Rajya Sabha Elections 2024 : BJP ने 9 सीटों के साथ जीता राज्य सभा का रण, Congress को 3 तो SP के खाते में आई 2 सीटें

0
38

Rajya Sabha Election Results 2024 : आम चुनावों से पहले आज यानी मंगलवार (27 फरवरी) को तीन राज्यों की 15 राज्यसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई। देर शाम वोटों की गिनती के बाद उत्तर प्रदेश की सभी 10 सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। जिसमें भाजपा उम्मीदवारों को 8 सीटों पर जीत हासिल हुई है जबकि अन्य दो सीटों पर समाजवादी पार्टी (सपा) के कैंडिडेट्स को जीत हासिल हुई है।

बता दें कि इन 15 सीटों में से 10 यूपी की, 4 कर्नाटक की और एक सीट हिमाचल प्रदेश की शामिल है। तीनों राज्यों के विधायकों ने विधानसभा पहुंच कर वहां पर बनाए गए पोलिंग बूथ पर अपना दिया। शाम 4 बजे वोटिंग समाप्त होने के बाद अब वोटों की गिनती हुई।

राज्यसभा वोटिंग के बीच उत्तर प्रदेश, हिमाचल में क्रॉस वोटिंग की खबरें दिनभर जारी रहीं। यूपी में सपा के विधायकों ने तो हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस के विधायकों के क्रॉस वोटिंग करने की खबरें आई। जबकि कर्नाटक से बीजेपी के विधायकों द्वारा क्रॉस वोटिंग होने की बात कही गई। यहां देखें तीनों राज्यों के राज्यसभा सीटों पर चुनाव से जुड़ी खबरें।

Rajya Sabha Election Results : यूपी में BJP ko 8 सीटों पर मिली जीत, SP के खाते में 2 सीटें

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की सभी सीटों पर नतीजे आ चुके हैं। BJP को 8 राज्यसभा सीटों पर जीत हासिल हुई है। जबकि सपा के उम्मीदवारों ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है।

प्रदेश में हुए राज्यसभा चुनाव में सबसे ज्यादा 41 वोट सपा उम्मीदवार व पूर्व बॉलीवुड अभिनेत्री जया बच्चन को हासिल हुए। इसके साथ ही सपा के दूसरे उम्मीदवार रामजी लाल सुमन को 40 वोट मिले हैं।

वहीं बीजेपी खेमे के आठ में से 6 उम्मीदवारों को 38 वोट मिले जबकि बीजेपी के आरपीएन सिंह को 37 और संजय सेठ को 29 वोट मिले।

Rajya Sabha Election Results : UP में किसे मिले कितने वोट

उत्तर प्रदेश में मंगलवार को 10 राज्यसभा सीटों के लिए मतदान हुए। नतीजों में बीजेपी का पलड़ा भारी रहा। बीजेपी के 8 उम्मीदवार विजयी हुए। वहीं सपा के 2 कैंडिडेट्स की जीत हुई।

चुनाव में के सपा की उम्मीदवार जया बच्चन को 41 वोट मिले। जबकि, सपा के दूसरे उम्मीदवार रामजी लाल सुमन को 40 वोट मिले हैं। 6 उम्मीदवारों ने 38 वोट प्राप्त किए। बीजेपी के अमरपाल मौर्य को 38, तेजवीर सिंह को 38, नवीन जैन को 38, साधना सिंह को 38, डॉ सुधांशु त्रिवेदी को 38 और संगीता बलवंत को 38 वोट मिले।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: हिमाचल में क्रॉस वोटिंग से बीजेपी का उम्मीदवार जीता

हिमाचल में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। उनके खुद के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की, जिसका फायदा बीजेपी को हुआ और भाजपा उमीदवार हर्ष महाजन को जीत हासिल हुई। बता दें कि हिमाचल में कुल 68 विधायकों ने मतदान किया। कांग्रेस के खेमे में 40 विधायक थे, लेकिन कांग्रेस के 6 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग कर दी। ऐसे में, कांग्रेस 34 विधायक ही रह गए।

वहीं, बीजेपी को कुल मिलाकर 34 वोट मिले। यानी कि दोनों उमीदवारों के बीच ड्रॉ हो गया। जिसक बाद फिर लॉटरी के जरिए बीजेपी के हर्ष महाजन को जीत हासिल हुई।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: कर्नाटक में कांग्रेस के तीन और बीजेपी का एक उम्मीदवार विजयी

कर्नाटक में 4 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव के नतीजे सामने आ चुके हैं। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के एक और कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों की जीत हासिल हुई है। बता दें कि कर्नाटक में बीजेपी के एक विधायक ने कांग्रेस उम्मीदवार के लिए क्रॉस वोटिंग की थी। जिसके बारे में BJP को पता चल गया था।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : हिमाचल में वोटों की गिनती शुरू

हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। प्रदेश में सिर्फ एक सीट के लिए वोटिंग हुई है। वैसे तो राज्य में कांग्रेस के पास बहुमत है लेकिन सुबह से क्रॉस वोटिंग की खबरों से यहां राजनीति गरमाई हुई है। उलटफेर होगा या नहीं यह तो नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : वोटों की गिनती हुई शुरू

हिमाचल,यूपी और कर्नाटक राज्यों में की 15 राज्यसभा सीटों पर वोटिंग समाप्त हो चुकी है। वोटों की गिनती शुरू कर दी गई है। कुछ ही देर में नतीजे जारी किए जाएंगे।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: सपा के एक विधायक ने अभी तक डाला वोट

सूत्रों के मुताबिक, राज्यसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के सात विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। वहीं, खबर है कि सपा विधायक महाराजी देवी ने अभी तक वोट नहीं डाला है। सपा विधायक के वोट ना डालने की स्थिति में पार्टी को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

केशव प्रसाद मौर्य बोले-“भाजपा सभी आठ सीटें जीतेगी…सपा का अंतर्कलह आया सामने”

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE:उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “भाजपा सभी आठ सीटें जीतेगी। आज यह स्पष्ट हो गया कि समाजवादी पार्टी कुनबे में अंतर्कलह का स्तर क्या है। अगर देश के विकास के लिए किसी ने भाजपा प्रत्याशियों को वोट दिया होगा तो हम उसका स्वागत करते हैं लेकिन समाजवादी पार्टी का भविष्य अंधकारमय है।”

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : राजभर के विधायक ने सपा को वोट किया!

सूत्रों के मुताबिक ओम प्रकाश राजभर की पार्टी के एक विधायक ने समाजवादी पार्टी को वोट किया है।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : ‘अगर कोई बिका नहीं तो हमें 40 वोट मिलेंगे’- हिमाचल सीएम

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने क्रॉस वोटिंग की खबरों के बीच कहा, “हमारे 40 विधायक हैं, अगर कोई बिका नहीं होगा तो निश्चित तौर पर हमें पूरे 40 वोट मिलेंगे। मेरा मानना है कि कांग्रेस की विचारधारा पर जो लोग चुन कर आए हैं उन्होंने पार्टी के समर्थन में वोट डाला होगा।” हिमाचल प्रदेश में सभी 68 वोट डाले जा चुके हैं

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: सपा विधायक हाकिम लाल बिंद ने कहा- ‘नहीं की क्रॉस वोटिंग’

Rajya Sabha Election 2024 Live: यप के हंडिया से सपा विधायक हाकिम लाल बिंद ने क्रॉस वोटिंग के दावों को गलत सिरे से नकारते हुए कहा, मैं समाजवादी पार्टी में ही हूं और मैंने पार्टी उम्मीदवार को ही वोट दिया है।”

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : पल्लवी पटेल ने नहीं की क्रॉस वोटिंग

राज्य सभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग की अफवाहों के बीच सपा विधायक पल्लवी पटेल ने क्रॉस वोटिंग नहीं की है। उन्होंने समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार को ही वोट किया है। वोटिंग के बाद पल्लवी पटेल ने सपा के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव को इसकी जानकारी दी। बता दें कि यह अफवाह थी कि पल्लवी पटेल क्रॉस वोटिंग कर सकती हैं।

Rajya Sabha Election 2024 News: हिमाचल में हलचल, 9 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग!

राज्यसभा चुनाव पर हिमाचल प्रदेश से बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि 9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की है। बता दें कि राज्य में 1 राज्यसभा सीट पर वोटिंग जारी है। कुल 68 विधायकों में से अब तक 67 विधायक वोट डाले जा चुके हैं।

Rajya Sabha Polls 2024 News: अब तक सपा के 7 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक समाजवादी पार्टी के 7 विधायकों ने बीजेपी उम्मीदवार के प्रति समर्थन जताया है। सूत्रों के मुताबिक बदायूं से सपा विधायक आशुतोष मौर्य ने बीजेपी के उमीदवार का समर्थन किया है। सूत्रों के मुताबिक, इससे पहले हंडिया से सपा विधायक हाकिम चन्द्र बिंद ने भी बीजेपी के उम्मीदवार के प्रति समर्थन जताया था।

इसके अलावा, खबर है कि 5 अन्य सपा विधायकों ने सीएम योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की है। इनमें अभय सिंह, राकेश सिंह, राकेश पांडेय, विनोद चतुर्वेदी, मनोज पांडेय का नाम शामिल है।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : कर्नाटक में BJP विधायक ने की क्रॉस वोटिंग

राज्यसभा चुनाव में, कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग की अफवाहों पर कर्नाटक विधानसभा में बीजेपी के मुख्य सचेतक डोड्डानगौड़ा जी. पाटिल ने बताया है कि यह पुष्टि हो गई है कि एसटी सोमशेखर ने क्रॉस वोटिंग की है। हम चर्चा कर रहे हैं कि क्या किया जा सकता है और क्या कार्रवाई की जानी चाहिए।”

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : क्रॉस वोटिंग की खबरों के बीच अखिलेश बोले- ‘जो डर गए वो उधर गए…’

यूपी में राज्यसभा चुनाव में, क्रॉस वोटिंग की खबरों के बीच सपा चीफ अखिलेश यादव ने मीडिया से बात करते हुए कहा है, ”हर किसी में सरकार के खिलाफ खड़े होने की हिम्मत नहीं होती है। हर किसी पर दबाव डाला जाता है, क्या कोई है जो नहीं जानता कि बीजेपी जीतने के लिए किसी भी हद तक जा सकती है। सपा अध्यक्ष ने आगे कहा कि चंडीगढ़ चुनाव के दौरान भी बीजेपी ने बेईमानी की थी। उन्होंने कहा, “यूपी की बात करें तो बीजेपी ने वोट पाने के लिए सब कुछ किया और जो लोग चले गए उनमें सरकार के खिलाफ खड़े होने की हिम्मत नहीं रही होगी।”

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : RLD ने किया BJP को वोट करने का दावा

जयंत चौधरी की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय लोक दल (RLD) ने राज्यसभा चुनाव पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए बताया कि पार्टी के सभी 9 विधायकों ने एकसाथ, एकमत होकर भारतीय जनता पार्टी के राज्यसभा प्रत्याशी संजय सेठ को वोट किया। RLD द्वारा आगे लिखा गया कि राष्ट्रीय लोकदल का वोट किसान, नौजवान, गरीब, महिलाओं के हक में है। हर वोट भारत रत्न चौधरी चरण सिंह जी के विचारों से प्रभावित और प्रेरित है।

https://twitter.com/RLDparty/status/1762348813732462618

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : ’10 विधायक करेंगे क्रॉस वोटिंग’- अपना दल आशीष पटेल

अपना दल के कार्यकारी अध्यक्ष आशीष पटेल अपने सभी विधायकों के साथ वोटिंग करने पहुंचे। यूपी सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री आशीष पटेल ने बड़ा दावा करते हुए कहा, “इस बार मतदान के बीच बड़ा खेला होने जा रहा है। डबल फिंगर में क्रॉस वेटिंग होगी।” यानी आशीष पाटेल के मुताबिक 10 विधायक क्रॉस वोटिंग करेंगे। 

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : प्रह्लाद जोशी बोले- ‘हम बहुत आश्वस्त और आशावादी हैं’

बेंगलुरू में केन्द्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने राज्यसभा चुनाव को लेकर कहा है कि हम(BJP) बहुत आश्वस्त और आशावादी हैं।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : SP विधायक मनोज पांडे BJP में हो सकते हैं शामिल

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि सपा विधायक मनोज पांडे BJP में शामिल हो सकते हैं। बता दें कि आज सुबह ही मनोज ने समाजवादी पार्टी विधान मंडल दल उ.प्र. विधान सभा के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दे दिया। सूत्रों के मुताबिक यूपी सरकार में मंत्री दयाशंकर सिंह ने मनोज पांडे की बात सीएम योगी से कराई है।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: हिमाचल राज्यसभा वोटिंग अपडेट, 64 विधायकों ने डाला वोट

हिमाचल प्रदेश में एक राज्यसभा सीट के लिए वोटिंग जारी है। आज सुबह 9 बजे से वोटिंग हो रही है। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को सीट मिलने के ज्यादा आसार नजर आ रहे हैं क्योंकि कांग्रेस के पास यहां संख्याबल ज्यादा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक राज्य में कुल 68 विधायकों में से 64 ने वोट डाल दिए हैं।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: ‘कांग्रेस के 2 विधायक सपा को करेंगे वोट’- प्रमोद तिवारी

राज्यसभा चुनाव पर कांग्रेस पार्टी के नेता प्रमोद तिवारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के 2 विधायक INDIA गठबंधन के चलते समाजवादी पार्टी को वोट करेंगे।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : सपा के विधायक ने दिया मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा

यूपी में राज्यसभा चुनाव की वोटिंग के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। सपा के विधायक और नेता मनोज कुमार पाण्डेय ने समाजवादी पार्टी विधान मंडल दल उ.प्र. विधान सभा के मुख्य सचेतक पद से इस्तीफा दे दिया है। यूपी समेत कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में फिलहाल वोटिंग जारी है।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE : ‘अखिलेश यादव को बहाना देने की आदत पड़ चुकी है’- BJP नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह

राज्यसभा चुनाव पर बीजेपी नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि भाजपा के आठ उम्मीदवार हैं, सभी जीतकर दिल्ली जाने वाले हैं। जिनको डर था वे सुबह से ही गा रहे हैं कि भाजपा ने उनके विधायकों को छीन लिया है। उन लोगों को अपने घर को संभालना नहीं आया। भाजपा नेता ने तंज सपा पर कसते हुए कहा, “किसी पर आरोप लगाने से पहले ये भी देख लें कि आपके घर के सदस्य क्यों आपसे भागना चाहते हैं? अखिलेश यादव को बहाना देने की आदत पड़ चुकी है। उन्होंने, 2017 में बहाना दिया, 2019 में दिया और अब 2024 में भी एक और बहाना देंगे”

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: ‘सपा की ओर से क्रॉस वोटिंग होगी’- SBSP प्रमुख ओ.पी. राजभर

यूपी में राज्यसभा चुनाव को लेकर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) प्रमुख ओ.पी. राजभर ने कहा, “भाजपा के आठों उम्मीदवार जीतेंगे। कल राजा भैया ने भी अपना स्टैंड स्पष्ट कर दिया, सभी सहयोगी दल साथ हैं।” राजभर ने आगे कहा,”समाजवादी पार्टी की ओर से क्रॉस वोटिंग होगी, NDA को मजबूत करने के लिए लोग वोट देंगे।”

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने डाला अपना वोट

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने राज्यसभा चुनाव के लिए डाला अपना वोट।

Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: सीएम योगी ने डाला अपना वोट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डालने के बाद मतदान केंद्र से निकले। बाहर निकलते ही सीएम योगी ने विक्ट्री (V Sign) का साइन दिखाया।

Rajya Sabha elections 2024: 41 सीटों में से किसे कितनी सीट मिलीं?

बता दें कि वोटिंग से पहले ही चुनाव आयोग ने 41 उम्मीदवारों को निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया था। इनमें से बीजेपी के 20 और कांग्रेस के 6 उम्मीदवार शामिल हैं। जबकि तृणमूल कांग्रेस के 4, वाईएसआर कांग्रेस के 3, राजद (RJD) के 2 और बीजू जनता दल के भी 2 उम्मीदवार जीते हैं। वहीं जेडीयू, शिवसेना, एनसीपी और बीआरएस को 1-1 सीट पर निर्विरोध जीत मिली है।

बता दें कि 15 राज्यों में राज्यसभा की 56 सीटें खाली हैं। इनमें से 12 राज्यों की 41 राज्यसभा सीटों पर उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं। वहीं 3 राज्यों की 15 सीटों पर मंगलवार (27 फरवरी) को चुनाव हो रहे हैं। वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू हुई और शाम 4 बजे तक जारी रहेगी। शाम 5 बजे के बाद से नतीजे सामने आने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here