पटना के PNB बैंक में देश के पहले राष्ट्रपति डॉ. Rajendra Prasad ने खुलवाया था खाता, अभी भी जमा हैं 323 रुपए

0
133
Rajendra Prasad Birth Anniversary
Rajendra Prasad Birth Anniversary

Rajendra Prasad Birth Anniversary: देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज 138वीं जयंती है। डॉ. राजेंद्र प्रसाद का जन्म 3 दिसंबर 1884 को बिहार के सीवान जिले में हुआ था। वह एक राजनीतिक नेता और वकील थे। आजादी के बाद 1950 में हमारे देश में संविधान लागू होने के करीब 3 साल बाद डॉ. राजेंद्र प्रसाद को देश के राष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था। उन्होंने 1950 से 1962 तक भारत के राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। 1950 में संविधान लागू होने के बाद डॉ. राजेंद्र प्रसाद देश के पहले राष्ट्रपति बने थे।

Rajendra Prasad Birth Anniversary: भारत के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जो दो बार इस पद पर बैठ चुके हैं

देश में जब पहली बार राष्ट्रपति चुनाव की बारी आई थी तब चुनाव आयोग ने 12 अप्रैल को चुनाव की घोषणा की थी। इसके बाद चुनाव प्रक्रिया शुरू हुई। मतदान 02 मई को हुआ था और परिणाम 06 मई 1952 को घोषित किए गए थे। बता दें कि भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान डॉ. प्रसाद भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए। डॉ. राजेंद्र प्रसाद इस चुनाव में कांग्रेस के आधिकारिक उम्मीदवार थे। उनका वोट बैंक इतना बड़ा था कि उनके सामने किसी पार्टी ने उम्मीदवार खड़ा नहीं किया। हालांकि इस चुनाव में 4 निर्दलीय उम्मीदवार खड़े हुए थे। लेकिन डॉ. राजेंद्र प्रसाद के आगे कौन टिक पाता।

Rajendra Prasad Birth Anniversary
Rajendra Prasad Birth Anniversary

बता दें कि डॉ. राजेंद्र प्रसाद भारत के पहले ऐसे राष्ट्रपति हैं जो दो बार इस पद पर बैठ चुके हैं। 1950 को पहली बार सवैधानिक रूप से राष्ट्रपति बने। दूसरी बार 1957 को उन्होंने इस पद को फिर से संभाला।

डॉ. राजेंद्र प्रसाद के अकाउंट में आज भी जमा है 323 रुपए

डॉ. राजेंद्र प्रसाद के बारे में आप ये रोचक बात नहीं जानते होंगे। उनके निधन को 50 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है। लेकिन पटना के पंजाब नेशनल बैंक (PNB) में उनका खाता आज भी खुला हुआ है। इतना ही नहीं उनके खाते में अभी भी 323 रुपए जमा हैं। बैंक में जमा की गई यह राशि उनकी मूल राशि पर ब्याज है।

जानकारी अनुसार राजेंद्र प्रसाद ने 24 अक्टूबर 1962 को पटना के एक्जीबिशन रोड चौक के पास स्थित पीएनबी की शाखा में खाता खोला था। 4 महीने बाद उनकी मृत्यु हो गई। मरने के बाद उस खाते से पैसे निकालने कोई नहीं आया। लेकिन भारत के प्रथम राष्ट्रपति का खाता होना गर्व की बात होने के चलते, बैंक ने अपने बचत खाते को पहले ग्राहक का दर्जा दिया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने पहले राष्ट्रपति की जयंती पर उन्हें किया नमन

देश की पहले राष्ट्रपति की जयंती के अवसर पर नेताओं सहित देशभर में उन्हें भावपूर्ण श्रद्धांजलि दी जा रही है। पीएम नरेंद मोदी ने भी ट्वीट कर उनकी उन्हें श्रद्धांजलि दी। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘मैं राजेंद्र प्रसाद की जयंती पर उन्हें याद करता हूं। वह एक महान नेता, साहस और विद्वतापूर्ण उत्साह के प्रतीक थे। वह भारत की संस्कृति से मजबूती से जुड़े थे और देश के विकास के लिए एक भविष्यवादी दृष्टि भी रखते थे।

संबंधित खबरें:

देश के पहले राष्ट्रपति Rajendra Prasad की आज जयंती, प्रधानमंत्री ने किया नमन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here