PMRBP के विजेताओ से संवाद में पीएम Narendra Modi ने कहा-‘मुझे पूरा भरोसा है कि आपके सपने देश के संकल्पों के साथ जुड़ेंगे’

0
270
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar: Delhi में प्रधानमंत्री Narendra Modi ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वर्ष 2021 और 2022 के प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं को डिजिटल प्रमाणपत्र प्रदान किए। बता दें कि विजेताओं को पुरस्कार देने के लिए ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी का उपयोग किया गया। इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, महेंद्र नाथ पांडे, पुरस्कार जीतने वाले बच्चे और उनके अभिभावक भी मौजूद थे। प्रधानमंत्री Narendra Modi ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत भी की।

हमें गर्व होता है कि दुनिया की तमाम बड़ी कंपनियों के CEO युवा हैं भारतीय: PM Narendra Modi

 प्रधानमंत्री Narendra Modi ने इस दौरान कहा कि आज, हम गर्व महसूस करते हैं जब हम देखते हैं कि दुनिया की सभी बड़ी कंपनियों के सीईओ युवा भारतीय हैं। हम युवाओं को स्टार्टअप की दुनिया में अच्छा प्रदर्शन करते हुए भी देखते हैं। जब हम अपने युवाओं को नवाचार करते हुए, देश को आगे ले जाते हुए देखते हैं तो हमें गर्व महसूस होता है।

पीएम Narendra Modi ने यह भी कहा कि हमारी आज़ादी के 75 साल इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि आज हमारे सामने अपने अतीत पर गर्व करने और उससे ऊर्जा लेने का समय है।ये समय वर्तमान के संकल्पों को पूरा करने का है, ये समय भविष्य के लिए नए सपने देखने का है, नए लक्ष्य निर्धारित करके उन पर बढ़ने का है।

29 बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया

सोमवार को देश भर के 29 बहादुर बच्चों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2018 से बच्चों को छह श्रेणियों – नवाचार, सामाजिक सेवा, स्कोलास्टिक, खेल, कला और संस्कृति और बहादुरी में उनकी उपलब्धियों के लिए प्रदान किया जा रहा है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक पदक, ₹1,00,000/- का नकद पुरस्कार और एक प्रमाण पत्र दिया जाता है।

Narendra Modi
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar:

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar के लिए कैसे कर सकते हैं आवदेन?

जो बच्चे अगले साल के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर www.nca-wcd.nic.in रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार का वितरण सरकारी संस्था इंडियन काउंसिल फॉर चाइल्ड वेलफेयर (Indian Council for Child Welfare) 1957 से कर रही थी पर वित्तीय गड़बड़ी के आरोप लगाए जाने के चलते सरकार ने खुद को इससे अलग कर लिया है। जिसके बाद 2019 में पहली बार ऐसा हुआ था कि बहादुर बच्चे 26 जनवरी के परेड में शामिल नहीं हुए थे। इस साल कोरोना के कारण बच्चों की बहादुरी राजपथ पर दिखाई नहीं देगी।

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar:
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar:

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here