New Rules from November: नवंबर महीने के पहले दिन महंगाई से आम आदमी को राहत! पढ़ें 1 नवंबर से क्या हो रहे हैं 5 बड़े बदलाव?

0
133
New Rules from November
New Rules from November

New Rules from November: अक्टूबर का महीना खत्म हो गया है और आज से नवंबर के महीने की शुरुआत हो गई है। ऐसे में हर महीने की तरह नवंबर की शुरुआत में कई अहम बदलाव किए गए हैं, जिसका असर न सिर्फ आपकी जेब पर पड़ेगा, बल्कि आपके जीवन पर भी पड़ने वाला है। साल का यह 11वां महीना आपके जीवन में कई बदलावों के साथ शुरू होगा। इनमें वित्तीय लेन-देन से लेकर डेली रुटीन की चीजों में भी बड़ा बदलाव किया गया है। जैसे- पीएम किसान सम्मान निधि नियमों से लेकर कार सीट बेल्ट, स्वास्थ्य से संबंधित चीजें और भा बहुत कुछ। आइए जानते हैं आज से होने जा रहे हैं बदलावों के बारे में।

New Rules from November
New Rules from November

New Rules from November: एलपीजी गैस सिलेंडर के रेट में बड़ी कटौती

कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर (Commercial Gas Cylinder Price) के प्राइस में कमी की गई है। नवंबर के महीने की शुरुआत के साथ ही लोगों को महंगाई से राहत (Inflation) मिली है। बता दें कि गैस सिलेंडर 115 रुपये सस्ता हो गया है।

बदलेगा ट्रेन का शेड्यूल

आज 1 नवंबर से ट्रेन का शेड्यूल बदल जाएगा। पहले नई ट्रेन का शेड्यूल 1 अक्टूबर से लागू होने वाले था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 1 नवंबर से सुपरफास्ट और राजधानी ट्रेनों समेत कई ट्रेनों के समय में बदलाव किया जाएगा। अगर आप नवंबर में ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं तो आपके लिए यह खबर बेहद जरूरी है।

New Rules from November
New Rules from November

सभी बीमा के लिए KYC अनिवार्य

आज से सामान्य और स्वास्थ्य बीमा KYC पूरा हो रहा है। अब तक 1 लाख रुपये से ऊपर के लिए बीमा के लिए केवाईसी जरूरी था। लेकिन अब इसे सभी के लिए अनिवार्य कर दिया जाएगा।

जीएसटी रिटर्न के लिए कोड अनिवार्य

आज 1 नवंबर से जीएसटी नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। करोड़ रुपये से कम टर्नओवर वाले करदाताओं को भी रिटर्न दाखिल करते समय 4 अंकों का एचएसएन कोड देना होगा। पहले यह कोड 2 डिजिट का होता था लेकिन अब यह 4 डिजिट का होगा। बता दें कि5 करोड़ रुपये से अधिक के टर्नओवर वाले करदाताओं को 1 अप्रैल, 2022 से चार अंकों का कोड और फिर 1 अगस्त, 2022 से छह अंकों का कोड दर्ज करना अनिवार्य कर दिया गया है।

दिल्ली में बिजली सब्सिडी में होगा बदलाव

दिल्ली में रहते हैं अगर लोगों ने 31 अक्टूबर तक बिजली सब्सिडी के लिए पंजीकरण नहीं करवाया है तो आज 1 नवंबर से आप अपने बिजली बिल पर सब्सिडी का लाभ नहीं उठा पाएंगे। दिल्ली सरकार ने पहले ही जानकारी दे दी थी कि 1 नवंबर से रजिस्ट्रेशन कराने वालों को ही बिजली के बिल में छूट मिलेगी।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here