आज महान भारतीय स्वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर की 138वीं जयंती है। इस मौके पर देश के सभी बड़े नेताओं ने उन्हें श्रद्धांजलि आर्पित की है। पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं सावरकर को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन करता हूं। वहीं, शिवसेना के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय राउत ने कहा अपने ट्वीट में सावरकर को भारत रत्न बताया है।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, “आजादी की लड़ाई के महान सेनानी और प्रखर राष्ट्रभक्त वीर सावरकर को उनकी जयंती पर कोटि-कोटि नमन।’’

शिवसेना नेता संजय राउत ने मराठी में ट्वीट किया, ‘’भारत रत्न! वीर विनायक दामोदर सावरकर यांना अभिवादन! वंदे मातरम!’’ यानि भारत रत्न! वीर विनायक दामोदर सावरकर को नमस्कार! वन्दे मातरम।

वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा, माँ भारती के अमर सपूत, प्रखर राष्ट्रवादी नेता, महान क्रांतिकारी, ओजस्वी वक्ता, स्वातंत्र्यवीर विनायक दामोदर सावरकर जी को उनकी जयंती पर कोटिशः नमन।

गृह मंत्री अमित शाह ने भी ट्वीट कर श्रद्धांजलि अर्पित की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, स्वतंत्रता संग्राम के प्रमुख स्तंभ स्वातंत्र्य वीर सावरकर भारत की अखंडता व संस्कृति के प्रखर समर्थक और जातिवाद के धुर विरोधी थे। सावरकर जी ने अपने अविरल संघर्ष, ओजस्वी वाणी और कालजयी विचारों से जन-जन को स्वाधीनता आंदोलन से जुड़ने के लिए प्रेरित किया। उनका संकल्प व साहस अद्भुत था।

गौरतलब है कि, मुंबई में 28 मई 1883 को जन्मे विनायक दामोदर सावरकर क्रांतिकारी होने के साथ-साथ लेखक, वकील और हिंदुत्व की विचारधारा के बड़े समर्थक थे। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अंग्रेजों ने सावरकर को कालापानी की सजा दी थी। सावरकर का निधन 1966 में 26 फरवरी को हुआ था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here