प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 44वीं बार रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ में देश को संबोधित किया। देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू को उनकी पुण्यतिथि पर याद करते हुए पीएम मोदी ने उन्हें नमन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने वीर सावरकर की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि वीर सावरकर का जन्म मई महीने में हुआ था और उन्होंने ही 1857 की लड़ाई को विद्रोह के बजाय आजादी की लड़ाई कहा था। पीएम ने वीर सावरकर को एक साहसिक क्रांतिकारी की संज्ञा दी। इससे पहले  ‘मन की बात’ की शुरुआत करते हुए मोदी ने भारतीय नौ-सेना की 6 महिला कमांडरों द्वारा 250 से भी ज़्यादा दिन समुद्र के माध्यम से INSV तारिणी में पूरी दुनिया की सैर कर 21 मई को भारत वापस आने पर उन्हें नौ सेना और भारत का मान-सम्मान बढ़ाने के लिये बधाई दी।

प्रधानमंत्री ने फिटनेस चैलेंज पर चर्चा करते हुए कहा कि आज कल सोशल मीडिया पर जो फिटनेस चैलेंज शुरू हुआ है वो शानदार है।  उन्होंने कहा, अगर हम फिट हैं तो इंडिया फिट है। पीएम मोदी ने ईद की बधाई देते हुए कहा कि मुझे विश्वास है कि सभी लोग ईद को पूरे उत्साह से मनाएंगे। इस अवसर पर बच्चों को विशेष तौर पर अच्छी ईदी भी मिलेगी। आशा करता हूं कि ईद का त्योहार हमारे समाज में सद्भाव के बंधन को और मजबूती प्रदान करेगा। सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं।

पीएम मोदी ने कहा, ‘सावरकर जी का व्यक्तित्व विशेषताओं से भरा था. शस्त्र और शास्त्र दोनों के उपासक थे। आमतौर पर वीर सावरकर को उनकी बहादुरी और ब्रिटिश राज के खिलाफ उनके संघर्ष के लिए जानते हैं, लेकिन इस सबके अलावा वे एक ओजस्वी कवि और समाज सुधारक भी थे, जिन्होंने हमेशा सद्भावना और एकता पर बल दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here