PM Modi Sambhal Visit : पीएम मोदी ने कल्कि धाम की आधारशिला रखी, बोले- ‘हजारों वर्षों की रूपरेखा तय करेगा कल्कि अवतार’

0
28

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संभल स्थित कल्कि धाम मंदिर का शिलान्यास किया। यह मंदिर संभल के एंकरा कंबोह इलाके में बनने जा रहा है। मालूम हो कि पूर्व कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्‍णम श्री कल्कि धाम निर्माण ट्रस्‍ट के अध्‍यक्ष हैं। पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में आचार्य प्रमोद कृष्‍णम की भी खूब तारीफ की। वहीं, आधारशिला के बाद पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ लोग अच्छा काम मेरे लिए छोड़ कर चले गए। आने वाले समय में जो अच्छा काम रह गया है, जनता के आर्शीर्वाद से उसे भी पूरा करेंगे। इसके साथ ही पीएम ने कहा कि कल्कि अवतार भगवान राम की तरह ही हजारों वर्षों 0 की रुपरेखा तय करेगा।

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा, “कल्कि अवतार भगवान राम की तरह ही हजारों सालों की रूपरेखा तय करेगा। ये धाम उन भगवान को समर्पित है, जिनका अभी अवतार नहीं हुआ है।” शास्त्रों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा, “हमारे शास्त्रों में भविष्य को लेकर हजारों साल पहले इस तरह की बातें लिखी गई हैं।”

‘अगर मंदिर बन रहे हैं तो देश भर में नए मेडिकल कॉलेज भी बन रहे हैं…’- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा, “आज एक ओर हमारे तीर्थों का विकास हो रहा है तो दूसरी ओर शहरों में हाई टेक इंफ्रास्ट्रक्चर भी तैयार हो रहा है। आज अगर मंदिर बन रहे हैं तो देश भर में नए मेडिकल कॉलेज भी बन रहे हैं। यह परिवर्तन इस बात का प्रमाण है कि समय का चक्र घूम चुका है, एक नया दौर आज हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहा है, इसलिए मैंने लाल किले से कहा था ‘यही समय है, सही समय है।”

पीएम मोदी ने आचार्य प्रमोद कृष्‍णम की तारीफ की

पीएम मोदी ने आचार्य प्रमोद कृष्‍णम की अध्यक्षता में मंदिर को बनाने को लेकर आगे कहा, “…मैं प्रमोद कृष्णम को एक राजनैतिक व्यक्ति के रूप में दूर से जानता था लेकिन जब कुछ दिन पहले उनसे मुलाकात हुई तो पता चला कि वे ऐसे धार्मिक-अध्यात्मिक कार्यों में कितनी मेहनत से लगे रहते हैं। कल्कि मंदिर के लिए इन्हें पहले की सरकारों के समय लंबी लड़ाई लड़नी पड़ी, कोर्ट के चक्कर भी लगाने पड़े। आज हमारी सरकार में वे निश्चिंत होकर इस काम को शुरु कर पाए हैं…”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा, “उन्होंने (आचार्य प्रमोद कृष्णम) कहा कि हर किसी के पास देने के लिए कुछ न कुछ होता है लेकिन मेरे पास कुछ नहीं है, मैं सिर्फ अपनी भावना व्यक्त कर सकता हूं। अच्छा हुआ कुछ दिया नहीं, ज़माना ऐसा बदल चुका है कि आज के युग में अगर सुदामा श्री कृष्ण को एक पोटली चावल देते और वीडियो सामने आता तो सुप्रीम कोर्ट में पीआईएल (PIL) दाखिल हो जाती और फैसला आता कि भगवान कृष्ण को भ्रष्टाचार में कुछ दिया गया था और भगवान कृष्ण भ्रष्टाचार कर रहे थे।”

पीएम मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा, ”कुछ लोग अच्छा काम मेरे लिए छोड़ कर चले गए। आने वाले समय में जो अच्छा काम रह गया है, जनता के आर्शीर्वाद से उसे भी पूरा करेंगे। जब प्रमोद कृष्णम मुझे निमंत्रण देने आए थे, उन्होंने जो बातें मुझे बताईं, उस आधार पर मैं कह रहा हूं कि आज जितना आनंद मुझे हो रहा है, उससे कई गुना आनंद उनकी मां की आत्मा को हो रहा होगा. मां के वादे को पूरा करने के लिए एक बेटा कैसे जीवन खंपा सकता है, ये प्रमोद कृष्णम ने दिखा दिया है। ये कई एकड़ में फैला धाम, एक ऐसा मंदिर होगा, जिसमें 10 गर्भगृह होंगे, इनमें 10 अवतार को विराजमान किया जाएगा। हमारे शास्त्रों में अलग अलग स्वरूपों के अवतार को प्रस्तुत किया है। हमने हर जीवन में ईश्वर की ही चेतना के दर्शन किए हैं।”

बता दें कि आचार्य प्रमोद कृष्‍णम द्वारा जब कल्कि धाम की आधारशिला कार्यक्रम के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया था, जिसके बाद कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने इनपर हमला बोला था। इसके कुछ कुछ ही समय बाद ही कांग्रेस ने पार्टी विरोधी गतिविधियों का आरोप लगाकर आचार्य प्रमोद कृष्‍णम कोप पार्टी से बेदखल कर दिया था।

बता दें कि संभल के कल्कि धाम मंदिर का निर्माण भी उन्हीं पत्थरों से होगा, जिससे अयोध्या के राम मंदिर का हुआ है। मंदिर को पांच एकड़ में बनाया जा रहा है और इसके निर्माण की अवधि लगभग पांच वर्ष है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here