Ram Mandir Pran Pratishtha live: मंदिर में विराजे रामलला, पीएम मोदी ने की प्राण प्रतिष्ठा

0
11

Ram Mandir Pran Pratishtha live: 22 जनवरी की वह शुभ घड़ी आ ही गई, जिसका इंतजार वर्षों (500 वर्षों) से किया जा रहा था। राम लला अपनी जन्मभूमी पर विराज चुके हैं। पीएम मोदी द्वारा रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की गई। शंखनाद और घंटियों से रामलला का गर्भगृह में स्वागत हुआ। अयोध्या नगरी तो ऐसी सजी है मानो जैसे प्रभु राम वनवास से वापस अयोध्या लौट आए हों। देशभर में दीपोत्सव जैसा माहौल नजर आ रहा है। सुबह से ही लोगों के घरों से श्री राम के भजनों का संग्रह बजना शुरू हुआ। इसके साथ ही लोगों के घरों और मंदिरों में अनुष्ठान और भंडारे हो रहे हैं।

मीडिया सूत्रों के मुताबिक, इस भव्य समारोह के लिए 8 हजार से अधिक खास मेहमान (वीवीआईपी), इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनें हैं। समारोह में एक से बड़कर एक मशहूर हस्तियां मौजूद रहीं। बॉलीवुड नायक अमिताभ बच्चन से लेकर उद्योग जगत की बड़ी हस्तियां, जैसे-मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता अंबानी भी समारोह में शामिल हुए। सोनू निगम और कैलाश खेर और शंकर महादेवन जैसे मशहूर गायकों ने राम-सीता के भजनों से माहौल को राममय बनाने में अहम भूमिका निभाई।

इस मौके पर पीएम मोदी ने आमंत्रित किए गए लोगों का अभिवादन किया। अभिवादन से पहले पीएम मोदी ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों और सभी देशवासियों को संबोधित करते हुयते भाषण दिया। पीएम मोदी ने कहा, ’रामलला अब टेंट में नहीं भव्य मंदिर में रहेंगे…’

Ram Mandir Pran Pratishtha live: पीएम मोदी ने श्री राम ने अपने आवास पर रामज्योति प्रज्ज्वलित की

पीएम मोदी ने अपने आवास पर रामज्योति प्रज्ज्वलित की है और जनता से भी रामज्योति जलाकर दीपोत्सव मनाने का आग्रह किया है। बीजेपी के आधिकारिक एक्स अकाउंट से पीएम मोदीि के रामज्योति प्रज्वलित करने की तस्वीरें शेयर की गई हैं।

Ram Mandir Pran Pratishtha live: अपनी जन्मभूमि पर विराजे रामलला, पीएम मोदी ने की प्राण प्रतिष्ठा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान का नेतृत्व किया। सीता-राम के भजनों से गूंजा मंदिर परिसर। रामलला की मूर्ती के निकट खड़े होकर पीएम मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा की विधी पूरी की। इस दौरान उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।

Ram Mandir Pran Pratishtha live: राम जन्मभूमि के गर्भगृह में पहुंचे पीएम मोदी, कुछ ही पलों में होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर पहुंचे। गर्भगृह में पहुंचकर पीएम मोदी संकल्प ले रहे हैं। बता दें, पीएम मोदी ने क्रीम रंग का कुर्ता और धोती पहन रखी है और साथ ही वे रामलला के लिए चांदी का छत्र उपहार स्वरूप लेकर पहुंचे हैं। 

Oononline 14 1

Ram Mandir Pran Pratishtha live : गायक शंकर महादेवन ने गायी श्री राम आरती

बॉलीवुड के मशहूर गायक शंकर महादेवन ने “श्री राम चंद्र कृपालु भजमन…” आरती से बांधा समारोह का समा।

Ram Mandir Pran Pratishtha live : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिरला मंदिर में की श्रीराम की पूजा

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली के बिरला मंदिर में श्री राम के दर्शन और पूजा-अर्चना की। यहां देखें वीडियो…

Ram Mandir Pran Pratishtha live : स्वामी रामभद्राचार्य और देश के बड़े बिजनेसमैन मुकेश अंबानी पहुंचे राम मंदिर

प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए मशहूर रामकथा वाचक स्वामी रामभद्राचार्य राम मंदिर पहुंच चुके हैं। इस दौरान देश के बड़े उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी भी अपनी पत्नी नीता अंबानी और अन्य परिवार सदस्यों के साथ समारोह में शामिल होने के लिए राम मंदिर प्रांगण में पहुंचे।

Ram Mandir Pran Pratishtha live : बॉलीवुड के स्टार गायक प्राण प्रतिष्ठा समारोह में गाया राम भजन

‘देवा श्री गणेशा’ जैसा हिट गाना गाने वाले बॉलीवुड सिंगर सोनू निगम ने अयोध्या में, श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में ‘राम सिया राम’ भजन की प्रस्तुति दी।

Ram Mandir Pran Pratishtha live: : केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की राम-सीता की आरती

राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के अवसर पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली के सनातन धर्म मंदिर में दर्शन और आरती की।

Ram Mandir Pran Pratishtha live: चिराग पासवान- ‘दशकों से राम भक्तों ने जो सपना देखा था आज वो सपना पूरा होने जा रहा है’…

LJP (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, “… दशकों से राम भक्तों ने जो सपना देखा था आज वो सपना पूरा होने जा रहा है… इस इच्छा शक्ति यानी हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ढेर सारी बधाई. इस कलयुग में एक नए त्रेतायुग की शुरूआत है.”

पीएम नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में आज भगवान राम की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा होने जा रही है। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य यजमान नरेंद्र मोदी हैं। वहीं, राम जन्मभूमि के गर्भगृह में दोपहर 12.05 बजे से 12.55 तक प्रभु श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा का समारोह आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

तिरपाल से मंदिर में विराजने तक की रामलला की यात्रा

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद बोले CM योगी- ‘मंदिर वहीं बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया था’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here