हमारे समाज में लड़कियों के कपड़ों को लेकर समाज के ठेकेदार अक्सर अजीबो-गरीब फरमान सुनाते रहते हैं, जिनका विरोध समाज में जमकर किया जाता है। स्कूलों में छात्राओं के कपड़ों के लिए फरमान जारी करना कोई नई बात नहीं लेकिन इस बार एक स्कूल ने छात्राओं की स्कर्ट के साथ-साथ उनके इनरवियर को लेकर फरमान जारी किया है।

दरअसल, बुधवार को पुणे के ‘एमआईटी विश्वशांति गुरुकुल स्कूल’ ने लड़कियों को विशेष रंग के अंत:वस्त्र पहनने का निर्देश दिया है। जिसके विरोध में अभिभावकों और छात्रों ने स्कूल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया।

खबर मिली है कि ‘एमआईटी विश्वशांति गुरुकुल स्कूल’ ने छात्राओं को सफेद तथा बेज रंग के अंत:वस्त्र पहनने का फरमान जारी किया। इतना ही नहीं, स्कूल प्रशासन ने यह भी तय कर दिया कि लड़कियां कितनी लंबी स्कर्ट पहनेंगी। इतना ही नहीं, स्कूल प्रशासन ने यह भी कहा है कि जो स्टूडेंट्स और अभिभावक नियम का पालन नहीं करेंगे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

एक छात्रा के अभिभावक ने बताया कि ‘लड़कियों को या तो सफेद या त्वचा के रंग के अंदरूनी वस्त्र पहनने के लिए कहा गया है। स्कूल प्रशासन ने स्कर्ट की लंबाई को लेकर भी फरमान जारी किया है। उनके पास इन सभी चीजें स्कूल डायरी में मौजूद हैं और हमें इस पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा गया है। ‘

वहीं दूसरी ओर, एक अन्य को-एड स्कूल में सभी छात्रों से विशेष समय पर शौचालय का इस्तेमाल करने को कहा गया है। अभिभावकों ने स्कूल के खिलाफ कदम उठाने की मांग की है।

उधर, अधिकारियों को कहना है कि यह दिशा-निर्दश छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जारी किए गए हैं। शिक्षा (प्राथमिक) के निदेशक दिनकर दीमकर ने पुणे नगर निगम (पीएमसी) को मामले की जांच करने का निर्देश दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here