले दिन यानी 17 फरवरी को गुस्ल की रस्म निभाई जाएगी। इसके अगले दिन 18 फरवरी को संदल और मिलाद शरीफ की रस्में निभाई जाएंगी। बता दें कि संदल की रस्म में पूरे ताजमहल पर चंदन का लेप लगाया जाता है जिससे ताजमहल चारों तरफ से खुशबू से महक उठता है। और तीसरे दिन यानी 19 फरवरी को चादर पोशी की जाती है। गौरतलब है कि ताजमहल का निर्माण मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल के मकबरे के तौर पर 1631 से 1653 के बीच 22 वर्षों में कराया गया था।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here