Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन-रूस विवाद के बीच यूक्रेन से भारत लौटे 182 नागरिक, UNSC में बैठक जारी

0
383
Russia Ukraine Crisis
Russia Ukraine Crisis

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन-रूस संघर्ष के कारण बढ़ते तनाव के बीच, गुरुवार को सुबह 7:45 बजे यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस एक विशेष विमान 182 भारतीय नागरिकों को लेकर यूक्रेन से भारत लौटा है। यूआईए के एक अधिकारी ने बताया कि यूक्रेन की राजधानी कीव से दिल्ली हवाईअड्डे पर पहुंचे 182 लोगों में छात्र भी शामिल हैं। वहीं यूक्रेन की स्थिति पर यूएनएससी में बैठक जारी है।

Russia-Ukraine Crisis: यूक्रेन में 20 हजार से अधिक छात्र

यूएन में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने यूएनएससी की बैठक में कहा कि यूक्रेन में 20,000 से अधिक भारतीय छात्र हैं। हम छात्रों सहित सभी भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा प्रदान कर रहे हैं। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि हम तत्काल डी-एस्केलेशन का आह्वान करते हैं; यूक्रेन-रूस विवाद से बड़े संकट में तब्दील होने का खतरा मंडरा रहा है। यदि सावधानी से इस स्थिति को संभाला नहीं जाता है, तो यह सुरक्षा को कमजोर कर सकता है। सभी पक्षों की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

download 2 15
Russia-Ukraine Crisis

बैठक में रुसी प्रतिनिधि और यूक्रेन प्रतिनिधि आमने सामने

संयुक्त राष्ट्र की आपात बैठक में यूक्रेन के प्रतिनिधि ने रूस के प्रतिनिधि से कहा कि रूसी राष्ट्रपति ने युद्ध की घोषणा की। इस युद्ध को रोकना इस निकाय की जिम्मेदारी है। मैं सभी से युद्ध रोकने का आह्वान करता हूं। क्या मुझे आपके राष्ट्रपति द्वारा किए गए यूद्ध की घोषणा का वीडियो चलाना चाहिए।

वहीं रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन द्वारा घोषित विशेष अभियान यूक्रेन के लोगों की रक्षा के लिए है जो वर्षों से पीड़ित हैं। हमारा लक्ष्य यूक्रेन को नरसंहार से मुक्त करना है,संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के अनुरूप निर्णय लिया गया। हम यूक्रेन में स्थिति का विश्लेषण करेंगे।

यूएस प्रतिनिधि-रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया

बता दें कि यूएनएससी की बैठक में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि हम रूस की कार्रवाई का एकता के साथ जवाब देना जारी रखेंगे। हम यहां रूस को रुकने, अपनी सीमा पर लौटने, सैनिकों को वापस बैरक में भेजने के लिए कहने आए हैं। अपने राजनयिकों को वार्ता की मेज पर लाएं। रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है।

गौरतलब है कि इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन-रूस विवाद पर नागरिकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज, मैंने रूसी संघ के राष्ट्रपति के साथ फोन कॉल की शुरुआत की, लेकिन रूस की ओर से इसपर कोई फैसला नहीं किया गया। यह कदम एक बड़े विवाद की शुरुआत बन सकता है।

संबंधित खबरें…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here