सुप्रीम कोर्ट की अवमानना के मामले में 6 महीने की सजा पाने वाले जस्टिस कर्णन कहां हैं इसका पता तो अभी तक किसी को नहीं है लेकिन उनकी ओर से सुप्रीम कोर्ट से राहत मांगने की अपील की जा चुकी है। जस्टिस कर्णन काफी दिनों से गायब है लेकिन 6 महीने की सजा मिलने के बाद उनकी ओर से उनके वकील ने सुप्रीम कोर्ट में राहत की मांग की है। कोर्ट में कर्णन के वकील मैथ्यू नेथुमपारा ने बताया कि अब तक 12 वकील जस्टिस कर्णन का प्रतिनिधित्व करने से इंकार कर चुके हैं। जिसके बाद मुख्य न्यायाधीश जस्टिस जेएस खेहर ने कर्णन की अपील पर विचार की बात कही है।

सजा मिलने के बाद से गायब हुए जस्टिस कर्णन के बारे में किसी को कुछ भी नहीं पता है लेकिन एक अंग्रेजी अख़बार के मुताबिक कर्णन के वकील ने दावा किया है कि वह देश छोड़कर नेपाल या बंग्लादेश  चले गए हैं। वकील के मुताबिक कर्णन ने कहा कि जब तक राष्ट्रपति उनसे मुलाकात नहीं करेंगे तब तक वो देश नहीं लौटेंगे।

गौरतलब है कि जस्टिस कर्णन ने सुप्रीम कोर्ट के 20 जजों पर भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप लगाये थे। उन्होंने इससे सम्बंधित चिट्ठी प्रधानमंत्री को भी भेजी थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए उन्हें कोर्ट में उपस्थित होने का आदेश दिया था। लेकिन कई बार आदेश देने के बाद न तो वह खुद उपस्थित हुए न ही अपने ऊपर लगे अवमानना के आरोपों पर कोई जवाब दिया और तो और अपने घर पर चलाये जा रहे कोर्ट से उन्होंने मुख्य न्यायधीश सहित सात अन्य जजों के खिलाफ ही सुनवाई करनी शुरू कर दी थी। इसी को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट ने यह माना कि उनके पास कहने को कुछ भी नहीं है और आज यह सजा सुना दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here