विदेश मंत्री का राहुल गांधी को जवाब, जानिए BBC डॉक्यूमेंट्री, पाकिस्तान और 1984 के दंगे पर क्या बोले जयशंकर?

बीजिंग में 2011 में हुई थी नरेंद्र मोदी से मेरी पहली मुलाकात- एस जयशंकर

0
101
S Jaishankar
S Jaishankar (फाइल फोटो)

S Jaishankar: राहुल गांधी केंद्र की बीजेपी सरकार पर चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर हमलावर रहे हैं। हाल ही में उन्होंने केंद्र सरकार पर चीन से डरने का भी आरोप लगाया था। राहुल ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में भारतीय सेना और चीन की फौज के बीच हुई झड़प पर कहा था कि चीन चुद्ध की तैयारी कर रहा है। इसको लेकर मोदी सरकार गंभीर नहीं है। राहुल ने दावा किया था कि केंद्र सरकार इस मुद्दे पर चर्चा से भाग रही है। वहीं, राहुल गांधी के चीन वाले इस बयान पर विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने पलटवार किया है। इसके अलाव उन्होंने बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री समेत कई मुद्दे पर भी अपनी बात कही है।

S Jaishankar (फाइल फोटो)
S Jaishankar (फाइल फोटो)

S Jaishankar: पीएम मोदी ने LAC पर भेजी थी सेना

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत करते हुए राहुल गांधी के चीन वाले बयान पर पलटवार किया है। एस जयशंकर ने कहा कि वो(राहुल) भारत-चीन तनाव को लेकर गलत धारणा फैला रहे हैं। विदेश मंत्री ने कहा, “वो धारणा फैला रहे हैं कि भारत सरकार डरी हुई है। कभी कहा जाता है कि सरकार रक्षात्मक है, कभी कहा जाता है कि सरकार उदार हो रही है। अगर हम उदार हैं तो LAC पर आर्मी को किसने भेजा? राहुल गांधी ने आर्मी को नहीं भेजा, नरेंद्र मोदी ने भेजा।”

विदेश मंत्री ने राहुल गांधी से सीखने तक की बात कह दी। उन्होंने कहा “मैं लंबे समय तक चीन का राजदूत रहा और बॉर्डर मुद्दों को डील कर रहा था। मैं ये नहीं कहूंगा कि मुझे सबसे अधिक ज्ञान है लेकिन मैं इतना कहूंगा कि मुझे इस(चीन) विषय पर काफी कुछ पता है। अगर उनको(राहुल गांधी) चीन पर ज्ञान होगा तो मैं उनसे भी सीखने के लिए तैयार हूं।”

कांग्रेस ने सीमा पर क्यों नहीं किया इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण- एस जयशंकर

विदेश मंत्री ने कहा “मैं बताना चाहता हूं कि चीन ने 1962 में हमारी जमीन के एक टुकड़े पर कब्जा कर लिया था और अब आप (विपक्ष) 2023 में मोदी सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि चीन उस जमीन पर ब्रिज बना रहा है जिस पर चीन ने 1962 में कब्जा कर लिया था।”

एस जयशंकर ने कहा “सभी कहते हैं कि हमें सीमा पर इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करना चाहिए तो आपने(कांग्रेस) ऐसा क्यों नहीं किया? मैंने सीमा पर इंफ्रास्ट्रक्चर का बजट देखा। मोदी सरकार में बजट 5 गुणा बढ़ा है। 2014 तक यह 3-4 हजार करोड़ था और आज यह 14 हजार करोड़ है। हमारी सरकार इसको लेकर गंभीर है।”

1984 के दंगे पर क्यों नहीं देखने को मिली कोई डॉक्यूमेंट्री- विदेश मंत्री
आपको मालूम होगा कि हाल ही में बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री पर बवाल हुआ था। इसमें पीएम मोदी और गुजरात दंगे को दिखाया गया था। इसमें नरेंद्र मोदी को लेकर कई सारे दृश्य दिखाने की भी बात सामने आई थी। वहीं, बीबीसी के इस डॉक्यूमेंट्री वाले सवाल पर एएनआई से बातचीत करते हुए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा “कई बार भारत में चल रही राजनीति यहां की नहीं बल्कि बाहर से आई होती है। विचार और एजेंडा बाहर से आए होते हैं।”

उन्होंने आगे कहा “आप डॉक्यूमेंट्री ही बनाना चाहते हैं तो दिल्ली में 1984 में बहुत कुछ हुआ था। हमें उस विषय(1984 दंगा) पर कोई डॉक्यूमेंट्री देखने को क्यों नहीं मिली?” विदेश मंत्री ने बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर कहा कि ये बस केवल एक राजनीति है, जो उन लोगों के द्वारा की जा रही है जिनमें राजनीतिक क्षेत्र में आने की ताकत नहीं है। एस. जयशंकर ने कहा “वे खुद को बचाने के लिए कहते हैं कि हम एक एनजीओ, मीडिया संगठन आदि हैं लेकिन वे राजनीति कर रहे हैं।”

विदेश मंत्री ने कहा “आपको क्या लगता है ये (बीबीसी डॉक्यूमेंट्री) अचानक आया है। मैं ये बताना चाहता हूं कि चुनाव का समय भारत और दिल्ली में शुरू हुआ हो या नहीं, लेकिन न्ययॉर्क और लंदन में जरूर शुरू हो गया है।”

पाकिस्तान को लेकर भी विदेश मंत्री ने अपनी बात कही है। एस. जयशंकर ने एएनआई से कहा “पाकिस्तान का भविष्य काफी हद तक उसकी कार्रवाई से तय होता है। मेरा मतलब है कि कोई भी अचानक ऐसी कठिन स्थिति में नहीं पहुंचता है। अब उन्हें इसके लिए रास्ता खुद खोजना है।”

आज भारत का वैश्विक स्तर बहुत ऊंचा- विदेश मंत्री
विदेश मंत्री ने कहा कि आज भारत का वैश्विक स्तर बहुत ऊंचा है। उन्होंने कहा “आज हमारा(भारत) वैश्विक स्तर बहुत ऊंचा है। आज हम अपनी सोच, अभियान और विदेश नीति को लागू करने की रणनीति को लेकर पहले की तुलना में अधिक स्पष्ट हैं और ये होना भी चाहिए।”

एस जयशंकर ने आगे कहा “आज वैश्विक मामले में वे(विश्व) जानना चाहते हैं कि भारत का क्या मानना है? ये वैश्विक मामले जलवायु परिवर्तन, आतंकवाद का मुकाबला, ब्लैक मनी, सुरक्षा आदि कुछ भी हो सकता है। हम दुनिया को बहुत स्पष्ट रूप से प्रदर्शित कर चुके हैं कि हम अंतरराष्ट्रीय शक्ति हैं। हम इस समय दूसरे देशों के लिए अन्य देशों की तुलना में अधिक काम करने के लिए तैयार हैं। “

बीजिंग में 2011 में हुई थी नरेंद्र मोदी से मेरी पहली मुलाकात- एस जयशंकर
एस जयशंकर ने बताया कि उन्हें पीएम ने कैबिनेट में शामिल होने के लिए कहा था। विदेश मंत्री ने नरेंद्र मोदी से अपनी पहली मुलाकात को लेकर कहा “2011 में मैंने उनसे(नरेंद्र मोदी) बीजिंग में मुलाकात की थी, उससे पहले मैं उनसे कभी नहीं मिला था। जब वे सीएम(गुजरात) थे और वे उस समय वहां(चीन)दौरे पर गए थे। सच कहूं तो उन्होंने मुझ पर बहुत बड़ा प्रभाव डाला था।”

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बीजेपी को लेकर कहा “मैंने इस पार्टी को इसलिए चुना क्योंकि ये पार्टी देश की भावनाओं को अच्छे से समझती है। आप जब कैबिनेट का हिस्सा होते हैं तो आपको बहुत कुछ जानने को मिलता है। “

एस जयशंकर ने बताया “मेरे पिता सरकारी अधिकारी थे और वो 1979 में जनता सरकार में सचिव बने थे लेकिन उन्हें सचिव पद से हटा दिया गया था। 1980 में वे रक्षा उत्पादन सचिव थे। जब इंदिरा गांधी दोबारा चुनी गईं थीं तब उन्होंने उनको पद से हटा दिया था। वे काफी ज्ञानी थे, शायद यही दिक्कत थी।”

यह भी पढ़ेंः

उद्धव ठाकरे को लगा एक और झटका, संसद में शिवसेना ऑफिस…

Watch Video: पाकिस्तान में मुंबई हमले को लेकर जानें क्या बोले जावेद अख्तर?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here