उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने वाले कुंभ मेले पर आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए पुलिस लगातार सुरक्षा के इंतजामों की समीक्षा कर रही है। जानकारी के मुताबिक यूपी सरकार कुंभ मेले में तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों को नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स यानी एनएसजी और सेना से प्रशिक्षण मुहैया करा रही है। प्रशिक्षण का कार्य अभी भी चल रहा है और कुंभ मेला के शुरू होने तक चलता रहेगा। उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह के मुताबिक आर्मी से प्रशिक्षित एटीएस की टीम कुंभ की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी। डीजीपी सुरक्षा की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए प्रयागराज पहुंचे थे। उसी दौरान उन्होंने यह बात कही।

सूत्रों के मुताबिक यूपी पुलिस प्रयागराज कुंभ की सुरक्षा को लेकर सतर्क है और आतंकी हमलों की आशंका से निपटने को तैयार है। इसीलिए सुरक्षा को लेकर कई चरणों में इंतजाम किए जा रहे हैं। तैनात होने वाले पुलिसकर्मियों का दो चरणों का प्रशिक्षण पूरा हो चुका है। आने वाले 5 दिसंबर से तीसरे चरण का प्रशिक्षण शुरू होगा। सभी प्रशिक्षण 15 दिसंबर से पहले पूरे कर लिए जाएंगे। साथ ही साथ यूपी पुलिस सुरक्षा के सभी इंतजाम करने में जुटी हुई है।

डीजीपी ने बताया कि प्रयागराज कुंभ में विदेशी राजनयिक और पर्यटक भी आएंगे। इसलिए विशेष सुरक्षा का प्लान तैयार किया गया है। आने वाले 10 दिसंबर तक ट्रैफिक प्लान को भी शुरू कर दिया जाएगा। 194 देशों के राजदूत, राजनयिक 15 दिसंबर को प्रयागराज आ रहे हैं। इसके अलावा 24 जनवरी को एनआरआई लोगों के प्रयागराज आने का प्लान है। लिहाजा यूपी पुलिस समुचित सुरक्षा इंतजामों को लेकर खासी गंभीर है। किसी भी तरीके के की चूक न होने पाए इसके इंतजाम पुख्ता किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here