ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादासा… मृतकों की संख्या 288 के पार, 1000 से ज्यादा घायल

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर जिले के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार (2जून) को एक दर्दनाक ट्रेन हादसा हो गया। स्टेशन के पास तीन ट्रेनें आपस में टकरा गईं।

0
90
Train Accidents In India
Train Accidents In India

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर जिले के बहानागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार (2जून) को एक दर्दनाक ट्रेन हादसा हो गया। स्टेशन के पास तीन ट्रेनें आपस में टकरा गईं। ये हादसा शाम करीब सात बजे हुआ। हादसे के बाद राहत बचाव दल ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया।

इस भीषण रेल हादसे में अबतक करीब 288 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है। वहीं 1000 से ज्यादा यात्री घायल हुए हैं जिनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। घायलों को बहानगा, सोर और बालेश्वर के नजदीकी अस्पतालों में ले जाया जा रहा है।

हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और कई राजनीतिक हस्तियों ने गहरा दुख प्रकट किया है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा के बालासोर में हुए इस भयानक रेल हादसे के बाद गोवा-मुंबई वंदे भारत एक्सप्रेस का समारोह रद्द कर दिया गया है।

Odisha Train Accident: ओडिशा में राजकीय शोक का ऐलान

ओडिशा के सूचना और जनसंपर्क विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि बालेश्वर जिले के बहानागा में हुए इस हादसे के मद्देनजर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं मनाया जाएगा।

राहत और बचाव कार्य के बाद ट्रैफिक की बहाली -अश्विनी वैष्णव

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बालासोर हादसे पर कहा कि रेलवे, NDRF, SDRF की टीमें बचाव के काम में जुटी है। अभी हमारा ध्यान बचाव कार्य पर है। राहत और बचाव कार्य खत्म होने के बाद ही रेल ट्रैफिक की बहाली का काम शुरू किया जाएगा। बहाली के लिए मशीने पहले से ही तैनात हैं।

रात भर से जारी है रेस्क्यू ऑपरेशन, मौके पर स्वास्थ्य विभाग का बड़ा अमला मौजूद

बालासोर रेल हादसे के बाद राहत बचाव के लिए NDRF की 7, ODRAF की 5 और दमकल की 24 यूनिट मौजूद हैं। साथ ही, स्थानीय पुलिस और स्वयंसेवक भी खोज और बचाव में अथक प्रयास कर रहे हैं। लगभग 200 एंबुलेंस तैनात हैं। 45 मोबाइल स्वास्थ्य दल तैनात किए गए हैं। इसके अलावा करीब 50 और डॉक्टर इलाज में जुटे हैं।

एससीबी के 25 डॉक्टरों की टीम जुटी है। मृत शरीर के निपटान की निगरानी के लिए FMT (फॉरेंसिक मेडिसिन विशेषज्ञ) PRM MCH बारीपदा और SCB MCH से जुटाए गए हैं। निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, निदेशक रक्त सुरक्षा, अतिरिक्त डीएमईटी और 3 अन्य अतिरिक्त निदेशक बालासोर में हैं, जो स्वास्थ्य टीमों का समन्वय कर रहे हैं।

10-10 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव घटना स्थल का दौरा करने पहुंचे। इस घटना को लेकर रेल मंत्री ने मुआवजे का ऐलान भी किया है। रेल मंत्री ने ट्वीट कर मृतकों के परिवारों को 10 लाख रुपये और गंभीर रूप से जख्मी लोगों को 2 लाख रुपये और मामूली रूप से घायलों को 50,000 रुपये की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

चश्मदीद यात्री ने बताई अपनी आंखोंदेखी

इस हादसे से जुड़े एक चश्मदीद ने न्यूज एजेंसी ANI को घटनास्थल से जुड़े हालात के बारे में बताया। यात्री ने कहा, “मैं कोरोमंडल एक्सप्रेस से यात्रा कर रहा था। हम S5 बोगी में मौजूद थे, जिस वक्त ये हादसा हुआ उस वक्त मैं सोया हुआ था। हमनें देखा कि किसी का हाथ, तो किसी का सिर या किसी का पैर नहीं था। हमारी सीट के नीचे एक दो साल का बच्चा था जो पूरी तरह सुरक्षित था। बाद में हमनें उसके परिजनों को बचाया।”

ओडिशा रेल हादसे पर पीएम मोदी ने बुलाई समीक्षा बैठक

ओडिशा के बालासोर में ट्रेन हादसे को लेकर पीएम मोदी एक्शन मोड में आए हैं। उन्होंने अब तक राहत-बचाव अभियान की जानकारी के लिए एक बैठक बुलाई है।

वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई राज्यों के मुख्यमंत्री इस भीषण हादसे पर दुख जाहिर कर चुके हैं। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से लेकर कई आला अफसर मौके पर मौजूद हैं। इस ट्रेन हादसे के बाद टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी समेत कई विपक्षी नेताओं ने रेल मंत्री से इस्तीफे की मांग भी की है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here