PM Modi in Kargil: कारगिल में जवानों के बीच बोले पीएम, “आतंक के अंत के साथ उत्सव है दीपावली”

सीमा पर कवच बनकर खड़े हैं जवान-पीएम

0
180
PM Modi in Kargil
PM Modi in Kargil

PM Modi in Kargil: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दीपावली मनाने के लिए सोमवार को देश के जवानों के बीच कारगिल पहुंचे। मौके पर उन्होंने जवानों को संबोधित करते हुए कहा “मेरे लिए तो वर्षों-वर्ष से मेरा परिवार आप ही सब हैं। मेरी दीपावली की मिठास आप के बीच बढ़ जाती है, मेरी दीपावली का प्रकाश आपके बीच है और अगली दीपावली तक मेरा पद प्रशस्त करता है।” इस दौरान जवानों में काफी उत्साह देखी गई। पीएम ने सभी जवानों को दीपावली की शुभकामनाएं भी दी।

PM Modi in Kargil
PM Modi in Kargil

PM Modi in Kargil: पाक के साथ हर लड़ाई में कारगिल ने फहराया विजय ध्वज-पीएम

बता दें कि इस बार की दीपावली मनाने के लिए पीएम जवानों के बीच लद्दाख के कारगिल में हैं। यह पहली बार नहीं है जब वे जवानों के बीच दीपावली मना रहे हैं। उन्होंने साल 2014 में प्रधानमंत्री की जिम्मेदारी संभाली थी, तब से लगभग हर दीपावली वे देश के जवानों के बीच अलग-अलग जगहों पर जाकर दीपावली मनाते रहे हैं। उन्होंने जवानों के बीच दीपावली मनाने की परंपरा शुरू की है।

PM Modi in Kargil
PM Modi in Kargil

वहीं, कारगिल पहुंचे पीएम ने कहा “मेरा सौभाग्य है मुझे वर्षों से दीपावली आपके बीच बॉर्डर पर आकर आपके साथ मनाने अवसर मिल रहा है।”
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के साथ एक भी लड़ाई ऐसी नहीं हुई है जहां कारगिल ने विजय ध्वज न फहराया हो। दीपावली का अर्थ है कि ‘आतंक के अंत के साथ उत्सव।’ यही कारगिल ने भी किया था।

कारगिल में सेना ने कुचला आतंक का फन-पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि कारगिल में हमारी सेना ने आतंक के फन को कुचला था और देश में जीत की ऐसी दीपावली मनी कि लोग आज भी उसे याद करते हैं। पीएम ने राष्ट्र की अमरता को लेकर भी अपनी बात जवानों से कही। उन्होंने कहा कि एक राष्ट्र तब अमर होता है जब उसकी संतानों को, उसके वीर बेटों और बेटियों को अपने सामर्थ्य पर परम विश्वास होता है। उन्होंने जवानों के हौसले के बढ़ाने का भी काम किया। पीएम मोदी के जवानों से कहा कि आपकी वजह से देशवासी देश में चैन से रहते हैं, ये भारतवासियों के लिए खुशी की बात है।

PM Modi in Kargil
PM Modi in Kargil

सीमा पर कवच बनकर खड़े हैं जवान-पीएम
प्रधानमंत्री ने जवानों की वीरता और साहस के बारे में बताते हुए कहा कि जवान सीमा पर कवच बनकर खड़े हैं। उन्होंने जवानों से कहा “आप सीमा पर कवच बनकर खड़े हुए हैं तो देश के भीतर देश के दुश्मनों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो रही है..आतंकवाद, नक्सलवाद आदि जो जड़े बीते वर्षों में पनपी थी उसे उखाड़ने में देश निरंतर प्रयास कर रहा है।” उन्होंने कहा कि कभी नक्सलवाद ने देश के एक बड़े हिस्से को अपनी गिरफ्त में ले लिया था, लेकिन आज वो दायरा सीमट रहा है।

नजर उठाकर देखा तो मिलेगी मुंहतोड़ जवाब-पीएम

पीएम ने कहा कि यूक्रेन युद्ध के दौरान हमने देखा कि कैसे हमारा राष्ट्रीय ध्वज वहां फंसे हमारे नागरिकों के लिए एक ढाल बन गया। दुनियाभर में भारत का सम्मान बढ़ा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि भारत अपने आंतरिक और बाहरी दुश्मनों के खिलाफ सफलता के साथ मोर्चा ले रहा है। पीएम ने आगे कहा कि हमने युद्ध को कभी भी पहला विकल्प नहीं माना..हमने युद्ध को हमेशा अंतिम विकल्प माना है। हमने युद्ध को अंत तक टालने की कोशिश की है। हम युद्ध के खिलाफ हैं, लेकिन सामर्थ्य के बिना शांति संभव नहीं। अगर कोई हमारी तरफ नजर उठाकर देखेगा, तो हमारी तीन सेनाएं दुश्मनों को उसी की भाषा में मुंहतोड़ जवाब देना भी जानती है।

अपने संबोधन के बाद पीएम जवानों के पास पहुंचे। उन्होंने सेना के जवानों को मिठाई खिलाकर दीपावली की बधाइयां दी। मौके पर ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम्’ के नारे लगाए गए। वहीं, जवानों ने पीएम को गीत गाकर भी सुनाई।

यह भी पढ़ेंः

Diwali 2022: नहीं टूटने दी परंपरा; PM Modi इस बार भी जवानों के साथ दीवाली मनाने पहुंचे कारगिल

Diwali के दिन क्यों लगाए जाते हैं गेंदे के फूल और आम के पत्ते? अशोक के पत्तों का भी है खास महत्व…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here