Odisha Rail Accident:बालासोर ट्रेन हादसे में अबतक 288 लोगों की हो चुकी है मौत, 1000 से अधिक हुए जख्मी

Odisha Rail Accident: ऐसे हुआ यह भीषण ट्रेन हादसा

0
83
Odisha Rail Accident Live Updates
Odisha Rail Accident Live Updates

Odisha Rail Accident: ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम भीषण ट्रेन हादसा हो गया। इस दौरान एक, दो नहीं बल्कि तीन ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गईं। इस हादसे में अभी तक 288 लोगों की मौत की खबर सामने आ आई हैं वहीं, 1000 से अधिक लोग जख्मी हैं। ये आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं। रेलवे ने हादसे के बाद से हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। वहीं, घटना के बाद वाली सुबह यानी आज शनिवार को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव दुर्घटनास्थल पर पहुंचे।

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक भी मौके पर पहुंचे और राहत बचाव कार्य का जायजा लिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी हादसे वाली जगह पहुंचे। वे इस घटना को लेकर हाईलेवल मीटिंग भी किए थे। फिलहाल बचाव कार्य जारी है। घायलों की मदद के लिए बहुत सारे लोग सामने आ रहे हैं। वे रक्तदान के लिए अस्पताल में भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि हादसे की जांच के आदेश दे दिए गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस ट्रेन हादसे के दोषियों को सख्त से सख्त सजा दी जाएगी।

Odisha Rail Accident Live Updates

Odisha Rail Accident Live Updates: लाइव अपडेट समाप्त

  • ओडिशा स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, अब तक 1,175 मरीजों को निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 793 मरीजों को छुट्टी दे दी गई है। 382 मरीज अस्पताल में भर्ती हैं जिनमें से 2 की हालत गंभीर है। अन्य सभी की हालत स्थिर है।
  • ट्रेन दुर्घटना के बाद उड्डयन मंत्रालय ने एयरलाइनों को सलाह दी कि वे भुवनेश्वर से किरायों में वृद्धि न करें।
  • बालासोर ट्रेन दुर्घटना को लेकर नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस को एडवाइजरी भेज कर किरायों पर नजर रखने के लिए कहा है। मंत्रालय ने कहा है वे ये देखें कि ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के बाद क्या भुवनेश्वर से आने-जाने वाली फ्लाइट के किराये बढ़े हैं। एडवाइजरी में ये भी कहा गया है कि फ्लाइट टिकट कैंसिल कराने का री-शेड्यूल कराने के अनुरोध को बगैर किसी शुल्क के पूरा करने के विकल्प पर विचार किया जा सकता है।
  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा मरने वालों की संख्या पर उनसे असहमति जताते हुए कहा,”हम पूरी पारदर्शिता चाहते हैं, यह समय राजनीति करने का नहीं है। यह सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करें कि ट्रेनों की बहाली(आवाजाही) जल्द से जल्द हो”
  • आज, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या पर असहमत दिखे। ममता बनर्जी ने कहा “मैंने सुना है कि यह 500(मरने वालों की संख्या) तक जा सकता है” जबकि वैष्णव ने कहा “राज्य सरकार के आंकड़ों के अनुसार 238 लोगों की मौत हुई है।” आपको एक बार फिर से बता दें कि भारतीय रेलवे के अनुसार, आज दोपहर 2 बजे तक इस हादसे में मरने वालों की संख्या 288 थी।
  • बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने दुख जताया है। उन्होंने श्रीनगर में कहा,”यह बहुत ही दुखद घटना है…250 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। अगर एक ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई तो अन्य दो ट्रेनों को कैसे नहीं रोका गया, कुछ त्रुटि हुई है जिसकी जांच एक स्वतंत्र सेवानिवृत्त न्यायाधीश द्वारा की जानी चाहिए।”
  • रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि ओडिशा ट्रेन दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 288 हो गई है। वहीं,1,000 से अधिक लोग घायल हैं।
  • रेल मंत्रालय के प्रवक्ता अमिताभ शर्मा ने बताया कि अब तक कुल 58 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। वहीं, 81 ट्रेनों के रूट को बदला गया है। इसके अलावा 10 ट्रेनों को टर्मिनेट किया गया है। उन्होंने बताया,”काम जोरों पर चल रहा है और जल्द ही ट्रेनों को हम बहाल कर देंगे। सबसे पहले हम डाउनलाइन की बहाली(सुचारू रूप से आवाजाही) पूरी करेंगे।”
  • मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने बालासोर ट्रेन हादसे में रेल मंत्री की इस्तीफे की मांग कर दी है। उन्होंने राज्य के छतरपुर में प्रेस वार्ता के दौरान कहा,”रेल मंत्री बार-बार कहते हैं कि हमारा सिस्टम फुलप्रूफ है तो किसी भी तरह से इस प्रकार का हादसा नहीं हो सकता। लाल बहादुर शास्त्री ने पूर्व में एक रेल हादसे में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। हमें मोदी जी के मंत्रिमंडल से ऐसी उम्मीद नहीं है लेकिन उनमें थोड़ी बहुत शर्म होगी तो उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए।”
  • बालासोर ट्रेन हादसे में जो ट्रेन के डिब्बे पटरी से बेपटरी हो गए थे उन्हें हटाने का कार्य चल रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, जल्द से जल्द इन बोगियों को रेलवे ट्रैक से हटाकर ट्रेनों की आवाजाही को सुचारू रूप से जारी करने की बात कही जा रही है।
  • बालासोर ट्रेन हादसे पर एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार ने कहा,”यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण घटना है। सभी की मांग है कि हादसे के मामले की विस्तृत जांच की जाए।”
  • बालासोर ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 288 हो गई है, जबकि 747 लोग घायल हुए हैं और 56 गंभीर रूप से घायल हुए हैं। यह जानकारी भारतीय रेलवे ने दी है। यह आंकड़ा आज दोपहर 2 बजे तक का है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रेन हादसे में जख्मी लोगों से अस्पताल में मिले। इस दौरान उन्होंने घायलों का हालचाल जाना। मौके पर पीएम ने कहा,”यह एक दर्दनाक घटना है। सरकार घायलों के इलाज के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। यह एक गंभीर घटना है, हर एंगल से जांच के निर्देश जारी किए गए हैं। दोषी पाए जाने वालों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। रेलवे ट्रैक बहाली की दिशा में काम कर रहा है। मैंने घायलों से मुलाकात की।”
  • केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, “रेल दुर्घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। पिछले लगभग 3 वर्षों से रेलवे दुर्घटना मुक्त थी। इस खबर से मेरी सरकार और मुझे बहुत पीड़ा हुई है… रेल मंत्री स्वयं पीएम मोदी के मार्गदर्शन में राहत कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। हम पूरी तरह से दुर्घटना की जांच करेंगे। हम देखेंगे कि ऐसी कोई दुर्घटना न हो।”
  • बालासोर ट्रेन दुर्घटना स्थल पर स्थिति का जायजा लेने के बाद, पीएम मोदी बालासोर के एक अस्पताल में पीड़ितों से मिलने पहुंचे।
  • ओडिशा के अग्नि महानिदेशक सुधांशु सारंग ने बचाव कार्य को लेकर खास जानकारी दी है। उन्होंने कहा,”हम बचाव कर रहे हैं। अब हम डिब्बे हटाकर देखेंगे कि इसके नीचे कोई जीवित हैं या नहीं। अभी 3 से 4 घंटे और लगेंगे।”
  • प्राप्त जानकारी के अनुसार, पीएम नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट सचिव और स्वास्थ्य मंत्री से घटनास्थल से बात की। उन्होंने उनसे घायलों और उनके परिवारों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए कि शोक संतप्त परिवारों को असुविधा का सामना न करना पड़े और प्रभावितों को आवश्यक सहायता मिलती रहे।
  • आज शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बालासोर ट्रेन हादसे वाली जगह पहुंचे। इस दौरान उन्होंने दुर्घटनास्थल का जायजा लिया और अधिकारियों को कई दिशानिर्देश दिया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ ट्रेन दुर्घटना स्थल पर स्थिति का जायजा लिया। हादसे वाली जगह का जायजा लेने के बाद पीएम मोदी इस दुर्घटना में जख्मी हुए लोगों से मिलने अस्पताल पहुंच गए हैं।
  • बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने बालासोर ट्रेन हादसे पर दुख जताया है इसके साथ ही उन्होंने सांसदों से अपील की कि वे अपने एक महीने के वेतन का एक हिस्सा शोक संतप्त परिवारों को उनकी मदद के लिए दें। उन्होंने ट्वीट कर कहा,”उड़ीसा की रेल दुर्घटना हृदय विदारक है! जो परिवार इस हादसे से टूटे हैं हमें उनके साथ चट्टान की तरह खड़ा होना होगा। मेरा सभी साथी सांसदों से निवेदन है कि हम सभी अपनी तनख्वाह का एक हिस्सा शोक संतप्त परिजनों के नाम कर उनकी मदद के लिए आगे आयें। पहले उन्हें सहारा मिले, फिर न्याय।”
  • कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने हादसे को लेकर कहा है,”भयानक ट्रेन हादसे की खबर दिल दहला देने वाली है। इतना भयानक हादसा पहले कभी नहीं हुआ। अभी तक किसी कन्नडिगा के मरने की सूचना नहीं है। रेल मंत्रालय को बताना चाहिए कि यह गलती किसने की। हमने अपने मंत्री संतोष लाड को दुर्घटनास्थल पर भेजा है। वे जानकारी प्राप्त करेंगे और आगे की जानकारी देंगे। दिवंगत आत्माओं को शांति मिले।”
  • बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुख जताया है। उन्होंने कहा,”यह इतिहास की सबसे बड़ी दुर्घटना है। मैंने ओडिशा के मुख्यमंत्री से बात की है। छत्तीसगढ़ सरकार उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए तैयार है।”
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बालासोर ट्रेन हादसे वाली जगह पर पहुंच गए हैं।
  • कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने इस हादसे पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा,”राजनीतिक दलों के बावजूद, मैं उनसे आगे आने और मदद करने का अनुरोध करता हूं…मैं शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना व्यक्त करता हूं। मुझे हमारे महान पीएम और रेल मंत्री से कई सवाल पूछने हैं। उनको जवाब देना होगा कि ऐसी चीजें क्यों हो रही हैं और इसके लिए कौन जिम्मेदार है…लेकिन आज हमें पीड़ित लोगों को राहत देनी है।” आपको बता दें कि खड़गे भी रेल मंत्री रह चुके हैं।
  • हरियाणा के पूर्व सीएम और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने इस हादसे को लेकर कहा है,”सरकार को बालासोर ट्रेन दुर्घटना में मृतकों के परिजनों और घायलों को मुआवजा देना चाहिए। इसके साथ ही, दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक कोर्ट ऑफ इंक्वायरी भी स्थापित की जानी चाहिए।”
  • असम के सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने बालासोर में हुए ट्रेन हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा,”ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे से मैं व्याकुल हूं। हम सभी असम के लोग ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं शोक संतप्त परिवारों को इस दुख की घड़ी में संबल प्रदान करने की प्रार्थना करते हैं। हमारे विचार प्रभावित परिवारों के साथ हैं।”
  • राजद प्रमुख और पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने बालासोर ट्रेन दुर्घटना पर अपनी बात कही है। उन्होंने कहा,”जिस तरह से उन्होंने लापरवाही दिखाई और सतर्कता नहीं दिखाई, उससे इतनी बड़ी संख्या में लोग हताहत हुए… इसकी उच्च स्तरीय जांच होनी चाहिए और इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए। बड़ी लापरवाही थी, उन्होंने रेलवे को तबाह कर दिया।”
  • ओडिशा के राज्यपाल गणेशी लाल बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना में जख्मी हुए लोगों से मिलने अस्पताल पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रेल दुर्घटना के घायलों से मुलाकात की और डॉक्टरों से उनके लिए उचित इलाज सुनिश्चित करने को कहा। हादसे को लेकर उन्होंने कहा,”केंद्र के सहयोग से ओडिशा सरकार किसी भी चुनौती का सामना कर सकती है। हम एक ऐसे राज्य हैं जिसने (चक्रवात) फानी और अन्य चुनौतियों का सामना किया है और दुनिया में नाम कमाया है और हमने इस चुनौती को स्वीकार किया है और पीएम, सीएम की मदद से इसका सफलतापूर्वक मुकाबला करेंगे।”
  • घटनास्थल पर पहुंची सीएम ममता बनर्जी ने कहा,”कोरोमंडल सबसे अच्छी एक्सप्रेस ट्रेनों में से एक है। मैं तीन बार रेल मंत्री रही। मैंने जो देखा, यह 21वीं सदी की सबसे बड़ी रेल दुर्घटना है। ऐसे मामले रेलवे के सुरक्षा आयोग को सौंपे जाते हैं और वे जांच करते हैं और एक रिपोर्ट देते हैं… जहां तक मुझे पता है, ट्रेन में कोई टक्कर-रोधी उपकरण नहीं था। डिवाइस ट्रेन में होता तो ऐसा नहीं होता…मृतकों को वापस नहीं लाया जा सकता लेकिन अब हमारा काम रेस्क्यू ऑपरेशन और सामान्य स्थिति बहाल करना है।”
  • पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ओडिशा के बालासोर पहुंचीं जहां तीन ट्रेनों की टक्कर में 261 लोगों की मौत हो गई।
  • ताजा अपडेट के अनुसार, इस ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 261 पहुंच गई है।
  • केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि कुछ तकनीकी कारण से ये घटना हुई है। रेल विभाग ने इसकी जांच के लिए कमेटी बनाई है। रेल मंत्री यहां घटनास्थल पर सुबह से मौजूद हैं, वे इस विषय को खुद देख रहे हैं।
  • रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया,”बचाव अभियान पूरा कर लिया गया है और बहाली का काम शुरू हो गया है। हम इस घटना की गहन जांच करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों।”
  • पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बालासोर हादसे वाली जगह जाने के लिए बंगाल से रवाना हो गई हैं।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालासोर ट्रेन हादसे के संबंध में स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। इस दौरान उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम बड़े अधिकारी मौजूद रहें।
  • केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव और बालासोर से बीजेपी सांसद प्रताप सारंगी ने ओडिशा के बालासोर के अस्पताल में घायलों से मुलाकात की और उनका हालचाल जाना।
  • ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ट्रेन हादसे में जख्मी हुए लोगों की हालचाल जानने के लिए अस्पताल पहुंचे। उन्होंने कहा,”यह बहुत ही दुखद दुर्घटना है। मैं स्थानीय लोगों का धन्यवाद करता हूं जिन्होंने रातभर लोगों को बचाया। घायल लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।”
  • न्यूज एजेंसी एएनआई ने ड्रोन कैमरे से लिए गए इस भीषण हादसे की वीडियो शेयर की है। इसमें देखा जा सकते है कि ट्रेन की बोगियां कैसे एक-दूसरे पर चढ़ी हुई हैं और कैसे बिखरी हुई हैं।
  • भारतीय सेना को घायल नागरिकों की निकासी और उपचार में सहायता के लिए तैनात किया गया है। एंबुलेंस और सहायता सेवाओं के साथ सेना की चिकित्सा और इंजीनियरिंग टीमों को पूर्वी कमान से तैनात किया गया है। टीमों को कई ठिकानों से भेजा गया है ताकि जल्द से जल्द घटना स्थल पर पहुंचा जा सके। यह जानकारी खुद भारतीय सेना ने दी है।
  • ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जैन ने कहा कि NDRF की 7, ODRAF की 5 और दमकल विभाग की 24 टीमें स्थानिय पुलिस के साथ मौके पर राहत और बचाव कार्य में जुटी हैं।
  • ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जैन ने बताया कि शिनाख्त किए गए शवों को या तो उनके परिजनों को सौंप दिया जा रहा है या पोस्टमॉर्टम के बाद उनके गंतव्य स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। अज्ञात लोगों के लिए वैधानिक प्रक्रिया का पालन किया जाएगा।
  • ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जैन ने बताया,”अब तक 900 लोगों के घायल होने की सूचना है, उनका इलाज चल रहा है। 233 लोगों के शव बरामद हुए हैं। राहत और बचाव कार्य जारी है। NDRF, ODRAF और दमकल विभाग अब भी बोगी को काटने और लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं।”

Odisha Rail Accident: ऐसे हुआ यह भीषण ट्रेन हादसा
ओडिशा के बालासोर में तीन ट्रेनों की आपस में टकरा जाने से भीषणा हादसा हो गया। इन ट्रेनों में दो यात्री और एक मालगाड़ी ट्रेन शामिल हैं। इस दाहसे में मरने वालों की संख्या 238 से अधिक बताई जा रही है। वहीं, 900 से ऊपर लोग जख्मी हुए हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद से इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों के रास्ते बदल दिए गए हैं वहीं कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। फिलहाल बचाव कार्य जारी है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिरकार यह बड़ा हादसा कैसे हुआ? प्राप्त जानकारी के अनुसार, ईस्ट कोस्ट रेलवे के अधिकारी अमिताभ शर्मा ने मीडिया को बताया कि पहले कोरोमंडल एक्सप्रेस पटरी से उतरी। ये ट्रेन दूसरी तरफ से आ रही यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस से टकरा गई। उसके बाद कोरोमंडल ट्रेन के कुछ डिब्बे पटरी से उतर गए। इस दौरान कोरोमंडल एक्सप्रेस स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी से टकरा गई।
वहीं, कुछ अन्य मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि पहले सर एम. विश्वेश्वेरैया-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे। उसके बाद वे कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन से टकरा गए। और फिर ये मालगाड़ी के चपेटे में आ गए।

यह भी पढ़ेंः

ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादासा… मृतकों की संख्या 288 के पार, 1000 से ज्यादा घायल, पीएम मोदी ने बुलाई समीक्षा बैठक

उत्तर प्रदेश गौ हत्या अधिनियम पर इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा, “केवल मांस रखना अपराध नहीं…”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here